ग्वालियर चिड़ियाघर से आई खुशखबरी , टाइगर 'दुर्गा' ने 3 शावकों दिया जन्म, इनमें से एक बेहद खास

ग्वालियर के चिड़ियाघर से अच्छी खबर आई है। यहां टाइगर्स का कुनबा बढ़ गया है। टाइगर दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया हैं। फिलहाल शावकों आइसोलेशन में रखा गया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Gwalior Zoo tigress Durga gives birth 3 cubs
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

GWALIOR. ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान से वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। ग्वालियर के चिड़ियाघर में टाइगर्स का कुनबा बढ़ गया है। यहां दुर्गा टाइगर ने तीन शावकों को जन्म दिया है, मां दुर्गा और तीनों शावक स्वस्थ हैं। खास बात ये है कि तीनों शावकों में से एक सफेद और 2 येलो बाघ हैं।

आइसोलेशन में तीनों शावक

ग्वालियर के चिड़ियाघर में शुक्रवार-शनिवार दरमियानी रात नन्हे मेहमानों की किलकारियों से खुशियाें की लहर दौड़ गई। मादा टाइगर दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया है।  इन शावकों को आइसोलेशन में रखा गया है। जहां प्रबंधन और डॉक्टर्स लगातार बाघिन और शावकों की देखरेख कर रहे हैं। इसके साथ ही करीब महीने भर बाद इन शावकों को पर्यटकों के दीदार के लिए निकाला जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें.. MP में शिक्षकों की मनमानी , घंटों देरी से पहुंचते हैं स्कूल , छात्रों की पढ़ाई चौपट

2011 से अब तक जू में 18 शावकों का जन्म

चिड़ियाघर प्रबंधन के अनुसार 2011 से अब तक चिड़ियाघर में 18 शावकों का जन्म हो चुका है।  टाइगर्स को एक्सचेंज में नैनीताल, दिल्ली, जयपुर, बिलासपुर और देश के अन्य चिड़िया घरों में भेजा गया है। टाइगर का कुनबा बढ़ने से चिड़ियाघर में खुशी का माहौल है। मादा टाइगर दुर्गा ने गांधी प्राणी उद्यान में दूसरी बार शावकों को जन्म दिया है।

ये खबर भी पढ़ें... लाड़ली बहना योजना से जिंदा हुई मरी हुई महिला ! इस पूरे मामले को जानकर दंग रह जाएंगे आप

कमिश्नर ने चिड़ियाघर प्रभारी को दिए निर्देश

टाइगर दुर्गा और उसके शावकों का चिड़ियाघर प्राधिकरण के नियमों के मुताबिक ध्यान रखा जा रहा है। डॉक्टर्स निगरानी बनाये हुए हैं , अभी टाइगर दुर्गा को चिकन, सूप, दुद्ग, उबले अंडे दिए जा रहे हैं, ,वहीं शावकों को 25 से 30 दिन तक आइसोलेशन में रखे जाने के निर्देश कमिश्नर ने चिड़ियाघर प्रभारी को दिए हैं।

ये खबर भी पढ़ें... सुरक्षा के बीच अमरनाथ यात्रा शुरू, 4603 भक्तों का पहला जत्था रवाना, घाटी में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

ये खबर भी पढ़ें.. MP Budget 2024 : कमलनाथ ने बजट से पहले सरकार को याद दिलाया उनका वादा , जानें क्या बोले पूर्व सीएम

ग्वालियर न्यूज ग्वालियर चिड़ियाघर गांधी प्राणी उद्यान ग्वालियर ग्वालियर जू में बाघ शावकों का जन्म बाघों का कुनबा बढ़ा