मध्य प्रदेश में आज से खुलेंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज, बेस्ट फैकल्टी पढ़ाएगी

PM एक्सीलेंस कॉलेज आने जाने के लिए सरकार बस की सुविधा देगी। इसमें स्टूडेंट्स को 1 रुपए किराया देना होगा। शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए मोहन यादव ने राज्य में नई एनईपी लागू की थी। CM बनने के बाद उन्होंने इसपर अमल शुरू कर दिया है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
PM एक्सीलेंस कॉलेज
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में आज यानी 1 जुलाई से पीएम एक्सीलेंस कॉलेज शुरू होने जा रहे है। ये कॉलेज हर जिले में खोले जाएंगे। अभी प्रदेश में कुल 570 सरकारी कॉलेज है। इन्हीं में से हर जिले में एक कॉलेज को सिलेक्ट करके उसके इन्फ्रा को बेहतर किया गया है। इसमें प्रदेश के बेस्ट प्रोफेसरों की पोस्टिंग की जा रही है। इन कॉलेजों में हर वो सुविधा होगी, जो बड़े प्राइवेट या नेशनल लेवल के कॉलेज में होती है। ( PM Excellence College )

कॉलेज आने- जाने के लिए लगेगा 1 रुपए किराया 

कॉलेज आने जाने के लिए सरकार बस की सुविधा देगी। इसमें छात्र- छात्राओं को केवल 1 रुपए किराया देना होगा। आपको बता दें कि शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए मोहन यादव ने राज्य में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) लागू की थी। मुख्यमंत्री बनने के बाद मोहन यादव ने इस पर अमल शुरू कर दिया है।

'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस' पर इतना खर्च

हर जिले में 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस' बनने के लिए 460 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। मध्य प्रदेश के करीब 570 शासकीय कॉलेज हैं। एक जिले में एक 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस' बनेगा। इसके अलावा सभी शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों में छात्रों की डिग्री और मार्कशीट को डिजी लॉकर में अपलोड किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...योग दिवस पर PM Modi जाएंगे जम्मू-कश्मीर, जानिए किसकी पहल पर 21 जून को घोषित हुआ योग दिवस

'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस' को लेकर उम्मीद

'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस' को लेकर लोगों में नई उम्मीद जगी है। दरअसल मोहन यादव ने उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए इसका फैसला लिया था, जिसे वो मुख्यमंत्री बनने के बाद पूरा करने जा रहे है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) को राज्य में लागू करने के लिए मोहन यादव ने 23 सदस्यीय टास्क फोर्स कमेटी का गठन किया था। यहां तक कि यूजीसी ने मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बनाए गए स्नातक पाठ्यक्रमों की सराहना की। कौशल विकास के साथ सामान्य शिक्षा को इंटीग्रेटेड करके लगभग 35 प्रोफेशनल कोर्स शुरू किए गए।

pratibha rana

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

राष्ट्रीय शिक्षा नीति मप्र में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज की शुरुआत पीएम एक्सीलेंस कॉलेज PM Excellence College सीएम मोहन यादव