जब कोर्ट मे केजरीवाल बन गए वकील, तब कोर्ट ने आवाज कम करने को किसे कहा?

केजरीवाल ने कोर्ट से कहा कि वह अपने बचाव में कुछ कहना चाहते हैं। इजाजत मिलने पर उन्होंने कि असली घोटाला तो ईडी की जांच के बाद हुआ है। एक मकसद था आप को क्रश करना। एक माहौल बनाना कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचारी है।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
KEJARIWAL IJ COURT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind kejriwal ) को फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है। कल गुरुवार को शराब घोटाले ( liquor scam ) की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सीएम को फिर से एक अप्रैल तक ईडी ( ED) की कस्टडी में भेज दिया है। वैसे ईडी ने उनकी सात दिन की हिरासत मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने चार दिन की रिमांड दी। विशेष बात यह है कि सुनवाई के दौरान सीएम ने खुद जिरह की और अपनी बात रखने के लिए मिली इजाजत पर अपना खूब बचाव किया। एक बात तो कोर्ट ने सीएम के वकील को अपनी आवाज कम करने को भी कहा। आइए बताते हैं कोर्ट में सीएम ने क्या कहा।

ईडी ने कहा, सीएम सहयोग नहीं कर रहे हैं

ईडी की ओर से पेश वकील एएसजी एसवी राजू ने अदालत को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बयान रिकॉर्ड किए गए, लेकिन वे गोलमोल जवाब दे रहे हैं। वह पूछताछ के दौरान ईडी से सहयोग नहीं कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हिरासत के दौरान केजरीवाल पासवर्ड नहीं बता रहे हैं, इस कारण डिजिटल डेटा तक एक्सेस नहीं हो पा रहा है। यदि वे पासवर्ड नहीं देते, तो ईडी को इन पासवर्ड को तोड़ना होगा। ईडी ने कहा कि कोई मुख्यमंत्री कानून से परे नहीं होता है।

फिर तो वकील बन गए केजरीवाल

ईडी के बयान के बाद केजरीवाल ने कोर्ट से कहा कि वह अपने बचाव में कुछ कहना चाहते हैं। इजाजत मिलने पर उन्होंने कि असली घोटाला तो ईडी की जांच के बाद हुआ है। एक मकसद था आप को क्रश करना। एक माहौल बनाना कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचारी है। सीएम ने आरोप लगाया कि शरद रेड्डी के केस में शरद रेड्डी को जमानत दो कारण से मिली। सबसे पहले शरद रेड्डी ने मेरे ख़िलाफ़ बयान दिया और शरद रेड्डी ने गिरफ्तार होने के बाद 55 करोड़ रुपये का चंदा भाजपा को दिया। गिरफ्तार होने के बाद 55 करोड़ रुपये के बॉन्ड शरद रेड्डी ने खरीदे और उसके बाद उसे जमानत मिल गई। इससे मनी ट्रेल साबित हो जाता है। यही पूरी जांच का मकसद था कि एक तरफ आम आदमी पार्टी को क्रश करना। एक स्मोक स्क्रीन क्रिएट करना और पीछे से एक्सट्रैक्शन करना।

रिकॉर्ड के बजाय बोलने पर अड़े रहे केजरीवाल

इस दौरान जस्टिस कावेरी ने केजरीवाल को बीच में टोकते हुए कहा कि क्या आप लिखित में ये सब दे सकते हैं तो मैं इसे रिकॉर्ड पर रखूंगी। केजरीवाल ने कहा कि पहले मुझे बोल लेने दीजिए। उन्होंने कहा कि मेरे घर पर कई मंत्री आते हैं। बातचीत करते हैं। क्या ये बयान एक पद पर बैठे मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त है? एसजी राजू ने बीच में केजरीवाल को टोका। लेकिन केजरीवाल ने कहा कि राजू जी मैं आपका आशीर्वाद चाहता हूं। मुझे पांच मिनट तक बोलने दीजिए। केजरीवाल ने कहा कि कोई किसी का नाम ले लेगा तो आप गिरफ्तार कर लोगे क्या? उन्होंने कोर्ट में कहा कि मुझे गिरफ्तार किया गया है। न तो मुझे किसी कोर्ट ने दोषी करार दिया है। न ही आरोप तय हुए है। ईडी लगभग 25 हजार पेज की केस फाइल कर चुकी है और बहुत सारे गवाह को ला चुकी है।

केजरीवाल के वकील को आदेश, आवाज कम रखें

कोर्ट में बोलते हुए केजरीवाल ने कहा ईडी जितना दिन चाहे रिमांड पर रख सकती है। हमें कोई दिक्कत नहीं है। ईडी की तरफ से राजू ने कहा कि जैसे आम आदमी है वैसे ही सीएम है। अगर कोई गलती हुई है तो गिरफ्तारी हो सकती है। ईडी की तरफ से कहा गया कि केजरीवाल आम आदमी पार्टी के इंचार्ज है। गोवा के चुनाव में पैसे का इस्तेमाल हुआ है। केजरीवाल के वकील गुप्ता ने कहा कि क्या मैं इस पर जवाब दे सकता हूं। ईडी ने कहा कि आपने रिस्पॉड तो कर दिया, अब कोर्ट सब कुछ तय करेगा। इस पर वकील गुप्ता तेज-तेज बोलने लगे। इस पर जज ने कहा कि कृप्या अपनी आवाज को थोड़ा कम रखें। मैंने सभी को सुना है।

ये समाचार भी पढ़ें:-

मुख्तार की मौत पर आमन सामने क्यों आ गए ये नेता

भोपाल के इन भाईजी को गूगल देता है 300 करोड़

ED Arvind Kejriwal liquor scam कोर्ट वकील