MP में हवाई जहाज उड़ाने से लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन तक की होगी पढ़ाई, एआई- ड्रोन टेक्नोलॉजी में भी मास्टर होंगे स्टूडेंट्स

एमपी स्टूडेट्स को हवाई जहाज उड़ाने से लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन तक पढ़ाई कराई जाएगी। यही नहीं एआई और ड्रोन टेक्नोलॉजी से लेकर एग्रीकल्चर तक की पढ़ाई एमपी में ही की जा सकेगी। इनके लिए इसी साल से कोर्स शुरू किए जाएंगे।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. कॉलेज जाने की तैयारी कर रहे एमपी के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब एमपी में ही एविएशन सेक्टर यानी कि हवाई जहाज उड़ाने से लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन तक की पढ़ाई की जा सकेगी। यही नहीं रोजगार के बड़े अवसर के रूप में उभर रही ड्रोन इंडस्ट्री में भी एमपी के युवा अपना करियर बना सकेंगे। इसके लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी का कोर्स भी इसी सत्र से शुरू किया जा रहा है। 

एविएशन सिक्योरिटी तथा एयरपोर्ट ऑपरेशन भी पढ़ाया जाएगा

एविएशन सेक्टर में जाने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स बीबीए इन एविएशन मैनेजमेंट एंड हॉस्टिपेलि​टी का कोर्स इंदौर और भोपाल यूनिवर्सिटी से कर सकेंगे। इसके साथ ही एविएशन सिक्योरिटी तथा एयरपोर्ट ऑपरेशन का भी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाएगा। इसके अलावा डिग्री कोर्स यानी बीएससी इन एविऐशन 3 साल रहेगा। यह कोर्स प्रदेश की 5 बड़ी यूनिवर्सिटी भेापाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर में शुरू होगा।

IIT दिल्ली के साथ एआई की पढ़ाई

एमपी में स्टूडेंट्स इसी सत्र से एआई कोर्स फिनटेक विथ एआई ( Artificial Intelligence ) भी कर सकेंगे। इसके लिए आईआईटी दिल्ली का सहयोग लिया गया है। इस कोर्स के प्रदेश के 1000 बच्चों को लाभ होगा। राज्य सरकार इस पर 2 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

  • बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स अभी प्रदेश की तीन एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में ही होता है। प्रदेश को कृषि के क्षेत्र में देश में नंबर वन बनाने तथा विश्व स्तर पर पहचान बनाने के लिए बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स प्रदेश की सभी 14 यूनिवर्सिटी में शुरू किया जा रहा है। यही नहीं प्रदेश के सभी 18 ऑटोनोमस कॉलेज में भी बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई होगी।

 

ये खबर भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में 1 जुलाई से खुलेंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज, बेस्ट फैकल्टी पढ़ाएगी

इस तरह से होगी नए कोर्सेस की शुरुआत...

PM College of Excellence

PM College of Excellence

PM College of Excellence

PM College of Excellence

PM College of Excellence

PM College of Excellence

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव उच्च शिक्षण संस्थानों में नए कोर्स शुरू MP के स्टूडेंट्स बनेंगे वर्ल्ड क्लास