नेपाल में भारतीय पर्यटक अब कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट! दोनों देशों के बीच समझौते की तैयारी, टेक्निकल एग्रीमेंट पर हो चुके हैं साइन

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
नेपाल में भारतीय पर्यटक अब कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट! दोनों देशों के बीच समझौते की तैयारी, टेक्निकल एग्रीमेंट पर हो चुके हैं साइन

NEW DELHI. नेपाल घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए अब डिजिटल पेमेंट का रास्ता खुलने वाला है। नेपाल में अब आसानी से भारतीय ई-वॉलेट भारत पे (BharatPe), फोन पे (PhonePay), गूगल पे (GooglePay) और पेटीएम (Paytm) जैसे ई वॉलेट के जरिए UPI पेमेंट की सुविधा मिलने वाली है। इस संबंध में दोनों देशों के बीच समझौता करने की तैयारी हो रही है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के आगामी भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। 





नेपाली पीएम के भारत दौरे के दौरान लगेगी मुहर





भारत और नेपाल दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच इस समझौते के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के भारत दौरे के दौरान इस पर हस्ताक्षर कर दिए जाएंगे। इस समझौते के बाद नेपाल और भारत के व्यापारियों को भी एक-दूसरे के साथ व्यापार के लिए सहजता प्राप्त होगी। दोनों देशों के व्यापारी अपने कारोबार के संबंधित वित्तीय कार्यों के लिए भी क्यूआर कोड के जरिए UPI लेन-देन करने में सक्षम होंगे। 





यह खबर भी पढ़ें











टेक्निकल एग्रीमेंट पर पहले ही हो चुका समझौता





भारत में नेपाल का ई-वॉलेट और नेपाल में भारतीय ई-वॉलेट सेवा सुचारू करने के लिए एक वर्ष पहले ही तकनीकी समझौते पर हस्ताक्षर किया जा चुका है। नेपाल के तरफ से गेटवे पेमेंट्स सर्विस प्राइवेट लिमिटेड और भारत के तरफ से नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के बीच डिजिटल पेमेंट के तकनीकी पक्ष पर काम करने के लिए करार हुआ था।





दोनों देशों के लोगों को ये फायदा





गेटवे समझौते के अनुसार अब नेपाल के नागरिक भारत के किसी भी बैंक में क्यूआर कोड के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसी तरह भारत के नागरिक भी नेपाल में भारत पे, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम के जरिए नेपाल के किसी भी बैंक खाते में सीधे रकम भेज सकते हैं।





नेपाल के कई बैंकों ने किया करार





दोनों देशों के बीच G2G (गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट) समझौता होने के बाद से इसे क्रियान्वयन में लाया जाएगा। नेपाल के कई बैंकों ने गेटवे नेपाल और यूपीआई नेपाल के साथ भुगतानी संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर कर लिया है। इनमें नेपाल एसबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक की सब्सिडी रही एवरेस्ट बैंक, ग्लोबल बैंक, नबिल बैंक आदि प्रमुख है।



भारतीय कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट नेपाल में भारतीय पर्यटक technical agreement signed preparation for agreement in both countries Indians will be able to make UPI payment Indian tourists in Nepal टेक्निकल एग्रीमेंट पर हो चुके साइन दोनों देशों में समझौते की तैयारी