लाड़ली बहनों के खाते में आए 1250 रुपए, CM Mohan Yadav ने कहा, प्राण जाइ पर वचन न जाइ

7 मई को मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की वोटिंग होना है और 5 को रविवार है, इसके चलते राज्य सरकार ने बहनों के खातों में 4 मई को ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की किस्त डाल दी है। हालांकि, मार्च-अप्रैल में भी किस्त जल्दी जारी की गई थी...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना ( Ladli Bahna Yojana ) की 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों के लिए खुशखबरी है। लाड़ली बहना योजना में महिलाओं के खाते में 1250 रुपए डाल दिए गए हैं। जल्द ही खातों में राशि पहुंच जाएगी। भिंड जिले के अटेर में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाए पर वचन न जाई।

मार्च-अप्रैल में भी किस्त जल्दी जारी की थी

लाड़ली बहनों के खातों में शनिवार, 4 मई को योजना की 12वीं किस्त जारी की गई। मध्यप्रदेश में फिर बहनों के खाते में 1 हजार 250 रुपए आ गए। बता दें कि 7 मई को मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की वोटिंग होना है और 5 को रविवार है, इसके चलते राज्य सरकार ने बहनों के खातों में 4 मई को ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की किस्त डाल दी है। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब किस्त समय से पहले जारी हो रही है। इससे पहले मार्च-अप्रैल में भी किस्त जल्दी जारी की गई थी।

ये खबर भी पढ़ें...

चिंता मत करना दिल्ली जा रहा हूं, पिक्चर अभी बाकी है - शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सरकार में हुई थी योजना की शुरुआत

लाड़ली बहना योजना शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मई 2023 में शुरू की थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी। इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। अब इस योजना के तहत 1 हजार 250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15 हजार रुपए मिलते हैं। इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्य प्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं ( विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत ) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है। महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए ।परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए। अगर संयुक्त परिवार है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो। घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो।

लाड़ली बहना योजना में ऐसे चेक करें स्टेटस...

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
  2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको आवेदन और भुगतान की स्थिति का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  3. यहां दूसरे पेज के खुलते ही लाड़ली बहना का अपना आवेदन नंबर या सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करें।
  4.  आवेदन नंबर और समग्र आईडी क्रमांक के साथ दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करेंगे तो मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेजा  जाएगा।
  5. ओटीपी नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगाा, इस ओटीपी को दर्ज कर वेरीफाई करना होगा।
  6. ओटीपी वेरीफाई करने के बाद सर्च वाला विकल्प दबा दें। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद लाड़ली बहना योजना की किस्त का पेमेंट स्टेटस ओपन हो जाएगा।
Ladli Bahna Yojana CM Mohan Yadav लाड़ली बहनों 12वीं किस्त जारी की