महंगी होटलों को Homestay ने किया रिप्लेस, पचमढ़ी-मढ़ई के होमस्टे में लगी Tourist की भीड़

पचमढ़ी और मढ़ई में आने वाले देशी-विदेशी अतिथियों को किफायती दरों पर रूम और खाने की  सुविधा मिल रही है। विदेशी पर्यटकों को भारतीय संस्कृति एवं आतिथ्य से परिचित हो रहे हैं।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
होमेस्टे में सुकून के पल

होमेस्टे में सुकून के पल

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Tourists Liking the Homestay : इन दिनों समर वैकेशन (Summer Vacations) चल रहे हैं, ऐसे में लोग अपने परिजनों के साथ पर्यटक स्थलों पर घूमने जा रहे हैं। इसी के चलते इन दिनों मध्‍य प्रदेश के पचमढ़ी- मढ़ई में भी पर्यटकों ( Tourists ) की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। देश- विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक पचमढ़ी- मढ़ई आ रहे हैं। खास बात यह है कि यहां आने वाले पर्यटक महंगी होटलों में रुकने की बजाए गांवों में स्थित होमस्टे में सुकून के पल बिता रहे हैं। पर्यटकों को यहां शांति और सुकून तो मिल ही रहा है साथ ही स्थानीय व्यंजनों का स्वाद भी चख रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...मूड खराब था- रिटायर्ड फौजी ने चला दीं ताबड़तोड़ गोलियां, चार घायल, दो भाई गंभीर घायल

मध्‍य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की पहल से गांवों में ग्रामीणों के लिए होमस्टे आय का जरिया बन गए हैं। होमस्टे में रुकने वाले पर्यटकों को ग्रामीण संस्कृति करीब से देखने को अवसर मिल रहा है। होमस्टे में ठहरने वाले पर्यटकों को स्थानीय जानकारी और भीड़- भाड़ की जिंदगी से दूर सुकून के कुछ पल मिल रहे। मढ़ई में आने वाले देशी-विदेशी अतिथियों को किफायती दरों पर रूम और खाने की  सुविधा मिल रही है। विदेशी पर्यटकों को भारतीय संस्कृति एवं आतिथ्य से परिचित हो रहे हैं। साथ ही ग्रामीण भी निजी क्षेत्र को अपने आवास में उपलब्ध अतिरिक्त क्षमता से आय अर्जित कर रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...Weather UPDATE : भोपाल समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश, अगले तीन दिन ऐसा ही रह सकता है मौसम

तेजी से हो रहे निर्माण

मढ़ई के नजदीक ग्राम ढावा और छेडक़ा में 11 होमस्टे के कार्य प्रगति पर है। मढ़ई क्षेत्र के अन्य ग्रामीण भी होमस्टे को समझने के लिए इन होमस्टे मालिकों के पास पहुंच रहे हैं। इसी के चलते मनोज भोजबंसी जी ढाबा और उरदोंग के होमस्टे मालिक से समझा कि उन्होंने सबरबानी में होमस्टे कैसे बनाया है और उन्हें इस संपत्ति से राजस्व कैसे मिलता है। ग्रामीणों ने होमस्टे से मिलने वाले लाभों को समझा साथ ही अपने अपने होमस्टे में कमियां ओर जरूरत की चीजों को समझते हुए कार्य जारी किया। 

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर में नोटा पर नौटंकी जारी, विजयवर्गीय बोले पटवारी लोटा लेकर जाएंगे पर्वत पर, ताई बोली क्या होता है नोटा?

बीच जंगल में ग्रामीणों को मिल रहा रोजगार

बता दें, सोहागपुर- मढ़ई क्षेत्र में स्थित जंगलों में रहने वाले ग्रामीणों को अब अपने ही गांव में होमस्टे के माध्यम से रोजगार के साधन मिल गए हैं। ग्रामीणों की स्थितियों में सुधार आ रहा। मढ़ई क्षेत्र में अभी 11 होमस्टे का निर्माण जारी है, इसमें से एक की शुरुआत भी हो चुकी है। होमस्टे की वजह से देश विदेश के लोग ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच कर यहां के सांस्कृति को समझ रहे हैं। साथ ही बाहर से आये पर्यटकों की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP Lok Sabha Election 4th Phase: रतलाम, खरगोन और धार की आदिवासी सीटों पर कांग्रेस को ज्यादा भरोसा

 मध्‍य प्रदेश | टूरिस्ट 

मध्य प्रदेश tourist Summer Vacations टूरिस्ट