आपराधिक आरोपों में फंसते रहे हैं आप के मंत्री और विधायक

सरकार में पूर्व मंत्री रहे जितेंद्र सिंह तोमर कानून की फर्जी डिग्री से वकील बनने के आरोप में नौ साल पहले गिरफ्तार हो चुके हैं। उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने बिहार की एक यूनिवर्सिटी के नाम से कानून की फर्जी डिग्री बनाई थी, उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
arvind
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: दिल्ली में जन्मी, पल्लवित-पुष्पित हुई आम आदमी पार्टी ( AAP ) पूरे देश में प्रसार करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। धीमे-धीमे ही सही, वह पैर तो पसार ही रही है। इन सबके बावजूद समस्याएं और अन्य परेशानियां भी उसके साथ चल रही है। उसके नेता ( Leaders ) लगातार आपराधिक कार्यवाही (criminal proceedings ) में भी फंसते दिखाई दिए है। यह अलग बात है कि ऐसे एक्शन पर आप नेता विरोधी पार्टियों पर आरोप लगाते हैं, लेकिन यह सच है कि आप नेताओं के खिलाफ एक्शन हो रहा है। हम आपको बताते हैं कि अब तक आप के किन नेताओं पर किस तरह का एक्शन हुआ है। वैसे सुबह ही आप के एक विधायक गुलाब सिंह पर प्रवर्तनन निदेशालय ( ED ) ईडी की छापेमारी चल रही है। 

ऐसी पार्टी, जिसके सीएम समेत बड़े नेता फंसे हैं

आम आदमी पार्टी के संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले के आरोप में ईडी के शिकंजे में हैं। इससे पहले इसी आरोप में उनकी दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री व राजस्व मंत्री मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। यही आरोप पार्टी सांसद संजय सिंह को जेल में डाले हुए है। बता दें कि इनकी गिरफ्तारी से पहले सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। देश में आप सरकार ही ऐसी है, जिसके बड़े नेता विभिन्न आरोपों में जेल में बंद हैं। इस मसले पर पार्टी के नेता बीजेपी और केंद्र सरकार पर जानबूझकर फंसाने का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन बड़ी बात है कि इनमें से अभी तक किसी की जमानत नहीं हो पाई है।

पूर्व कानून मंत्री व वक्फ बोर्ड चेयरमैन भी संकट में

दिल्ली में आप सरकार के दूसरे कार्यकाल में कानून मंत्री रहे सोमनाथ भारती अपनी पत्नी से मारपीट व घरेलू हिंसा के आरोप में जेल जा चुके हैं। उन पर एम्स की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने व गार्ड से मारपीट का भी आरोप है। इस आरोप में उन्हें सजा भी सुनाई गई थी। फिलहाल वह जमानत पर हैं। इसके अलावा दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्ला खान संस्थान में अवेध भर्तियों व वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप में जमानत पर चल रहे हैं। दो साल पूर्व उन पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न व धमकाने के आरोप भी लगाए थे। उन्होंने कोर्ट में कई बार निर्दोष होने का दावा किया, लेकिन मुकदमा झेल रहे हैं।

तीन और पूर्व मंत्रियों पर भी आपराधिक मुकदमे

दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री रहे जितेंद्र सिंह तोमर कानून की फर्जी डिग्री से वकील बनने के आरोप में नौ साल पहले गिरफ्तार हो चुके हैं। उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने बिहार की एक यूनिवर्सिटी के नाम से कानून की फर्जी डिग्री बनाई थी। उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। तब उनका मंत्रीपद छीन लिया गया था। इसी तरह सरकार के नागरिक आपूर्ति व महिला व बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार भी एक महिला से बलात्कार के आरोप में जेल की हवा खा चुके हैं। यह मसला सेक्स सीडी के रूप में खूब उछला था। आरोप लगा था कि उन्होंने एक महिला का राशन कार्ड बनाने के एवज में उसका शारीरिक शोषण किया था। उन पर केस चल रहा है और वह जमानत पर बाहर हैं। उन्हें पार्टी से भी बर्खास्त कर दिया गया था। वर्ष 2018 में सरकार के एक और मंत्री आसिम अहमद खान पर एक बिल्डर से लाखों रुपये लेने का आरोप लगा था। इस आरोप के बाद सीएम केजरीवाल ने उन्हें मंत्री पद से हटाने के लिए पार्टी से भी बर्खास्त कर सीबीआई जांच की सिफारिश भी कर दी थी।

कई विधायकों पर आपराधिक मुकदमे

दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार का तीसरा कार्यकाल है। इस दौरान उसके कई विधायक भी विभिन्न मुकदमों में फंस चुके हैं और कुछ जेल की हवा भी खा चुके हैं। इनमें विधायक प्रकाश जारवाल एक महिला से छेड़छाड़ के आरोप में, अखिलेश त्रिपाठी दंगा भड़काने और सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा डालने, जमीन कब्जाने और धोखाधड़ी के आरोप में मनोज कुमार, एक कार्यकर्ता को आत्महत्या के लिए उकसाने पर शरद चौहान, अपने क्षेत्र की महिला से दुर्व्यवहा के आरोप में विधायक दिनेश मोहनिया, पंजाब में ईशनिंदा के आरोप में विधायक नरेश यादव शामिल हैं। इनमें से अधिकतर पर मुकदमे चल रहे हैं। एकाध विधायक ही आपराधिक आरोप से मुक्त हो पाया है।

संबधित समाचार भी पढ़ें:-

शराब घोटाले के आरोप में केजरीवाल से पहले भी फंस चुके हैं दो सीएम

जेल में ही मनेगी अरविंद केजरीवाल की होली

अरविंद केजरीवाल आप मनीष सिसोदिया मंत्री leaders criminal proceedings