चुनाव प्रचार के लिए पार्टी और नेताप्रतिपक्ष उमंग सिंघार से आर्थिक मदद मांग रहे मुवैल के पास है 1 करोड़ सोने की ज्वेलरी

राधेश्याम मुवैल के पास चल संपत्ति 57.27 लाख की है। जबकि पत्नी के पास 68 लाख की चल संपत्ति है। उनके पास कार और बाइक है। साथ ही 24 लाख का बैंक लोन भी। सालाना कमाई 4.18 लाख रुपए है जो व्यापार, खेत से होती है।  

author-image
Pratibha ranaa
New Update
jj

राधेश्याम मुवैल और सावित्री ठाकुर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. आदिवासी सीट धार के कांग्रेस प्रत्याशी राधेश्याम मुवैल ( Radheshyam Muvail ) पार्टी और अपनों से चुनाव प्रचार के लिए आर्थिक मदद की उम्मीद में हैं। रविवार को तो बंद कमरे की बैठक में उन्होंन नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ( umang singhar ) से भी आर्थिक मदद मांगी थी। अब उन्हीं मुवैल के चुनावी शपथपत्र से सामने आया है कि उनके और पत्नी के पास मिलाकर 1 करोड़ की कीमत की एक किलो 440 ग्राम सोने की ज्वैलरी मौजूद है। इसमें मुवैल के पास 540 ग्राम (37 लाख का) और पत्नी के पास 900 ग्राम (63 लाख) की सोने की ज्वेलरी है। 

कोरोना में बाहर निकलने पर लग चुका 500 का दंड

मुवैल पर केस भी दर्ज है। इसमें साल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान बाहर निकलने पर 188 धारा के तहत 500 रुपए का दंड कोर्ट से लगा है। इस दौरान लॉकडाउन लगा हुआ था और बाहर निकलने की मनाही थी। 

इतने अमीर है मुवैल

मुवैल के पास चल संपत्ति 57.27 लाख की है। जबकि पत्नी के पास 68 लाख की चल संपत्ति है। वहीं मुवैल के पास 1.95 करोड़ की अचल संपत्ति मौजूद है। इस तरह मुवैल के पास 2.52 करोड़ की संपत्ति है। उनके पास कार और बाइक है। साथ ही 24 लाख का बैंक लोन भी। सालाना कमाई 4.18 लाख रुपए है जो व्यापार, खेत से होती है।  

ये खबर भी पढ़िए...JEE Mains Result 2024: जेईई मेन्स में टूटा पांच साल का रिकॉर्ड, देखें 100 पर्सेंटाइल स्कोर करने वाले कौन

मुवैल मैदान में दौड़ रहे, लेकिन प्रचार में अधिक खर्चा नहीं

दरअसल मुवैल सीधे राहुल गांधी से जुड़े हैं और वहीं से टिकट हुआ। उधर पार्टी के नेता जयस से आए महेंद्र कन्नौज को टिकट दिलाना चाहते थे। मुवैल के टिकट के चलते कई नेताओं ने हाथ दूर कर लिए। उधर मुवैल पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। मैदान में दौड़ रहे हैं, लेकिन चुनाव प्रचार में राशि खर्च करने की बात है तो इसमें उनका हाथ तंग है और बहुत ज्यादा खर्च नहीं कर रहे हैं। रविवार को बैठक में सिंघार ने मुवैल से कहा कि चुनाव प्रचार में अभी तक कोई उपस्थिति नहीं दिख रही है, बिना खर्चा किए कैसे बात बनेगी? इस पर मुवैल ने कह दिया कि मेरे पास दिक्कत है मैं कहां से इतना रुपया लेकर आऊंगा। सिंघार ने कहा ऐसे कैसे काम चलेगा, खर्चा तो करना ही होगा मुवैल। जिस पर मुवैल ने कह दिया कि आप ही मदद कर दीजिए चुनाव खर्च में, इस पर सिंघार बोले मैं कहां से और कैसे खर्च कर दूं, यह तो आपको ही देखना होगा। 

मुवैल के मुकाबले दोगुना अमीर बीजेपी की ठाकुर

उधर, बीजेपी की प्रत्याशी व पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर को पार्टी से प्रचार के लिए 40 लाख पहले ही मिल चुके हैं। उनकी सालाना आय 5.74 लाख रुपए है, उनेक पास भी 965 ग्राम सोना है जिसकी कीमत 67.53 लाख रुपए है। वह बंदूक और रिवाल्वर भी रखती है। उनकी चल संपत्ति 1.58 करोड़ रुपए की तो अचल संपत्ति 3.68 करोड़ रुपए की है। कुल संपत्ति 5.26 करोड़ रुपए की है। यानी मुवैल से दोगुना अधिक अमीर है ठाकुर। 

ये खबर भी पढ़िए...Mpbse Result : किसी की मां ने कपड़े सिलकर पढ़ाई कराई, तो किसी के पिता ने मजदूरी, देखें 12वीं बोर्ड टॉपर्स के संघर्ष की कहानी

धार सीट पर कांग्रेस रही है मजबूत

मालवा-निमाड़ में धार सीट कांग्रेस के लिए पहले मजबूत गढ़ रही है। विधानसभा में आज भी जिले की सात सीट में 5 कांग्रेस के पास आई। यहां से 1998, 1999 में कांग्रेस के गजेंद्र राजूखेड़ी लगातार सांसद का चुनाव जीते, फिर 2009 में भी वह चुनाव जीते। 2014 में बीजेपी की सावित्री जीती तो 2019 में बीजेपी के छतरसिंह जीते। 

यहां पर धार और महू के वोट बैंक बीजेपी का मजबूत पक्ष

इस सीट पर कांग्रेस ने 2019 लोकसभा में गंधवानी (11 हजार), कुक्षी (35 हजार) से लीड ली थी। लेकिन बाकी अदिवासी सीट सरदारपुर (7 हजार वोट से), धरमपुरी (30 हजार वोट) से हारी थी। लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान धार और महू की सीट ने पहुंचाया था, जहां से क्रमश: 70 हजार और करीब 60 हजार की लीड बीजेपी ले गई थी। कांग्रेस मनावर से दस हजार वोट से, बदनावर से 25 हजार वोट से बीजेपी से पिछड़ी थी। बीजेपी के छतरसिंह दरबार ने इसी के चलते कांग्रेस के दिनेश गिरवार को डेढ़ लाख वोट से हराया था।

Umang Singhar उमंग सिंघार राधेश्याम मुवैल Radheshyam Muvail Savitri Thakur