ट्रेन की टक्कर से बाघ की मौत, 2 शावकों का इलाज जारी

मध्‍य प्रदेश के बुदनी में ट्रेन की टक्कर से एक बाघ की मौत हो गई। साथ ही दो शावक घायल हैं। इनके इलाज के दौरान एक बाघिन वहां आ गई, जिससे वनकर्मियों को भागना पड़ा...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
ट्रेन की टक्कर से टाइगर की मौत
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में ट्रेन की टक्कर से एक बाघ की मौत ( mp tiger death ) हो गई। जबकि बाघ के साथ घूम रहे दो शावक घायल हैं। घायल शावकों के इलाज के दौरान एक अन्य बाघिन आ गई, जिसके चलते वन विभाग की टीम को जान बचाकर भागना पड़ा। 

एक साल के हैं शावक 

ये बाघ सीहोर जिले के बुदनी में मिडवाल रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से टकराए थे। रेलवे ट्रैक पर ही बाघ का शव मिला। साथ ही घायल अवस्था में 2 शावक भी मिले हैं। शावकों की उम्र 1 साल बताई जा रही है। इनके शरीर के पिछले हिस्से में चोट आई हैं। ऐसे में शावक चल नहीं पा रहे। मृत और घायल बाघों के रेस्क्यू के लिए वन विहार के वाइल्ड लाइफ डॉक्टर्स को भेजा गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...

चिकलोद रेंज में टाइगर का 12 दिन पुराना शव मिला, अब STF करेगी जांच

शावकों के इलाज के दौरान आ गई बाघिन

घायल शावकों को वन विभाग की टीम मौके पर ही इलाज दे रही थी। इस दौरान टीम को एक बाघिन के दहाड़ने की आवाज आई। आवाज सुनकर वनकर्मी तुरंत जान बचाकर भागे।

जंगल से आई बाघिन अभी भी दोनों घायल शावकों के पास बैठी है। ऐसे में शावकों की निगरानी के लिए उनसे कुछ दूरी पर वन विभाग की टीम ने निगरानी के लिए कर्मचारी लगा रखे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

ग्वालियर चिड़ियाघर से आई खुशखबरी , टाइगर 'दुर्गा' ने 3 शावकों दिया जन्म, इनमें से एक बेहद खास

एमपी में सबसे ज्यादा टाइगर की मौत

बाघों की मौतों के मामले में मध्य प्रदेश पहले नंबर पर है। पिछले 6 महीने में प्रदेश में कुल 23 टाइगर्स की मौत हुई है। इनमें से सबसे ज्यादा 12 की मौत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हुई है।

टाइगर्स की मौत का कारण प्राकृतिक या टेरिटोरियल फाइट के अलावा कर्मचारियों की लापरवाही भी रही है। वहीं कुछ लोगों की शिकारियों से मिलीभगत भी टाइगर्स की मौत का कारण बन रही है। इससे पहले 2023 में प्रदेश में 43, 2022 में 34 और 2021 में 41 टाइगर्स की मौत हुई थी। 

ये खबर भी पढ़िए...

पेंच टाइगर रिजर्व में मिला बाघिन का शव, वन ‌विभाग ने किया दाह संस्कार

टाइगर स्टेट है मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश भारत का टाइगर स्टेट है। देश के सबसे ज्यादा बाघ मध्य प्रदेश में ही हैं। 2022 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में कुल 785 टाइगर हैं। वहीं 563 टाइगर के साथ कर्नाटक दूसरे और 560 टाइगर के साथ उत्तराखंड तीसरे नंबर पर है। 

बसे ज्यादा टाइगर होने के कारण मध्य प्रदेश लगातार 2 बार से टाइगर स्टेट बनता जा रहा है। इससे पहले प्रदेश 2018 और 2006 में भी टाइगर स्टेट बन चुका है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

टाइगर स्टेट बाघ की मौत बाघ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व टाइगर mp tiger death