पहलवान शिवानी ने विनेश पर लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- दो वेट कैटेगरी में ट्रायल की अनुमति नहीं, फिर भी उसे चुना गया

शिवानी पवार का आरोप है कि डेढ़ महीने पहले पटियाला में हुए ट्रायल (क्वालिफाइंग राउंड) में नियम तोड़कर विनेश फोगाट को ओलिंपिक खेलने भेज दिया गया था।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
विनेश फोगाट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

विनेश फोगाट को पेरिस ओलिंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) के फाइनल से बिना किसी कॉम्पिटिशन (Competition) के बाहर कर दिया गया, क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था। पेरिस जाने से पहले उन्होंने जिस महिला पहलवान शिवानी पवार (Shivani Pawar) के साथ क्वालिफाइंग राउंड (Qualifying Round) खेला था, उसने विनेश के चयन को गलत करार दिया है।

बता दें, विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) 53 किलो की वेट कैटेगरी में खेलती हैं, जबकि शिवानी पवार (Shivani Pawar) 50 किलो की वेट कैटेगरी की खिलाड़ी हैं।

ये खबर भी पढ़िए...विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इस दिन आएगा फैसला

शिवानी ने लगाए ये आरोप

शिवानी ने आरोप लगाया कि डेढ़ महीने पहले पटियाला में हुए ट्रायल (Trial) में नियमों की अनदेखी (Rule Violation) की गई और विनेश को ओलिंपिक के लिए भेजा गया। उन्होंने कहा- विनेश का ट्रायल 50 किलो और 53 किलो दोनों वेट कैटेगरीज में हुआ, लेकिन नियमों के अनुसार, ऐसा नहीं हो सकता। ट्रायल केवल एक ही कैटेगरी में होना चाहिए। आईओए (IOA) ने भी स्वीकार किया है कि हमने विनेश के लिए नियम तोड़े, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

ये खबर भी पढ़िए...Olympic खत्म होने से पहले होगा विनेश फोगाट के मेडल पर फैसला, CAS ने दिया बड़ा अपडेट

53 किलो वेट कैटेगरी में मेरा और विनेश का ट्रायल हुआ, लेकिन 50 किलो वेट कैटेगरी में मुझे मौका नहीं मिला। विनेश को इस कैटेगरी में अकेले ही खेलाकर चयनित कर दिया गया। विनेश 53 किलो की कैटेगरी में खेलती हैं, जबकि शिवानी 50 किलो की कैटेगरी की खिलाड़ी हैं।

शिवानी के बारे में जानिए...

शिवानी, मध्यप्रदेश की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नेशनल गेम्स (National Games) में 2021 से लगातार 3 गोल्ड (Gold Medals) जीते हैं। वे एक किसान परिवार से हैं। उनके पिता नंदलाल पवार (Nandlal Pawar) केवल 3 एकड़ ज़मीन के किसान हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा पंडित विशंभर नाथ हाईस्कूल (Pandit Vishambhar Nath High School), उमरेठ, छिंदवाड़ा में हुई और बीए भोपाल (Bhopal) से किया।

वे 8वीं क्लास तक फुटबॉल प्लेयर (Football Player) रही थीं। स्कूल के कोच कलकराम मर्सकोले (Kalkaram Marskole) की सलाह पर उन्होंने कुश्ती (Wrestling) चुनी। शिवानी के अलावा एक बड़ी बहन की शादी हो चुकी है, छोटी बहन भी कुश्ती में है और उनका सबसे छोटा भाई पढ़ाई कर रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...विनेश फोगाट की अयोग्यता पर सियासत तेज, सुरजेवाला ने केंद्र सरकार की चुप्पी पर उठाए सवाल , कर दी ये बड़ी मांग

शिवानी के पिता ने ये कहा

शिवानी के पिता नंदलाल पवार ने कहा कि विनेश फोगाट 53 किलो वेट कैटेगरी में खेलती हैं और उनका ट्रायल 50 किलो वेट में उनकी बेटी शिवानी से कराया गया। इस ट्रायल में बेटी 2 पॉइंट से चूकी। दूसरा ट्रायल 50 किलो वेट का था, लेकिन विनेश को इसमें सिंगल ट्रायल (Single Trial) में खेलाया गया और बेटी को मौका नहीं मिला।

ये खबर भी पढ़िए...विनेश फोगाट का मुकाबला मध्यप्रदेश की शिवानी से, फिर क्या हुआ, पढ़ें अन्याय की कहानी

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

Shivani Pawar शिवानी पवार पेरिस ओलिंपिक 2024 विनेश फोगाट Vinesh Phogat Paris Olympics 2024