उज्जैन जाने वाले पढ़ लें ये खबर... आ गया महाकाल की सवारी का शेड्यूल, भस्म आरती का समय बदलेगा

मध्यप्रदेश में महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति 19वें श्रावण महोत्सव का आयोजन करेगी। यह महोत्सव 27 जुलाई से 31 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस दौरान हर शनिवार को प्रस्तुति में देश के ख्यात और स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे...

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UJJAIN. सावन और भादौ में उज्जैन जाने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। इन ​दोनों महीनों में भगवान महाकाल सवारी निकाली जाएंगी। बाबा महाकाल प्रजा को दर्शन देंगे। शेड्यूल के मुताबिक, सावन में पांच सवारी और भादौ में बाबा की दो सवारियां निकलेंगी। बाबा महाकाल की सवारियों के क्रम में पहली सवारी सोमवार 22 जुलाई को निकाली जाएगी। वहीं, दूसरी 29 जुलाई, तीसरी 5 अगस्त, चौथी 12 अगस्त और पांचवीं सवारी 19 अगस्त को निकाली जाएगी। ऐसे ही भादौ में छठवीं सवारी 26 अगस्त और अंतिम व शाही सवारी 2 सितंबर को निकाली जाएगी। 

भस्म आरती का समय बदलेगा

श्रावण-भादौ में भगवान महाकालेश्वर की भस्म आरती 22 जुलाई से 2 सितंबर तक तड़के पट खुलने का समय 3 बजे होगा। हर सोमवार को भस्म आरती का समय तड़के 2.30 बजे होगा। भस्म आरती प्रतिदिन तड़के 3 से सुबह 5 बजे तक और हर सोमवार को 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। इसी तरह 3 सितंबर से पट खुलने का समय पहले की तरह होगा। श्रावण-भादौ में भस्म आरती में श्रद्धालुओं की संख्या भी कम की जाएगी। कार्तिकेय मंडपम की आखिरी तीन पंक्तियों से ही श्रद्धालुओं के लिए चलित भस्म आरती दर्शन की व्यवस्था रहेगी। 

ये खबर भी पढ़ें...

BJP नेता भार्गव बोले- मैं 15000 दिन से विधायक, रावत को किस मजबूरी में मंत्री बनाया

इन तारीखों में होंगे ये आयोजन...

  • 27 जुलाई: रतन मोहन शर्मा मुंबई का शास्त्रीय गायन, गेभी साहब ताल वादन कचहरी, उज्जैन द्वारा समूह तबला वादन और उज्जैन की ऐश्वर्या शर्मा द्वारा कथक की प्रस्तुति दी जाएगी। 

  • 3 अगस्त: उज्जैन के राजीव शर्मा, मुकेश शर्मा, शैलेष शर्मा, मिथिलेश शर्मा (शर्मा बन्धु) का शास्त्रीय गायन, पुणे की नम्रता गायकवाड़ व प्रमोद गायकवाड़ का शहनाई वादन (जुगलबंदी) और पुणे की निकिता बणावलिकर द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। 

  • 10 अगस्त: कोलकाता की सुचिता गांगुली का शास्त्रीय गायन, हैदराबाद के ग्रुप का मोहिनीअट्टम और उज्जैन की अनन्या गौर द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। 

  • 17 अगस्त: कोलकता के प्रसन्ना विश्वनाथन व सागर मोरानकर की ध्रुपद जुगलबंदी, कोलकता के मनाब परई का कथक नृत्य और प्रतिकल्पा सांस्कृतिक संस्था, उज्जैन द्वारा समूह कथक की प्रस्तुति। 

  • 24 अगस्त: सानिया पाटनकर, पुणे का शास्त्रीय गायन, नई दिल्ली के कुमार ऋषितोष एवं सहयोगियों द्वारा पञ्च वाद्य कचहरी, जिसमें तबला, पखावज, परकशन, सारंगी, बांसुरी की प्रस्तुति के बाद संध्या का समापन उज्जैन की अंजना चौहान के कथक नृत्य से होगा।

  • 31 अगस्त: अजमेर के आनंद वैद्य के शास्त्रीय गायन, इंदौर की संस्था मुद्रा कथक अकादमी के समूह कथक व उज्जैन की मयूरी सक्सेना के कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी।
उज्जैन महाकाल सवारी