प्री प्राइमरी कक्षाओं में होगी 4473 पदों पर भर्ती, आंगनबाड़ी की तर्ज पर मिलेगा सहायिका पदनाम

स्कूल शिक्षा विभाग द्वार प्री प्राइमरी की कक्षाएं शुरू की जाएगी। इसमें कुल 4 हजार 473 आया के पदों भरें जाएंगे। वहीं इन्हें आंगनबाड़ी की तर्ज पर सहायिका पदनाम दिया जाएगा।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Pre-Primary Classes
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश प्री प्राइमरी की कुल 4 हजार 473 कक्षाएं शुरू की जाएगी। इसको लेकर प्रदेश में इतने ही पदों पर आया की भर्ती भी होगी। इस पदों की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास तय की गई है। आपको बता दें कि इसको लेकर आज 31 जुलाई को मंत्रालय में बैठक होगी।

ये खबर भी पढ़िए...आज बिहार दौरे पर CM मोहन यादव, जानिए सीएम का पूरा शेड्यूल

4 हजार 473 पदों पर होगी भर्ती

स्कूल शिक्षा विभाग द्वार प्री प्राइमरी की कक्षाएं शुरू की जाएगी। इसमें कुल 4 हजार 473 आया के पदों भरें जाएंगे। वहीं इन्हें आंगनबाड़ी की तर्ज पर सहायिका पदनाम दिया जाएगा। इन स्कूलों में नर्सरी, केजी 1, केजी 2 कक्षाएं संचालित की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...MP News : एमपी में तीन जगहों के बदले नाम, कुंडम होगा कुंडेश्वर धाम

जानें क्या रहेगा सहायिका का काम

इन सहायिकाओं का काम बच्चों की स्कूल में देखभाल करना, कक्ष को व्यवस्थित रखना, शिक्षिका की अनुपस्थिति में या जरूरत पड़ने पर बच्चों को पढ़ाना भी ही होगा।

आज होगी मंत्रालय में बैठक

प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने और इसमें भर्ती को लेकर आज 31 जुलाई को मंत्रालय में बैठक होगी। बैठक में लोक शिक्षण, राज्य शिक्षण और केंद्र के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग से जुड़े नीतिगत मामलों पर भी चर्चा की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...सिंगरौली बोरवेल हादसा : बच्ची की मौत पर सीएम यादव का एक्शन, सहायक यंत्री और कार्यपालन अधिकारी निलंबित

आरक्षण को लेकर स्पष्ट करने की मांग

सहायिकाओं की भर्ती को लेकर मप्र अनुसूचित जाति जनजाति अधिकारी कर्मचारी संघ ने सरकार के सामने यह मांग रखी है कि इनमें आरक्षण को लेकर स्थिति स्पष्ट की जाए। प्रांतीय प्रवक्ता विजय शंकर श्रवण ने बताया कि नियमानुसार पदों में आरक्षण होना चाहिए। यह भी मांग है कि ये पद स्थाई श्रेणी के हैं इसलिए आउटसोर्स की बजाय नियमित भर्ती होना चाहिए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News 4473 पदों पर भर्ती MP News Update new goverment jobs GOVERMENT JOB