भोपाल गरबा गाइडलाइन 2024 : गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर आयोजकों ने लगाई रोक, नहीं चलेंगे अश्लील गाने

नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है, लेकिन मध्य प्रदेश में गरबा को लेकर विवाद जारी है। भोपाल में गरबा आयोजकों ने सख्त गाइडलाइन जारी की है। इन नियमों के तहत गरबा पंडालों में गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
Entry
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है, लेकिन मध्य प्रदेश में गरबा को लेकर विवाद जारी है। भोपाल में नवरात्रि 2024 के गरबा उत्सव के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। गरबा पंडालों में केवल सनातनी हिंदू परिवारों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। आयोजकों ने लव जिहाद (Love Jihad) जैसी घटनाओं को रोकने के लिए गैर-हिंदुओं की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। सभी लोगों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) अनिवार्य है और तिलक लगाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें...महिलाएं पहनें साड़ी या सलवार सूट वरना गरबा पंडाल में नो-एंट्री, हिंदू संगठन ने लगाए पोस्टर

गैर-हिंदुओं को नहीं मिलेगी एंट्री

गरबा पंडालों में गैर-हिंदुओं (Non-Hindus) की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। आयोजकों का मानना है कि यह निर्णय लव जिहाद (Love Jihad) जैसी घटनाओं को रोकने के लिए लिया गया है। पंडालों में प्रवेश के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पहचान पत्र की जांच अनिवार्य की गई है। साथ ही, आयोजकों ने अश्लील गानों पर प्रतिबंध लगाकर सनातन धर्म के नियमों का पालन करने का निर्णय लिया है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा के लिहाज से, 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) और सुरक्षा कर्मियों की एक टीम तैनात की गई है। गरबा स्थल पर तीन बैरियर होंगे, ताकि कोई भी व्यक्ति धोखे से प्रवेश न कर सके। आयोजकों का कहना है कि गरबा सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं है, बल्कि यह आस्था और पूजा का केंद्र है। अश्लील गानों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा और केवल पहले से तय किए गए गाने ही बजाए जाएंगे।

भोपाल पुलिस कमिश्नर ने भी सभी पंडालों के लिए सुरक्षा मापदंडों (Security Measures) पर चर्चा की है, जिसमें फायर सेफ्टी (Fire Safety), एंट्री-एग्जिट पॉइंट और मेडिकल सुविधाएं (Medical Facilities) शामिल हैं। पुलिस का दावा है कि पिछले कुछ आयोजनों में गरबा के दौरान किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों का मामला सामने नहीं आया है। इसको लेकर आयोजकों और पुलिस की सतर्कता बतर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...इंदौर में गरबा पंडाल में फूहड़ता रोकने के लिए टोको और रोको अभियान, विहिप की सीधी चेतावनी फूहड़ता मिली तो करेंगे कार्रवाई

भोपाल के गरबा आयोजकों के दिशा-निर्देश 

  • गरबा स्थल पर सिर्फ सनातनी हिंदुओं को ही प्रवेश मिलेगा।
  • तिलक लगाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा
  • अश्लील गानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।
  • पंडालों की सुरक्षा के लिए 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) और 40 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा।
  • चेकिंग के लिए तीन अलग-अलग बैरियर बनाए गए हैं ताकि कोई धोखे से प्रवेश न कर सके।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News मध्य प्रदेश गरबा पंडाल गरबा महोत्सव गाइडलाइन नवरात्रि में गरबा गरबा पंडाल में नो एंट्री भोपाल गरबा भोपाल गरबा गाइडलाइन 2024