इंदौर में वरिष्ठ पत्रकार अवनीश जैन का निधन, बीमारी के बाद इंदौर में ली अंतिम सांस, 30 साल से पत्रकारिता में थे सक्रिय

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में वरिष्ठ पत्रकार अवनीश जैन का निधन, बीमारी के बाद इंदौर में ली अंतिम सांस, 30 साल से पत्रकारिता में थे सक्रिय

संजय गुप्ता, IMDORE.  वरिष्ठ पत्रकार अवनीश जैन का गुरुवार शाम निधन हो गया। दो दिन पहले ही उन्हें उपचार के लिए एयर एंबुलेंस से दिल्ली से इंदौर लाए थे, यहां बांबे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना काल में बीमारी का शिकार होने पर जैन की तबीयत में तो सुधार हो गया था लेकिन लीवर डेमेज हो गया था जिसका दिल्ली में लगातार उपचार चल रहा थ। दो दिन पहले डॉक्टरों की सलाह पर परिजन उन्हें इंदौर ले आए थे। पत्नी संगीता जैन और पुत्र सिद्धांत ने बताया कि अंतिम यात्रा शुक्रवार नौ जून को निवास बी-2, 408 आनंदवन पिपल्याहाना से सुबह नौ बजे तिलक नगर मुक्तिधाम जाएगी।







— TheSootr (@TheSootr) June 8, 2023





तीन दशक तक उन्होंने देश-विदेश की बड़ी घटनाओं को कवर किया





जैन 30 साल से पत्रकारिता में सक्रिय थे और वर्तमान में दैनिक भास्कर दिल्ली में राजनीतिक संपादक पद पर थे। वह पत्रकारिता में अपनी दबंग शैली, राजनीतिक के साथ प्रशासनिक खबरों पर पकड़ के लिए भी जाने जाते रहे हैं। दिल्ली, भोपाल हो या इंदौर हर जगह उनकी गहरी पकड़ थी। तीन दशक तक उन्होंने देश-विदेश की बड़ी घटनाओं को कवर किया और विविध राजनयिकों के साथ विदेश यात्राएं भी की। अंतिम संस्कार को लेकर अभी समय, स्थान तय नहीं हुआ है। उनके निधन से पूरा पत्रकार जगत शोक में हैं। 





1992 से शुरू की थी पत्रकारिता





वर्ष 1991 में ‘आईआईएमसी‘ से पत्रकारिता पढ़कर निकले अवनीश जैन साल 1996 से ‘दैनिक भास्कर‘ जुड़े हुए थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1992 में ‘राष्ट्रीय सहारा‘ से की, जहां उन्हें नेशनल ब्यूरो की जिम्मेदारी मिली। साल 1994 में ‘दैनिक जागरण‘ में उन्हें इकोनॉमिक ब्यूरो की भूमिका दी गई। साल 1996 में जब जयपुर में ‘दैनिक भास्कर‘ की लॉन्चिंग की गई तब वह भी इस टीम में अहम हिस्सा रहे। दिसंबर 1997 में उन्हें दिल्ली की जिम्मेदारी दी गई और  साल 2003 तक उन्होंने दिल्ली दैनिक भास्कर के साथ काम किया। उसके बाद उन्हें पॉलिटिकल ब्यूरो चीफ बनाकर जयपुर भेजा गया।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) June 8, 2023







— Kamal Nath (@OfficeOfKNath) June 8, 2023





भोपाल और इंदौर में रहे संपादक





साल 2007 में उन्हें भोपाल दैनिक भास्कर में संपादक के तौर पर जिम्मेदारी दी गई और फिर इंदौर भी भेजा गया और यहां संपादक रहे। साल 2011 में अहमदाबाद में ‘दिव्य भास्कर‘ के संपादक की भूमिका में उन्होंने कार्य किया और साल 2015 से वह ‘दैनिक भास्कर‘ के मध्यप्रदेश राज्य के संपादक भी बने और इस पद पर लंबे समय तक रहे। हाल ही में उन्हें दिल्ली में राजनीतिक संपादक पद की जिम्मेदारी दी गई थी।





वर्ष 1996 से ‘दैनिक भास्कर‘ जुड़े हुए थे





वर्ष 1991 में ‘आईआईएमसी‘ से पत्रकारिता पढ़कर निकले अवनीश ने अपने करियर की शुरुआत 1992 में ‘राष्ट्रीय सहारा‘ से की। साल 1994 में ‘दैनिक जागरण‘ में उन्हें इकोनॉमिक ब्यूरो की भूमिका दी गई। वर्ष 1996 से ‘दैनिक भास्कर‘ जुड़े हुए थे। जहां उन्हें नेशनल ब्यूरो की जिम्मेदारी मिली। साल 1996 में जब जयपुर में ‘दैनिक भास्कर‘ की लॉन्चिंग की गई तो अवनीश उसका हिस्सा थे। दिसंबर 1997 में उन्हें दिल्ली भेजा गया। साल 2003 तक उन्होंने दिल्ली दैनिक भास्कर के साथ काम किया। उसके बाद उन्हें पॉलिटिकल ब्यूरो चीफ बनाकर फिर जयपुर भेजा गया।



नहीं रहे अवनीश जैन had 2 decades of experience in journalism passed away senior journalist Avnish Jain MP News एमपी न्यूज पत्रकारिता में 2 दशक का था अनुभव अवनीश जैन का निधन वरिष्ठ पत्रकार