MPPSC PRE 2024 अब जून में ही होगी, सोमवार को आयोग तारीख बढ़ाने के लिए करेगा बैठक

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (PSC) की राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री आगे बढ़ेगी। दरअसल पहले MPPSC PRE 2024 की तारीख 28 अप्रैल घोषित थी, लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के चलते परीक्षा की तिथि में बदलाव किया जा सकता है । 

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
उफफ
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) की राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री ( MPPSC PRE 2024 ) आगे बढ़ेगी। अब यह जून माह में ही संभावित है। इस संबंध में मप्र लोक सेवा आयोग (  MP Public Service Commission ) सोमवार को बैठक करके नई तारीख पर विचार करेगा। तारीख तय होते ही औपचारिक तौर पर सूचना जारी कर दी जाएगी। 

ये खबर भी पढ़िए...अबकी बार आचार संहिता में ही मनेगी होली और ईद , शादी में बैंड-बाजे के लिए लेनी होगी इजाजत

इसलिए ऐसा करना पड़ रहा है

शनिवार को चुनाव आयोग दवारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार मप्र में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को वोटिंग होना है। चार चरणों में चुनाव होना है। वहीं प्री 2024 की तारीख 28 अप्रैल घोषित थी। MPPSC PRE 2024 की तारीख पर ही लोकसभा चुनाव वोटिंग ( Lok Sabha election voting ) का टाइट शेड्यूल आ गया है। इस दौरान आयोग को ना तो कर्मचारी व स्टॉफ ड्यूटी के लिए मिलेगा और ना ही सेंटर मिलेंगे। लोकसभा चुनाव की वोटिंग मप्र में 13 मई को खत्म होने के बाद भी कर्मचारी फ्री नहीं होंगे क्योंकि 4 जून को काउटिंग है। मोटे तौर पर अब यह परीक्षा 15 जून के बाद ही संभव होती दिख रही है। 

ये खबर भी पढ़िए..MP Lok Sabha Chunav : 29 सीटों पर चार चरणों में चुनाव, जानें कार्यक्रम

2024 से नया सिलेबस लागू हो रहा, पद भी काफी कम

आयोग ने जनवरी में ही अब पीएससी का नया सिलेबस जारी कर दिया है। साल 2023 की परीक्षा के बाद अब 2024 की पीएससी से नया सिलेबस ही चलेगा। उधर इस परीक्षा के लिए पहले से ही काफी कम पद है, और केवल 110 पद ही अभी तक जारी हुए हैं। इसके बाद विभागों से रिक्त पदों की जानकारी ही नहीं आई है। हालांकि आयोग के पास समयसीमा रहती है कि वह प्री के रिजल्ट देने से पहले तक पद बढाने की सूचना जारी कर सकते हैं। माना जा रहा है कि 6 जून को आचार संहिता खत्म होने के बाद संभव है कि इसके लिए पदों में भी बढ़ोतरी हो जाए। 

ये खबर भी पढ़िए..श्रोत्रिय बने संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,देखिए और किसे कहां भेजा

बिगड़ गया पूरा परीक्षा शेड्यूल

राज्य सेवा मेंस 2023 को आगे बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की ओर से लंबा आंदोलन चला और मांग रखी गई लेकिन आयोग ने आगे परीक्षा शेड्यूल बिगडने की बात कहते हुए खासकर 2024 को लेकर ही ध्यान में रखते हुए तारीख बढ़ाने से मना कर दिया था। जबकि पहले से ही अंदेशा था कि लोकसभा चुनाव की वोटिंग तारीख क्रास होगी और आखिर वही हुआ। अब यह 2024 का शेड्यूल पूरा बिगड़ चुका है। वहीं मेंस 2023 को छोड़कर वैसे ही राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2022 की बात हो या फिर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की या राज्य वन सेवा की सभी का शेडय्ल समय पर नहीं हुआ है। असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा के तो कोर्ट विवाद के चलते अभी कोई संभावना ही दूर-दूर तक नहीं है।

ये खबर भी पढ़िए..अब 15 दिन का होगा RSS का पहला प्रशिक्षण वर्ग, नया नाम होगा संघ शिक्षा वर्ग

इंटरव्यू पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा

हालांकि इसी चुनाव शेड्यूल के दौरान ही पीएससी द्वारा राज्य सेवा परीक्षा 2021 के भी इंटरव्यू होंगे। इसके बाद राज्य वन सेवा के भी इंटरव्यू है, वहीं एडीपीओ के तो इंटरव्यू चार मार्च से शुरू हो चुके हैं जो चार अप्रैल तक है। वहीं 5 अप्रैल को सहायक कुलसचिव के हैं औऱ् फिर राज्य सेवा परीक्षा 2021 के 18 अप्रैल से है। बताया जा रहा है कि इन इंटरव्यू पर चुनाव शेड्यूल का असर नहीं होगा। हालांकि वोटिंग के दिन छुट्‌टी होने से कुछ उम्मीदवारों के आगे-पीछे हो सकते हैं।

MP Public Service Commission PSC मप्र लोक सेवा आयोग राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री Lok Sabha election voting