Rain in Madhya Pradesh : 15 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

सोमवार-मंगलवार को नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। भोपाल संभाग के जिलों में भी बादल बने रहेंगे। साथ ही तेज हवा चलने के साथ गरज-चमक की स्थिति बन सकती है...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश में मौसम वैज्ञानिकों ने 15 जिलों में बारिश का अलर्ट बताया है। अलग-अलग जगह पर बन रही मौसम की स्थितियों के प्रभाव से प्रदेश में बादल छाने लगे हैं। इससे रविवार, 5 मई को कई शहरों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, मध्यप्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में गर्मी के तेवर और तीखे हो गए इसके चलते सतना में पारा 43.2 डिग्री तक पहुंच गया। राजधानी सहित 19 शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा।

तेज हवा के साथ यहां होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार-मंगलवार को नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। भोपाल संभाग के जिलों में भी बादल बने रहेंगे। साथ ही तेज हवा चलने के साथ गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। आठ-नौ मई को ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चलने के भी आसार हैं।

एक नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस से बदलेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस ईरान में बना हुआ है। इस वजह से 6 और 7 मई को पूर्वी मध्यप्रदेश में (rain in Madhya Pradesh ) कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। दूसरा विक्षोभ वेस्टर्न डिस्टरबेंस पाकिस्तान पर सक्रिय है। राजस्थान और मराठवाड़ा पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद हैं। साथ ही मराठवाड़ा से लेकर विदर्भ और छत्तीसगढ़ से होते हुए मेघालय तक एक द्रोणिका बनी हुई है।

भोपाल संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवा के साथ नमी आने से पश्चिमी मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज में कुछ बदलाव होने लगा है। मध्यम स्तर के बादल छाने लगे हैं। सोमवार और मंगलवार को नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज रफ्तार से हवा भी चल सकती हैं। भोपाल संभाग के जिलों में बादल बने रह सकते हैं। तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ गरज-चमक की स्थिति भी बन सकती है। प्रदेश के शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहने के आसार हैं।

rain in Madhya Pradesh वेस्टर्न डिस्टर्बेंस प्रदेश में बादल छाने लगे 15 जिलों में बारिश का अलर्ट