स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया 9वीं से 12वीं की तिमाही परीक्षा का टाइम टेबल, अतिथि शिक्षकों के पोर्टल पर यह समस्याएं, भर्ती नहीं

स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षाओं की तिमाही परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है, लेकिन अतिथि शिक्षकों की भर्ती और ज्वाइनिंग लेटर में समस्याएं बनी हुई हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
9वीं से 12वीं की तिमाही परीक्षा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं की कक्षाओं की तिमाही परीक्षा कराने का टाइम टेबल जारी कर दिया है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी हो गए हैं। इधर, ना अतिथि शिक्षकों की पूरी भर्ती हुई है ना ही चयनित हुए युवाओं को ज्वाइनिंग लेटर मिले हैं।

परीक्षा के लिए यह जारी हुए निर्देश

अपर संचालक लोक शिक्षण मप्र रविंद्र सिंह द्वारा सभी अधिकारियों, प्राचार्यों को इस तिमाही परीक्षा के लिए आदेश जारी किए गए हैं। इसमें नौंवी और दसवीं के लिए 18 से 27 सितंबर तक परीक्षा का आयोजन रखा गया है। जबकि 11वीं व 12वीं के लिए 18 सितंबर से 28 सितंबर तक का शेड्यूल तय किया गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब पहली क्लास में आठ साल के बच्चे भी ले सकेंगे एडमिशन

स्कूल शिक्षा विभाग

स्कूल शिक्षा विभाग

ईडब्ल्यूएस विवाद में ज्वाइनिंग अटकी

उधर, 2018 की भर्ती के ईडब्ल्यूएस भर्ती विवाद के हाईकोर्ट में जाने के चलते जिन शिक्षकों की ज्वाइनिंग होनी थी, वह अटक गई है। हालांकि चयनितों का दस्तावेज सत्यापन और स्कूल चयन यह सभी हो चुका है, लेकिन कोर्ट विवाद के बाद ज्वाइनिंग रुक गई है। ऐसे में स्कूलों को वर्ग 1 के लिए साढे आठ हजार से ज्यादा शिक्षक ही नहीं मिलेंगे। इसके अलावा जनजाति विभाग के स्कूल में भी पद आरक्षण का विवाद हाईकोर्ट में हैं। 

स्कूल शिक्षा विभाग

स्कूल शिक्षा विभाग

अतिथि शिक्षकों के भी पद खाली पड़े

स्कूल विभाग के पोर्टल के अनुसार, वर्ग के ही 21 हजार पद खाली पड़े हुए हैं। अभी भी भर्ती नहीं हुई है और स्कूलों में बच्चे शिक्षकों के आने का इंतजार कर रहे हैं। अपर संचालक लोक शिक्षण कामना आचार्य ने दो सितंबर को ही इस संबंध में उप संचालक एमपीएसईडीसी आईटी भवन को पत्र लिखा है। इसमें अतिथि शिक्षकों के स्कोर कार्ड में संशोधन व रिक्त पदों के विरुद्ध आवेदकों के लिए शाला विकल्प चयन की कार्रवाई शुरू करने की बात कही गई है। यह कार्रवाई 28 अगस्त को पत्र लिखने के बाद भी नहीं हुई है।

अतिथि शिक्षक ज्वाइनिंग को लेकर पोर्टल में यह आ रही समस्या

  • ज्वाइनिंग रिक्वेस्ट पर त्रुटि प्रदर्शित हो रही है। मैसेज आता है कि आपको सत्र 2024-25 में ज्वाइनिंग की मंजूरी नहीं है।
  • इसी तरह रिक्वेस्ट पर शाला प्रभार के लॉगिन पर रिक्वेस्ट नहीं दिख रही।
  • विद्यालय कोड पर भी यह रिक्वेस्ट नहीं दिख रही। 
  • आवेदक ने स्कूल में काम किया है लेकिन पोर्टल पर दिखता है कि काम नहीं किया गया है।
  • बीते साल में काम करने वाले वाले अतिथि शिक्षकों के लिए पोर्टल प्रारंभ किया जाए।

इन लोगों को दिया जाए अतिथि शिक्षक का मौका

पत्र में यह भी लिखा गया है कि अतिथि शिक्षक पोर्टल को एजुकेशन पोर्टल के साथ रिक्त अपडेशन को डायनामिक किया जाए। विद्यालय में चयनित शिक्षक की नियुक्त होने पर अतिथि शिक्षक को पोर्टल पर आटो रिलीव की सुविधा हो। पूर्व सत्र में कार्यरत अतिथि शिक्षक जिनकी पोर्टल पर किसी कारण से ज्वाइनिंग नहीं हो सकी, उन्हें च्वाइस फिलिंग का मौका हो।

sanjay gupta

thesootr links





  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षक भर्ती MP School Education Department School Education Department एमपी स्कूल शिक्षा विभाग