मुस्लिम समाज के लिए काजी ने जारी किया फरमान, बोले- मुस्लिम भाई-बहन गरबा देखने न जाएं

मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरबा को लेकर विवाद जारी है। गरबा आयोजकों ने इसको लेकर कई तरह के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब इसी कड़ी में रतलाम के एक काजी ने भी मुस्लिम समुदाय से इसको लेकर कुछ अपील की है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
काजी का फरमान
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नवरात्रि के पावन पर्व की शुरूआत हो चुकी है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरबा को लेकर विवाद जारी है। गरबा आयोजकों ने इसको लेकर कई तरह के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब इसी कड़ी में रतलाम के एक काजी ने भी मुस्लिम समुदाय से इसको लेकर कुछ अपील की है। काजी ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से गरबा कार्यक्रम में न जाने की गुजारिश की है। इसको लेकर उन्होंने एक पत्र भी जारी किया है।

'मेलों में घूमना दीन-ए-इस्लाम में जायज नहीं'

मुस्लिम समुदाय के लोगों से गरबा कार्यक्रम में न जाने की अपील करते हुए काजी ने पत्र में लिखा है,  तमाम रतलाम की मुस्लिम अवाम से पुरखुलूस गुजारिश है कि मुस्लिम नौजवान, मुस्लिम मां और इस उम्मत की बाहया बेटियां नवरात्री पर्व पर न ही मेले में जाएं और न ही गरबे देखने जाएं। वक्त और हालत को मद्देनजर रखते हुए अपने घरो में रहें। बाजार, मेलों में घूमना दीन-ए-इस्लाम में जायज नहीं है। लिहाजा ऐसे गैर दीनी मामलात से सख्ती से बचा जाएं। अब काजी का यह फरमान तेजी से वायरल हो गया है।

WhatsApp Image 2024-10-04 at 12.41.39 PM

 

भोपाल में गैर-हिंदुओं को नहीं मिलेगी एंट्री

भोपाल में गरबा पंडालों में गैर-हिंदुओं (Non-Hindus) की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। आयोजकों का मानना है कि यह निर्णय लव जिहाद (Love Jihad) जैसी घटनाओं को रोकने के लिए लिया गया है। पंडालों में प्रवेश के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पहचान पत्र की जांच अनिवार्य की गई है। साथ ही, आयोजकों ने अश्लील गानों पर प्रतिबंध लगाकर सनातन धर्म के नियमों का पालन करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें...बीजेपी जिलाध्यक्ष चिंटू वर्मा बोले- गरबे में आने वाले को गोमूत्र पिलाएं गरबा आयोजक

'गरबे में आने वाले को गोमूत्र पिलाएं'

इससे पहले इंदौर बीजेपी जिलाध्यक्ष ग्रामीण चिंटू वर्मा ने कहा था कि गरबा पंडाल में आने वाले सभी लोगों को गोमूत्र पिलाना चाहिए। इसके बाद ही उन्हें एंट्री दी जाए। यह भी कहा कि नवरात्रि में गरबा करने वालों को तिलक भी लगाना चाहिए। यह भी कहा कि गरबा माता की आराधना का पर्व है। मेरा मानना है और मैं सबसे अपील भी करना चाहूंगा कि हम पंडालों में प्रसाद वितरण करते हैं, तो गौ माता जो हमारी माता है, गोमूत्र हम पीते है, उसे प्रसाद स्वरूप सभी को देना चाहिए।

ये भी पढ़ें...भोपाल गरबा गाइडलाइन 2024 : गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर आयोजकों ने लगाई रोक, नहीं चलेंगे अश्लील गाने

हिंदू संगठनों के बयानों के बाद लिया फैसला

काजी अहमद अली का कहना है कि 'गरबे में मुसलमान आएंगे, तो हम उनको मारेंगे' ऐसे बयान सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की बयानबाजी गलत है। मैं इस तरह की सोच का व्यक्ति नहीं हूं। मैं हमेशा हिंदू, मुसलमान, सिक्ख और ईसाई सब की बात करता हूं। मैंने तय किया है कि मैं अपने लोगों को ही घर में बैठने के लिए कहूं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मध्य प्रदेश गरबा पंडाल गरबा गरबा पंडाल में आईडी लेकर एंट्री गोबर-गोमूत्र गरबा पंडाल में मुसलमानों की नो एंट्री गरबे में गोमूत्र गरबा महोत्सव गाइडलाइन गरबा पंडाल में नो एंट्री भोपाल गरबा भोपाल गरबा गाइडलाइन 2024 रतलाम काजी