सर्वर की समस्या, कम पदों ने पीएससी में घटाए उम्मीदवार, 110 पदों के लिए दो लाख से भी कम उम्मीदवार, तीन साल में एक लाख उम्मीदवार घटे

राज्य सेवा प्री 28 अप्रैल को होना है, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इस तारीख पर परीक्षा समय पर होना मुश्किल नजर आ रहा है। हालांकि चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद ही इस पर स्थिति साफ होगी।

author-image
Pratibha Rana
New Update
GJB

PSC State Service Exam 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2024 (PSC State Service Exam 2024) के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 फरवरी गुजर चुकी है। कुल 110 पद (अभी तक विज्ञाप्ति) के लिए हो रही इस परीक्षा के लिए दो लाख से भी कम उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और कुल 1 लाख 90 हजार आवेदन ही पहुंचे हैं। राज्य सेवा परीक्षा 2024 प्री 28 अप्रैल को प्रस्तावित है ( PSC candidates reduced)। तीन साल पहले राज्य सेवा परीक्षाओं के लिए औसतन तीन लाख उम्मीदवार आवेदन करते थे लेकिन यह संख्या लगातार कम होते जा रहे हैं, पहले दो लाख पर संख्या पहुंची तो फिर अब दो लाख से भी कम हो गए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...MP में आज ओलावृष्टि के साथ होगी तेज बारिश, जानिए किन जिलों में है यलो अलर्ट?

क्यों घटे उम्मीदवार?

इसकी दो मुख्य वजह है-

1-    मात्र 110 पद होना, पहले तो 60 पदों के लिए ही यह सूचना जारी हुई थी बाद में 50 पद और बढ़ गए। इसमें भी 87-13 फीसदी का फार्मूला लागू होने से अंतिम रिजल्ट वाले पद और कम हो जाएंगे। हालांकि आयोग विभागों से खाली पदों की जानकारी आने पर इनकी संख्या प्री के रिजल्ट के पहले तक बढ़ा सकता है और माना जा रहा है कि यह पद 200 के करीब तो होंगे ही। 

2-    दूसरी एक वजह सर्वर की समस्या है, जिसे आयोग मानने को तैयार ही नहीं है। द सूत्र के पास इस तरह के सर्वर की समस्या के कारण अंतिम सात दिनों में फार्म नहीं भर सकने वाले 50 से ज्यादा उम्मीदवारों के फोन और मैसेज आए हैं। आयोग यदि सात दिन की विंडो खोलता है तो कई और आवेदक जो राज्य सेवा परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें मौका मिल सकेगा। 

ये खबर भी पढ़िए...कमल से नहीं बनी बात, फिर थामा हाथ, कमलनाथ की चूक किस पर पड़ेगी भारी ?

प्री का समय पर होना मुश्किल, फिर तारीख बढ़ाने में क्या समस्या

राज्य सेवा प्री 28 अप्रैल को होना है, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इस तारीख पर परीक्षा समय पर होना मुश्किल नजर आ रहा है। हालांकि चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद ही इस पर स्थिति साफ होगी, यदि इस तारीख के पहले मप्र में वोटिंग हो जाती है तो ही फिर इसके समय पर होने की उम्मीद है, नहीं तो परीक्षा मई अंत में ही जाएगी। ऐसे में यदि तारीख बढ़ती है तो फिर बात यही आएगी, कि आयोग अपने हिसाब से शेड्यूल में कुछ भी बदलाव कर सकता है लेकिन उम्मीदवार मांग करे तो उसे सुना नहीं जाएगा, जैसा कि मप्र राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 के लिए हुआ। उम्मीदवारों ने लंबा आंदोलन किया और मांग की लेकिन मेंस की तारीख नहीं बढ़ाई गई। जबकि राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू शेडयूल हो या अन्य शेड्यूल वह सभी बदले गए, राज्य वन सेवा परीक्षा भी फरवरी से बढ़ाकर जून कर दी गई। 

ये खबर भी पढ़िए...MP में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ सरकार की सख्ती, रिटायरमेंट से पहले कर्मचारियों की होगी विभागीय जांच

ये खबर भी पढ़िए...झूठ और बेरोजगारी के मामा हैं शिवराज-जीतू पटवारी

तीन सालों में ही एक लाख उम्मीदवार हुए कम

  • राज्य सेवा परीक्षा में लगातार पद और उम्मीदवार दोनों ही कम होते जा रहे हैं। साल 2023 में एख लाख 31 हजार उम्मीदवार थे लेकिन एक साल में ही 40 हजार उम्मीदवार कम हो गए। 

    साल 2023 में पद औऱ् उम्मीदवार- 110 पद व 1.90 लाख उम्मीदवार

    साल 2022 में पद और उम्मीदवार- 427 पद और 2.31 लाख उम्मीदवार

    साल 2021 में पद और उम्मीदवार- 283 पद और 3.15 लाख उम्मीदवार

    (हाल के समय में सबसे ज्यादा पद 2019 के लिए थे जिसमें 570 पद थे)
PSC State Service Exam 2024 PSC candidates reduced पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2024