RGPV : यूनिवर्सिटी में 19.48 करोड़ रुपए की गड़बड़ी का मामला, रजिस्ट्रार राजपूत का खुलासा

भोपाल स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) में हुए करीब 19.48 करोड़ रुपये के घोटाले में एक आरोपी को अहमदाबाद से गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में मयंक और ऋषिकेश वर्मा के अकाउंट को लेकर रजिस्ट्रार आरएस राजपूत ने खुलासा किया

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
VFGGVG

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ( RGPV ) के अकाउंट से 19.48 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के लिए नोटशीट में गलत तथ्यों को लिखा गया। दलित संघ सोहागपुर और कुमार मयंक ( Kumar Mayank ) के प्राइवेट अकाउंट को नोटशीट में RGPV का अकाउंट बताया गया था। इसकी नोटशीट यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत ने तैयार कराई थी। यह खुलासा यूनिवर्सिटी (  University ) में हुए 19.48 करोड़ रुपए की गड़बड़ी मामले की जांच रिपोर्ट में हुआ है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार प्रो. आरएस राजपूत (  RS Rajput ) और फायनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा (  Hrishikesh Verma ) ने 1.99 करोड़ और 8.01 करोड़ रुपए के दो अलग-अलग चेक वित्त शाखा से बनवाए थे। यह चेक यूनिवर्सिटी की फायनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा ने फायनेंस शाखा के क्लर्क संजय कद्रे ( Sanjay Kadre ) से बनवाए थे। दोनों चेक पर रजिस्ट्रार राजपूत और फायनेंस कंट्रोलर वर्मा ने साइन किए थे। साथ ही प्राइवेट खाते में 1.99 करोड़ और 8.01 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाने के चेक और नोटशीट रजिस्ट्रार राजपूत और वर्मा ने अपने पास रख लिए थे। इसके लिए रजिस्ट्रार राजपूत ने कुमार मयंक के एक्सिस बैंक भोपाल के अकाउंट को नोटशीट में यूनिवर्सिटी अकाउंट लिखवाया था। 

ये खबर भी पढ़िए...कैलाश विजयवर्गीय के दावे को शिवराज सिंह चौहान से ही मिल रही चुनौती

प्रभारी कुलपति ने दर्ज कराई FIR

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अकाउंट से 19.48 करोड़ रुपए प्राइवेट अकाउंट में ट्रांसफर किए जाने के मामले में यूनिवर्सिटी के प्रभारी कुलपति प्रो. मोहन सेन ने गांधी नगर पुलिस थाना में FIR दर्ज कराई है। इसमें यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार आरएस राजपूत, रिटायर फायनेंस कंट्रोलर ऋषिकेष वर्मा, तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार, RBL बैंक के कर्मचारी कुमार मयंक और दलित संघ सोहागपुर पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

ये खबर भी पढ़िए...Ujjain के महाकाल मंदिर में आग लगने से झुलसे 14 लोग, 6 की हालत गंभीर

पुलिस कर रही है कुमार मयंक से पूछताछ

यूनिवर्सिटी में 19.48 करोड़ रुपए की गड़बड़ी मामले में आरोपी बनाए गए बैंक के कर्मचारी कुमार मयंक को गांधी नगर पुलिस ने अहमदाबाद से गिरफ्तार कर लिया है। कुमार मयंक से पुलिस गड़बड़ी में शामिल दूसरे आरोपियों की भूमिका और सरकारी खाते से निजी खाते में ट्रांसफर हुए 19.48 करोड़ रुपए के उपयोग के बारे में सवाल-जवाब कर रही हैं। गांधी नगर पुलिस ने मयंक को तीन दिन की रिमांड पर लिया हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए...शराब कारोबारी रमेश राय की गाड़ी से मिले 56 लाख, कार्रवाई रुकवाने लगवाते रहा फोन

कभी भी हो सकती है तीनों की गिरफ्तारी

RGPV में 19.48 करोड़ रुपए की गड़बड़ी मामले के आरोपी कुमार मयंक से पूछताछ के बाद गांधी नगर पुलिस रिटायर फायनेंस कंट्रोलर ऋषिकेष वर्मा, रजिस्ट्रार आरएस राजपूत और तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार से पूछताछ करेगी। उल्लेखनीय है FIR दर्ज होने के बाद से तीनों ही अफसर भूमिगत हो गए हैं। जानकारों के मुताबिक पुलिस किसी भी समय मामले में शामिल रहे तीनों तत्कालीन अफसरों को गिरफ्तार कर सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...राशिफलः आज इन पर होगी बजरंगबली की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

RGPV राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय University Kumar Mayank RS Rajput Hrishikesh Verma अकाउंट से 19.48 करोड़ रुपए