अब भिड़ू बोलना कर दो बंद... वरना जैकी दादा से हो जाएगा पंगा, जानिए क्या है पूरा मामला

बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ का एक काफी मशहूर डायलॉग है। ये सुनकर आपको तो याद आ गया होगा, हम किस डायलॉग की बात कर रहे है। दरअसल हम बात कर रहें है। डायलॉग भिड़ू की

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
JACKY SHORF
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ ( jackie shroff ) का एक काफी मशहूर डायलॉग है। ये सुनकर आपको तो याद आ गया होगा हम किस डायलॉग की बात कर रहे है। दरअसल हम बात कर रहें है। डायलॉग भिड़ू की अक्सर जैकी श्रॉफ इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार सार्वजनिक जगहों पर भी इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है,  लेकिन अब जैकी श्रॉफ इस डायलॉग को लेकर अदालत तक पहुंच गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें.....KANPUR: TI की इस हरकत से परेशान दुकानदार ने दे दी जान

जानें क्या है मामला 

दरअसल जैकी श्रॉफ ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। जैकी ने अदालत से गुहार लगाई है कि उनके निजी और पब्लिसिटी अधिकारों की रक्षा की जाए और अदालत इस बात का निर्देश दे कि बिना उनकी इजाजत उनके नाम, आवाज , तस्वीर और उनके चर्चित शब्द ‘भिड़ू’ का इस्तेमाल ना किया जाए।

ये खबर भी पढ़ें ......Jabalpur High Court ने इस बीजेपी नेता का चुनाव कर दिया रद्द

अदालत से क्या लगाई गुहार

जैकी श्रॉफ ने अपनी याचिका में गुहार लगाई है कि अदालत इस बात का निर्देश दे कि सोशल मीडिया चैनल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  ( artifical Intelligence ) App और अन्य कई प्लेटफॉर्म उनकी इजाजत के बिना उनके नाम, आवाज, तस्वीर और उनसे जुड़ी अन्य चीजों का इस्तेमाल ना करें। अदालत में जस्टिस संजीव नरूला ने इस याचिका पर सुनवाई की है और इसके साथ ही उन्होंने बचाव पक्ष को नोटिस भी जारी किया है। जानकारी के मुताबिक इस पूरे मामले में 15 मई को सुनवाई की जाएगी। 

SC ने बाबा रामदेव को अपने प्रभाव का सही इस्तेमाल करने की सलाह दी

जग्गू दादा का ना हो इस्तेमाल

जैकी श्रॉफ की तरफ से अदालत में मौजूद एडवोकेट प्रवीण आनंद ने कहा कि कुछ मामलों में अप्रिय मीम्स में उनकी आवाज या तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है।  इसी के साथ पोर्नोग्राफी के कुछ मामलों में भी जैकी श्रॉफ के कैरेक्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। अपनी याचिका में जैकी श्रॉफ ने अदालत से गुहार लगाई है कि उनके नाम जैकी श्रॉफ के अलावा उन्हें जैकी, जग्गू दादा और भिड़ू भी कहा जाता है। लिहाजा इन सभी नामों का इस्तेमाल बिना उनकी इजाजत के किसी भी प्लेटफॉर्म पर ना किया जाए। जैकी श्रॉफ ने अपनी याचिका में गूगल के मालिकाना हक वाली Tenor, जीआईएफ मेकिंग कंपनी Giphy,  AI प्लेटफॉर्म का जिक्र किया है. बॉलीवुड अभिनेता ने कहा है कि उनकी आवाज, तस्वीर या नाम के इस्तेमाल से उनकी छवि को भी नुकसान पहुंच रहा है।

महंगाई की मार: 13 माह के उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई, आलू-प्याज की कीमतें बढ़ीं

artifical Intelligence अभिनेता जैकी श्रॉफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस jackie shroff