ATM कार्ड जरूरत नहीं, अब UPI से कर सकेंगे कैश डिपॉजिट, RBI का ऐलान

ATM कार्ड धारकों को लेकर RBI ने एक बड़ा ऐलान किया है। RBI के मुताबिक बहुत ही जल्‍द आप UPI का इस्‍तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर सकेंगे। इसका मतलब बिना डेबिट कार्ड या बिना बैंक जाए आप अपने अकाउंट में कैश जमा कर पाएंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
ििुप

RBI का बड़ा ऐलान

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने वित्त वर्ष 2025 की पहली बैठक में UPI को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। अगर आप UPI का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी सुविधा आने वाली है। इस सुविधा के तहत बहुत ही जल्‍द आप UPI का इस्‍तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) के गवर्नर शक्तिकांत दास ( Shaktikanta Das ) ने कहा कि जल्‍द ही यूपीआई के जरिए कैश जमा करने के लिए मशीन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...PMJJBY : साल में 436 रुपए जमाकर करके, इस योजना से ले सकते हैं इतना लाभ, जानें कैसे...

ये कहा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 

शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सर्विस से लोगों को बड़ी सहुलियत मिलेगी। कैश जमा करने लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही अगर आपसे बैंक दूर है तो आप यूपीआई के जरिए कैश जमा कर सकेंगे। इसके अलावा PPI ( प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स ) कार्डधारकों को भी पेमेंट की सुविधा दी जाएगी। इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Bird Flu : कोरोना से ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने वायरस को लेकर जताई चिंता

PPI वॉलेट्स से UPI पेमेंट की अनुमति देने का भी प्रस्ताव

इसके अलावा, RBI ने PPI ( प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स  ) यानी वॉलेट से UPI पेमेंट करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप के इस्तेमाल की अनुमति देने का भी प्रस्ताव रखा है। फिलहाल वॉलेट से UPI पेमेंट की सुविधा केवल PPI कार्ड जारी करने वाली कंपनी के वेबसाइट या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके ही किया जा सकता है। शक्तिकांत दास ने बयान में कहा कि इससे PPI कार्ड होल्डर्स को बैंक अकाउंट होल्डर्स की तरह ही UPI पेमेंट करने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE New Policy : बोर्ड ने बदला 11वीं और 12वीं एग्जाम का फॉर्मेट, बच्चों की होने वाली है बल्ले- बल्ले

कैसे करेगा काम ?

अभी तक कैश डिपॉजिट या निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल होता है, लेकिन जब UPI की यह सुविधा आ जाएगी तो आपको डेबिट कार्ड की आवश्‍यकता नहीं होगी। बहुत जल्‍द आरबीआई एटीएम मशीन पर यूपीआई की यह नई सुविधा जोड़ेगी। इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से आप एटीएम मशीन से UPI के जरिए कैश डिपॉजिट कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...NCERT ने ‘राम जन्मभूमि' से जुड़े कुछ विचारों में किया बदलाव

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ( Shaktikanta Das ) ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 की पहली RBI मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट ( Repo Rate Unchanged ) को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है। केंद्रीय बैंक ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा है।

यूपीआई UPI shaktikanta das RBI PPI डेबिट कार्ड