इंदौर में Stock Exchange को उड़ाने की धमकी, UK के कोड से आया कॉल

मध्यप्रदेश के इंदौर में स्थित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) को बम से उड़ाने के धमकी मिली है। कॉलर ने फोन कर कहा कि इंडियन शेयर बेचकर अमेरिकन शेयर नहीं खरीदोगे तो बस से उड़ा देंगे। जिसके बाद एनएसई कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

इंदौर में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को उड़ाने की धमकी।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. इंदौर के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( National Stock Exchange ) की शाखा में सोमवार दोपहर उस समय हड़कंप मच गया जब +44 कोड (UK) नंबर से संदिग्ध फोन कॉल आया। फोन करने वाले ने बिल्डिंग उड़ाने की धमकी दी। कहा कि भारतीय शेयर बेचकर अमेरिकी शेयर खरीद लें। इस फोन कॉल के बाद दलाल स्ट्रीट की शाखा के अधिकारियों ने पुलिस की मदद से बिल्डिंग खाली कराई। सोमवार की घटना की जानकारी मंगलवार को सामने आ सकी। खुफिया एजेसियां जांच में जुटी हैं। बांबे स्टाक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (NSE) की इंदौर शाखा की बिल्डिंग को उड़ा देने वाले कॉल के पहले मुंबई और हैदराबाद स्टॉक एक्सचेंज में भी इसी तरह के धमकाने वाले कॉल आ चुके हैं।

खजराना क्षेत्र में दहशत का माहौल

इंदौर के खजराना थाना क्षेत्र स्थित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कर्मचारियों के पास बम से उड़ाने की धमकी का एक कॉल आया। इसके बाद खजराना क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया। NSE के कर्मचारियों ने खजराना पुलिस को बताया कि एक अनजान नंबर से कॉल आया था। जिसमें उन्होंने कहा है इंडियन शेयर्स को बेचकर अमेरिकन शेयर अगर नहीं खरीदे तो स्टॉक सेंटर को बम से उड़ा दिया जाएगा।

ये खबरें भी पढ़ें...

Disease caused by rats: लोगों की किडनी और लीवर हो रहा फेल, 2 की मौत

MP : भोपाल में चादर चोर निकला इंजीनियर पति, पत्नी ने खोली चोरी की पोल

रिकॉर्ड कॉल के माध्यम से मिली धमकी  

पूरे मामले की शिकायत के बाद तुरंत खजराना पुलिस ने बीडीएस के साथ मिलकर ऑफिस की चेकिंग शुरू कर दी। इंदौर क्राइम ब्रांच एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक रिकॉर्ड कॉल के माध्यम से धमकी मिली थी। शिकायत के बाद तुरंत बम स्क्वाड की टीम ने पूरी बिल्डिंग को सर्चिंग किया है। उन्होंने बताया कि इस तरीके के फोन कॉल पूरे देशभर के स्टॉक मार्केट में जा रहे हैं। जिसको लेकर लगातार जांच पड़ताल की जा रही है। जो नंबर सामने आया है उसको ट्रेकिंग पर लगाया गया है। जैसा ही नंबर ट्रेस होगा जल्द मामले का खुलासा किया जाएगा।

हैदराबाद और मुंबई में भी आ चुके हैं ऐसे कॉल

पुलिस के मुताबिक इसी तरह के कॉल हैदराबाद और मुंबई में पिछले दिनों आए थे। दूरसंचार विभाग, बाजार नियामक सिक्योरिटीज और एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) सहित वित्त मंत्रालय भी जांच में जुटा है। पुलिस के मुताबिक, यह एक फर्जी कॉल था। आशंका है कि शेयर बाजार में उथल-पुथल के उद्देश्य से किया गया था। इस कोड से पहले भी देश में फोन कॉल आते रहे हैं। इंदौर के खजराना थाना अंतर्गत स्थित कार्यालय में आया फोन कॉल रिकार्ड आवाज में था। सूचना मिलते की खजराना पुलिस, बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) और डाग स्क्वाड मौके पर आ गया। पूरी इमारत खाली करवाई और चप्पे-चप्पे तलाशी ली गई।

इंदौर Stock Exchange