गोली मारकर बाघ की हत्या, खाल, नाखून और दांत ले गए शिकारी

भोपाल के पास चिकलोद रेंज में शिकारियों ने बाघ को गोली मारकर हत्या कर दी। शिकारियों ने बाघ को मारने के बाद उसकी खाल, नाखून और दांत साथ ले गए 

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
बाघ का शिकार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल के पास चिकलोद रेंज के आशापुरी गांव के जंगल में शिकारियों ने गोली मारकर बाघ का शिकार किया। शिकारियों ने बाघ को मारने के बाद उसकी खाल, नाखून और दांत ले गए। बाघ का एक पंजा शरीर से दूर मिला।

औबेदुल्लागंज वनमंडल के अधिकारियों ने बताया कि 14 जुलाई 2024 को आशापुरा बीट में एक तालाब के पास बाघ का शव मिला, जिसमें गोली के निशान थे, जिससे पता चलता है कि बाघ का शिकार किया गया था।

ये खबर भी पढ़िए...ढोल-नगाड़ों और डांस के साथ विवेक सागर का एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत, देखिए तस्वीरें...

दो आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

इस मामले में औबेदुल्लागंज वनमंडल ने शकील और नसीम नामक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया और पूछताछ के बाद उन्हें अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। आरोपियों के पास से जब्त मोबाइल और दो बंदूकों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। घटना के समय दोनों आरोपी घटनास्थल के आसपास मौजूद थे, जिसकी पुष्टि उनके मोबाइल की लोकेशन से हुई है।

ये खबर भी पढ़िए...ESB की परीक्षा में हर पेपर कोड की अलग फीस, शिवराज सरकार के समय सिंगल फीस स्कीम भी खत्म

चार गांवों के 45 लोगों से पूछताछ

अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में चार गांवों के 45 लोगों से पूछताछ की गई, जिसके बाद 13 लोगों से विस्तार से पूछताछ की गई। इन लोगों से मिली जानकारी के आधार पर दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया और पूछताछ की गई।

आरोपियों के मोबाइल में बाघ से जुड़े फोटो और वीडियो मिले, इसलिए मोबाइल को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। आरोपी शकील और नसीम के मोबाइल में बाघ के शिकार से जुड़ी बातचीत की रिकार्डिंग मिली, जिसके आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

ये खबर भी पढ़िए...पहलवान शिवानी ने विनेश पर लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- दो वेट कैटेगरी में ट्रायल की अनुमति नहीं, फिर भी उसे चुना गया

6 टीमों ने किया सर्च ऑपरेशन

डीएफओ हेमंत रैकवार के अनुसार, 13 जुलाई को बाघ के शिकार की जानकारी मिली थी। इसके बाद 6 टीमों ने आशापुरी के जंगल में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। 24 घंटे की मेहनत के बाद 14 जुलाई को दोपहर 2:30 बजे आशापुरी गांव के तालाब के पास के नाले में सर्च टीम ने बाघ का शव ढूंढा।

आशापुरी गांव के पास स्थित तालाब के पिछले हिस्से में नाले नुमा इस पठार में बाघ का कंकाल 14 जुलाई 2024 को वन अमले को मिला था।

टीम के सदस्यों ने पानी में चलते हुए बाघ के शव को ढूंढा, जब एक सदस्य के पैर में कुछ टकराया, जो बाघ का कंकाल निकला। बाघ के कंकाल की बरामदगी के बाद पोस्टमॉर्टम कर उसका अंतिम संस्कार कराया गया।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

बाघ का शिकार बाघ की हत्या एमपी न्यूज अपडेट एमपी न्यूज एमपी न्यूज हिंदी