कौन हैं आईएएस शैलबाला मार्टिन जो सरकार को घेरने में भी नहीं चूकतीं

आईएएस शैलबाला मार्टिन, मध्य प्रदेश कैडर की 2009 बैच की अधिकारी हैं। 57 साल की उम्र में उन्होंने पत्रकार डॉ. राकेश पाठक से शादी की। उनका प्रशासनिक करियर काफी लंबा रहा है…

Advertisment
author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
 Shailbala martin ias biography age husband posting
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कभी BJP की महिला सांसदों को लताड़ने को कभी लाउड स्पीकर के मामले में अपनी ही सरकार को घेरने वाली IAS शैलबाला मार्टिन आखिर हैं कौन? आज हम आपको उनके बारे में सबकुछ बताएंगे। 

झाबुआ में पैदा हुई थीं शैलबाला मार्टिन

शैलबाला मार्टिन मध्य प्रदेश कैडर की एक सीनियर आईएएस अधिकारी हैं। उनका जन्म 9 अप्रैल 1965 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इंदौर के होल्कर साइंस कॉलेज से प्राप्त की और 1983 में मास्टर ऑफ आर्ट्स (M.A.) की डिग्री हासिल की। शैलबाला मार्टिन 2009 बैच की अधिकारी हैं और अपनी सख्त प्रशासनिक शैली के लिए जानी जाती हैं।

IAS शैलबाला मार्टिन का मंदिरों के लाउडस्पीकर पर सवाल या सियासी बवाल

कई जगहों पर निभा चुकी हैं जिम्मेदारी

शैलबाला मार्टिन ने मध्य प्रदेश के विभिन्न विभागों में सीनियर पदों पर काम किया है। 2014 में वह स्वास्थ्य विभाग में काम कर चुकी हैं और 2019 में निवाड़ी जिले की कलेक्टर भी रह चुकी हैं। 2019 में ही वह बुरहानपुर की म्युनिसिपल कमिश्नर के पद पर भी नियुक्त थीं। जनवरी 2022 में, उन्हें मध्य प्रदेश सरकार के जनरल एडमिनिस्ट्रेटिव विभाग में एडिशनल सेक्रेटरी के तौर पर नियुक्त किया गया था। 

रोचक है उनके विवाह की कहानी

शैलबाला मार्टिन का व्यक्तिगत जीवन भी खासा चर्चा में रहा है। अप्रैल 2022 में, उन्होंने अपने विवाह का निर्णय लिया, जिससे वह काफी सुर्खियों में रहीं। उन्होंने पत्रकार डॉ. राकेश पाठक से शादी की, जो खुद एक प्रतिष्ठित नाम हैं। दोनों की मुलाकात एक टीवी डिबेट के दौरान हुई थी, जिसके बाद उनकी दोस्ती ने प्यार का रूप लिया और दोनों ने साथ जिंदगी बिताने का फैसला किया। उनके इस फैसले ने समाज में एक उदाहरण पेश किया, जहां उम्र के बाद भी उन्होंने अपने जीवन साथी के रूप में एक सही व्यक्ति चुना।

IAS शैलबाला मार्टिन ने फ्लाइंग किस मामले में राहुल की शिकायत पर बीजेपी महिला सांसदों पर कसा तंज, जानिए क्या किया ट्वीट

शैलबाला मार्टिन का व्यक्तित्व

शैलबाला मार्टिन अपनी बेबाकी और स्पष्टवादिता के लिए जानी जाती हैं। वे अपनी जिम्मेदारियों से कभी पीछे नहीं हटतीं और जरूरत पड़ने पर सरकार को भी घेरने में संकोच नहीं करतीं। उनका प्रशासनिक अनुभव और कार्यशैली उन्हें एक प्रभावशाली आईएएस अधिकारी बनाते हैं, जो समाज के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं।

मप्र की आईएएस शैलबाला मार्टिन का FB पोस्ट- यीशू के नाम पर लोग दुकानें चला रहे, चंद ही कानून के शिकंजे में, कई खुले घूम रहे

FAQ

IAS शैलबाला मार्टिन कौन हैं?
शैलबाला मार्टिन मध्य प्रदेश कैडर की सीनियर आईएएस अधिकारी हैं। उनका जन्म 9 अप्रैल 1965 को झाबुआ, मध्य प्रदेश में हुआ था और वह 2009 बैच की अधिकारी हैं।
शैलबाला मार्टिन की शिक्षा कहां से हुई है?
शैलबाला मार्टिन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इंदौर के होल्कर साइंस कॉलेज से प्राप्त की और 1983 में मास्टर ऑफ आर्ट्स (M.A.) की डिग्री हासिल की।
शैलबाला मार्टिन ने किस-किस पद पर काम किया है?
उन्होंने विभिन्न विभागों में सीनियर पदों पर काम किया है, जैसे कि 2014 में स्वास्थ्य विभाग, 2019 में निवाड़ी जिले की कलेक्टर और बुरहानपुर की म्युनिसिपल कमिश्नर। 2022 में उन्हें जनरल एडमिनिस्ट्रेटिव विभाग में एडिशनल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया था।
शैलबाला मार्टिन का विवाह किससे हुआ?
उन्होंने अप्रैल 2022 में पत्रकार डॉ. राकेश पाठक से शादी की। दोनों की मुलाकात एक टीवी डिबेट के दौरान हुई थी, जिसके बाद उनकी दोस्ती ने प्यार का रूप लिया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP News मध्य प्रदेश GAD आईएएस शैलबाला मार्टिन IAS Shailbala Martin Allegation Christian Priest Who is Shailbala Martin एमपी आईएएस शैलबाला मार्टिन ias shailbala shailbala martein