मध्यप्रदेश में जनवरी के पहले सप्ताह में पड़ेगी तेज ठंड, बारिश की भी आशंका, ग्वालियर-चंबल संभाग में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में जनवरी के पहले सप्ताह में पड़ेगी तेज ठंड, बारिश की भी आशंका, ग्वालियर-चंबल संभाग में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम

BHOPAL. मध्य प्रदेश का मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, प्रदेश में फिलहाल कोहरे की गंभीर स्थिति बनी हुई है। प्रदेश में कई जिलों में भारी कोहरे की वजह से रात के समय और सुबह के समय भारी कोहरे की वजह से विजिबिलिटी पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। कोहरे की वजह से कई जिलों में 50 मीटर से भी कम विजिबिलिटी के कारण सुबह और रात में आवागमन बाधित हो रहा है। कोहरे के कारण दिन और रात का तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री ज्यादा देखने को मिल रहा है। आने वाले 2 से 3 दिनों में बादलों के छाने की और कई दिनों में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है, जिसके बाद एक बार फिर से जनवरी में पहले सप्ताह में प्रदेश में अच्छी ठंड देखने को मिलेगी।

एमपी में ऐसा रहेगा मौसम

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। राजधानी सहित कई जिलों में बादलों के छाने के साथ-साथ हल्की बूंदाबादी और बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, सागर, रीवा जिलो में घना कोहरा छाने की सम्भावना जताई जा रही है, अब ऐसे में प्रदेश में आने वाले जनवरी के पहले सप्ताह में तेज सर्दी का दौर देखने को मिलेगा। नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग में दिन के टेम्प्रेचर में गिरावट देखी जा रही है। सर्द हवाएं भी हैं। 4 जनवरी तक प्रदेश में बादल, हल्की बूंदाबांदी वाला मौसम रहेगा। फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

खजुराहो-नौगांव भी ठंडे रहे

रविवार को खजुराहो, नौगांव, शिवपुरी, सतना और टीकमगढ़ में भी दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। खजुराहो में 14.6 डिग्री, नौगांव में 16.8 डिग्री, शिवपुरी में 17.2 डिग्री, सतना में 17.2 डिग्री और टीकमगढ़ में 18 डिग्री टेम्प्रेचर रहा। रीवा, गुना, मलाजखंड, पचमढ़ी और दमोह भी ठंडे रहे। इससे पहले ग्वालियर-चंबल संभाग समेत आसपास के जिलों में घना कोहरा रहा। कई जगह विजिबिलिटी 50 मीटर से कम रही। इस कारण वाहन चालकों को परेशानी हुई।

बड़े शहरों में इतना रहा तापमान

बड़े शहरों की बात करें तो सोमवार को भोपाल में दिन का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री, इंदौर में 29 डिग्री, जबलपुर में 25.7 डिग्री और उज्जैन में 28.5 डिग्री रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान नर्मदापुरम में 29.9 डिग्री दर्ज किया गया।

पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में कोई मजबूत वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिसकी वजह से प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, इसके साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में घने कोहरे के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा भोपाल, रीवा, सतना, मऊगंज, सीहोर, छतरपुर, टीकमगढ़, निमाड़ी जिले में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिल रहा है। प्रदेश में सबसे कम तापमान खजुराहो में 8 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि सबसे अधिक तापमान दिन के समय खंडवा और खरगोन में 30 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है।

MP News एमपी न्यूज मध्यप्रदेश का मौसम Weather of Madhya Pradesh there will be severe cold in the first week there is a possibility of rain visibility in Gwalior-Chambal is less than 50 meters पहले सप्ताह में पड़ेगी तेज ठंड बारिश की भी आशंका ग्वालियर-चंबल में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम