निर्विरोध चुने गए राज्यसभा के लिए 8 सांसद, जानिए नाम

राज्यसभा के लिए दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी का समय था। इसके बाद तीन राज्यों में निर्विरोध निर्वाचन संपन्न हो गया। इसमें मध्यप्रदेश से चार, राजस्थान से तीन और छत्तीसगढ़ से एक प्रत्याशी निर्विरोध चुना गया है। देश-दुनिया

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
RAJYSABHA

निर्विरोध चुने गए राज्यसभा के लिए 8 सांसद।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से पांच और राजस्थान तीन खाली स्थानों के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो गया। मध्यप्रदेश से  बीजेपी के एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर और कांग्रेस के अशोक सिंह को रिटर्निंग आफिसर ने निर्वाचन प्रमाण पत्र दे दिया। वहीं, भाजपा के एक अन्य प्रत्याशी वाल्मीकि धाम उज्जैन के पीठाधीश्वर उमेश नाथ महाराज बुधवार को प्रमाण पत्र लेंगे इसके बाद निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं राजस्थान तीन खाली सीटों के लिए कांग्रेस से सोनिया गांधी और बीजेपी से चुन्नीलाल ग्यारसिया और मदर राठौर भी राज्यसभा सांसद बन चुके हैं। छत्तीसगढ़ में राजा देवेंद्र प्रताप सिंह निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। 

राज्यसभा के लिए मप्र से इन्होंने लिया प्रमाण पत्र  

मंगलवार दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लेने की अवधि समाप्त होने के बाद सबसे पहले कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक सिंह विधानसभा स्थित रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय पहुंचे। निर्वाचन प्रमाण पत्र लेने के बाद अशोक सिंह ने कहा कि पार्टी ने जो दायित्व उन्हें दिया है, उसे पूरा करने का प्रयास करूंगा। इसके बाद बीजेपी के एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ पहुंचे और प्रमाण पत्र लिया। तीनों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित अन्य पदाधिकारियों के प्रति धन्यवाद दिया।

ये खबर भी पढ़ें...

महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल पास

किसानों की केंद्र सरकार से MSP कानून के लिए संसद सत्र बुलाने की मांग

राजस्थान से ये नेता बने निर्विरोध सांसद  

सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा का हिस्सा बनी हैं। इससे पहले वह पांच बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं। वह गांधी परिवार की दूसरी सदस्य हैं, जो राज्यसभा पहुंची हैं। सोनिया के साथ भारतीय जनता पार्टी के चुन्नीलाल ग्यारसिया और मदर राठौर भी राज्यसभा सांसद बन चुके हैं। ये सभी नेता निर्विरोध चुनाव जीते हैं। राजस्थान में राज्यसभा की तीन खाली सीटों के लिए सभी दलों ने कुल तीन उम्मीदवार ही मैदान में उतारे थे। ऐसे में मतदान की जरूरत नहीं पड़ी और सोनिया के साथ बीजेपी के दोनों उम्मीदवार भी निर्वेरोध चुनाव जीत गए। राज्स्थान से कुल 10 राज्यसभा सांसद हो सकते हैं। कांग्रेस के मनमोहन सिंह और बीजेपी के भूपेंद्र यादव का राज्यसभा सांसद का कार्यकाल तीन अप्रैल को खत्म हो रहा है। वहीं, बीजेपी के किरोड़ी लाला मीणा पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। 

छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह निर्वाचित 

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के प्रत्याशी राजा देवेंद्र प्रताप सिंह निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बता दें कि राजा देवेंद्र प्रताप सिंह लैलूंगा से जनपद पंचायत सदस्य थे। जिन्हें भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया था। राजा देवेंद्र प्रताप सिंह के सामने कांग्रेस ने अपना कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं किया। इसके बाद से ही इस बात के अनुमान लगाए जा रहे थे कि राजा देवेंद्र प्रताप सिंह भाजपा से निर्विरोध राज्यसभा के लिए जाएंगे। राजा देवेंद्र प्रताप सिंह के छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य  निर्विरोध चुने जाने पर विधानसभा सचिव ने प्रमाण पत्र सौंपा है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल , अजय चंद्राकर की उपस्थिति में प्रमाण पत्र लिया है।

राज्यसभा सांसद