रीवा में बना मध्यप्रदेश का नया एयरपोर्ट, सितंबर में होगा चालू

रीवा में बना मध्य प्रदेश का छठा एयरपोर्ट सितंबर में चालू होगा। 207 करोड़ की लागत से बने इस एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों के लिए उड़ानें शुरू होंगी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
rewa airport madhya pradesh new airport 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के रीवा में नया और बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है। 207 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एयरपोर्ट को सितंबर में चालू किया जाएगा। यह प्रदेश का छठा एयरपोर्ट होगा, जहां से कई शहरों के लिए उड़ानें शुरू होंगी। रीवा से मुंबई और दिल्ली के लिए फ्लाइट्स पहले से ही कंफर्म हो चुकी हैं।

विंध्य क्षेत्र को मिली हवाई सेवा

प्रदेश के विंध्य इलाके में भी अब हवाई सेवा उपलब्ध होगी। एमपी के डिप्टी सीएम और रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि रीवा एयरपोर्ट का काम पूरा हो चुका है और सितंबर के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे, जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव रीवा में मौजूद रहेंगे।

प्रदेश का छठा एयरपोर्ट

रीवा एयरपोर्ट प्रदेश का छठा एयरपोर्ट है। इससे पहले, राजधानी भोपाल, व्यवसायिक राजधानी इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो में एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं। विंध्य क्षेत्र के लिए यह पहला एयरपोर्ट होगा, जो क्षेत्र के विकास और कनेक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर नगर निगम का पूरे शहर को सार्वजनिक नोटिस, लिखा- बेसमेंट में पार्किंग की जगह दूसरा उपयोग एक माह में बंद करें

रीवा से शुरू होंगी नई उड़ानें

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला के अनुसार, रीवा एयरपोर्ट से मुंबई, दिल्ली, भोपाल और इंदौर के लिए फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी। इससे स्थानीय लोगों को जबलपुर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले रीवा में केवल एक हवाई पट्टी थी, जिसे अब एयरपोर्ट में बदल दिया गया है।

एयरपोर्ट का विस्तार और भविष्य की योजना

फिलहाल, रीवा एयरपोर्ट पर छोटे विमान ही उतर सकेंगे, लेकिन अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जाएगा ताकि बड़े विमानों की लैंडिंग भी यहां हो सके। रीवा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में बदलने का काम 2023 में शुरू किया गया था, और 750 वर्गमीटर में फैले टर्मिनल को महज डेढ़ साल में पूरा कर लिया गया है।

रीवा एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से न केवल विंध्य क्षेत्र में हवाई कनेक्टिविटी में सुधार होगा, बल्कि इस क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास को भी गति मिलेगी।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर नगर निगम में कार्यभार बदले, IAS मिश्रा को स्वच्छता मिशन, दिव्यांक और पांडे पर भी जताया भरोसा

मध्यप्रदेश में कुल 6 एयरपोर्ट हैं। इसमें...

  • राजधानी भोपाल एयरपोर्ट (राजा भोज एयरपोर्ट) - भोपाल
  • इंदौर एयरपोर्ट (देवी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट) - इंदौर
  • जबलपुर एयरपोर्ट (डुमना एयरपोर्ट) - जबलपुर
  • ग्वालियर एयरपोर्ट (राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरटर्मिनल) - ग्वालियर
  • खजुराहो एयरपोर्ट - खजुराहो
  • रीवा एयरपोर्ट - रीवा (नया एयरपोर्ट, सितंबर में चालू होगा)

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

रीवा एयरपोर्ट Rewa Airport मध्यप्रदेश का नया एयरपोर्ट Madhya Pradesh New Airport Flights from Rewa छठा एयरपोर्ट मध्यप्रदेश Sixth Airport Madhya Pradesh रीवा एयरपोर्ट विस्तार योजना Rewa Airport Expansion Plan पीएम मोदी रीवा एयरपोर्ट उद्घाटन PM Modi Rewa Airport Inauguration