PSC मेन्स 2023 के फार्म के लिए खुली विंडो, उम्मीदवार बोले- थैंक्यू 'द सूत्र'

इस मुद्दे को चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा ने संवेदनशील तरीके से लिया और सुना, इसके बाद दोपहर में विंडो खोलने के आदेश हो गए। उम्मीदवारों ने 'द सूत्र' को फोन और मैसेज कर कहा थैंक्यू द सूत्र, आपके कारण पत्रकारिता जीवित है और इस पर भरोसा बना हुआ है। मध्यप्रदेश

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
PSC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. राज्य सेवा परीक्षा PSC मेन्स 2023 के फार्म भरने के लिए परेशान हो रहे उम्मीदवारों को राहत मिल गई है। इस मामले में 'द सूत्र' के पास लगातार सर्वर की समस्या की शिकायत आ रही थी, उम्मीदवारों की सही मांग होने पर 'द सूत्र' ने मुद्दा उठाया। साथ ही द सूत्र की टीम ने आयोग क दफ्तर जाकर इस पर सीधी बात की और कहा कि दो लाख उम्मीदवार में मेंस के लिए साढे छह हजार छात्र पास हुए, केवल एक फार्म नहीं भर पाने से उनका हक नहीं लिया जा सकता है। इस मुद्दे को आयोग ने खासकर चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा ने संवेदनशील तरीके से लिया और सुना, इसके बाद दोपहर में विंडो खोलने के आदेश हो गए। उम्मीदवारों ने 'द सूत्र' को फोन और मैसेज करके कहा थैंक्यू 'द सूत्र', आपके कारण पत्रकारिता जीवित है और इस पर भरोसा बना हुआ है। 

TWEET

पीएससी के लिए अब 25 तक कर सकेंगे आवेदन

अब उम्मीदवार 23 फरवरी से 25 फरवरी तक और आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए विशेष विंडो खोली जा रही है। अभी केवल 15 फरवरी से 21 फरवरी तक ही आवेदन की तारीख थी। इसमें द सूत्र ने मुद्दा उठाया था कि कई मेंस के लिए पास उम्मीदवार फार्म नहीं भर पाए हैं, जिसमें गलती उनकी नहीं बल्कि तकनीकी सर्वर की समस्या है। इसके बाद यह तारीख आगे बढ़ाई गई है। 

ये खबर भी पढ़ें...

पीएससी के सर्वर की समस्या, दो लाख में से मेंस के लिए पास हुए उम्मीदवार नहीं भर पाए फार्म, तारीख नहीं बढ़ा रहा आयोग

सर्वर की समस्या, कम पदों ने पीएससी में घटाए उम्मीदवार, 110 पदों के लिए दो लाख से भी कम उम्मीदवार, तीन साल में एक लाख उम्मीदवार घटे

PSC 2024 के लिए आवेदन जल्द होंगे खत्म | Server Down उम्मीदवार परेशान

राज्य सेवा परीक्षा 2024 में सर्वर डाउन की समस्या, उम्मीदवारों की मांग बढ़ाई जाए आवेदन की अंतिम तारीख

इस बार सिर्फ सात दिन ही दिए गए

उम्मीदवारों ने बताया कि हर मेंस का फार्म भरने के लिए सामान्य तौर पर 20 दिन मिलते हैं लेकिन इस बार आयोग ने मेंस तारीख बढाने के आंदोलन के बाद इस प्रक्रिया को देरी से शुरू किया और केवल सात दिन दिए। अंतिम दिन 22 फरवरी को सर्वर में समस्या रही और कई लोग मेंस का फार्म नहीं भर सके। अब आयोग इसमें एक-दो दिन की भी राहत देने के लिए तैयार नहीं है। उधर हाईकोर्ट के आर्डर से फार्म भरने के लिए पात्र उम्मीदवार के लिए यह विंडो खुल रही है, तो फिर उम्मीदवारों की मांग है कि यह सभी के लिए खोल दी जाए, वैसे भी परीक्षा तो 11 मार्च से है औऱ् आयोग ने समय भी पहले ही कम दिया था। 

दो लाख में से पास हुए 6662 उम्मीदवार

राज्य सेवा परीक्षा प्रदेश की सबसे अहम परीक्षा होती है जिसके लिए हर साल औसतन दो लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं। राज्य सेवा परीक्षा 2023 प्री में भी दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए और जिसमें से केवल 6662 उम्मीदवार (229 पदों के लिए) मेंस के लिए पास घोषित हुए। अब इतनी मुश्किल से प्री निकली है और इसके बाद भी वह मेंस के लिए फार्म नहीं भर सकें तो इससे ज्यादा ज्यादती क्या होगी? लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं और ना ही आयोग मानने को तैयार है कि सर्वर में समस्या है।

राज्य सेवा प्री 2024 में भी यही रहा

इसके पहले राज्य सेवा प्री 2024 में भी इसी तरह की शिकायतें सामने आई थी और उम्मीदवारों ने आयोग में जाकर मांग भी की थी। इसकी अंतिम तारीख 18 फरवरी थी, जो बीत गई है और कई उम्मीदवार इसमें आवेदन भरने से चूक गए, इसके चलते इस बार आयोग में सबसे कम उम्मीदवार आवेदन कर सके हैं जिनकी संख्या 1.90 लाख है।

PSC PSC मेन्स 2023