Bird Flu : कोरोना से ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने वायरस को लेकर जताई चिंता

कोरोना वायरस से अधिक खतरनाक महामारी फैल सकती है। ये हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि पीट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉ. सुरेश ने ऐसी चेतावनी दी है। उन्होंने दावा किया है कि H5N1 वायरस, कोविड-19 से कहीं ज्यादा विनाशकारी हो सकता है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

दुनिया में बढ़ सकता है H5N1 का वायरस

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. दुनिया अभी कोराना वायरस ( Corona Virus )  महामारी के भयानक दौर से अभी पूरी तरह से बाहर नहीं निकली। इस बीच अब कोविड-19 से भी घातक बीमारी H5N1 यानी बर्ड फ्लू महामारी के फैलने की संभावना जताई जा रही है। H5N1 का नया स्ट्रेन खासतौर से गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि अमेरिका के व्हाइट हाउस ने इसके फैलने पर चिंता जाहिर की है। वायरस शोधकर्ताओं ने संकेत दिए हैं कि H5N1 एक वैश्विक महामारी खतरनाक तरीके से लोगों के करीब पहुंच रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश कांग्रेस की रणनीति में बदलाव, BJP के खिलाफ लड़ने सात छोटी पार्टियों को निमंत्रण

क्या है H5N1 बर्ड फ्लू ?

H5N1 फ्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। यह इन्फ्लूएंजा ए वायरस का एक सबटाइप है जो मुख्य रूप से पक्षियों को शिकार बनाता है। वैसे तो यह पॉल्ट्री में ज्यादा फैलता है लेकिन इंसान और एनीमल्स के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर में इंडिया गठबंधन के सहारे कांग्रेस के बम, सभी घटक दलों की वोट बैंक पाने की जुगत, जो केवल 2.13 फीसदी

अमेरिका के 6 राज्यों में ज्यादा आए H5N1 के मामले

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह के मामले को तब पता चला है जब अमेरिका के टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी ने वायरस जांच के लिए टेस्टिंग करवाई थी और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।  रिपोर्ट के हवाले से पता चला है कि अमेरिका के 6 राज्यों में गायों की 12 रेवड़ों के साथ-साथ टेक्सास में 3 बिल्लियों के भी संक्रमित होने की सूचना है जिनकी संक्रमण के चलते मौत हो गई। 

ये खबर भी पढ़िए...Cyber fraud को लेकर एडवाइजरी जारी, इन तरीकों को अपनाकर आप बच सकते हैं ठगी से

H5N1 बन सकता है का महामारी  का कारण

पीट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी है कि एच5एन1 वायरस बड़ी संख्या में स्तनधारी जीवों को संक्रमित कर सकता है। जिनमें इंसान भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू का संक्रमण दुनिया में जगह-जगह अभी भी मौजूद है और बड़ी संख्या में स्तनधारी अभी भी उससे संक्रमित हो रहे हैं। अब समय आ गया है कि हमें इसके खिलाफ तैयारी करनी चाहिए वरना हालात गंभीर हो सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...IPL Satta : रीवा में खिलाया जा रहा था आईपीएल सट्टा, सवा करोड़ रुपए जब्त

कोरोना से 100 गुना ज्यादा खतरनाक 

मीडिया रिपोर्ट्स में एक अन्य विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है कि बर्ड फ्लू संक्रमण कोरोना महामारी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। बर्ड फ्लू महामारी में मृत्यु दर कोरोना की तुलना में बहुत ज्यादा होगी और अगर इसने इंसानों में म्युटेट होना शुरू कर दिया तो इसके और गंभीर होने का खतरा है। एक्सपर्ट्स की मानें तो ये वायरस कोरोना से 100 गुना अधिक खतरनाक हो सकता है।

बर्ड फ्लू के फैलने का तरीका और लक्षण

यह वायरस संक्रमित पक्षियों या उनसे निकलने वाली चीजों के सीधे संपर्क में आने या उससे दूषित सतहों से फैलता है। इंसानों में H5N1 फ्लू के कारण गंभीर रेस्पिरेटरी डिजीज हो सकती है। जिससे बुखार, खांसी, गले में खराश, निमोनिया और एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (एआरडीएस) हो सकता है। मनुष्यों में H5N1 इंफेक्शन से मरने का खतरा दूसरी बीमारियों के मुकाबले काफी अधिक है।

बर्ड फ्लू से बचने का तरीका

1.बीमार या मृत पक्षियों और उनकी बीट के संपर्क से बचें।

2. वायरस को मारने के लिए पोल्ट्री उत्पादों को अच्छी तरह से पकाएं।

3. बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोकर सफाई का ध्यान रखें।

4. बीमार या मृत पक्षियों को संभालते समय पर्सनल सेफ्टी टूल्स पहनें।

5. बिना हाथ धोए आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

5. खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढककर रखें।

6.H5N1 के प्रकोप के बारे में जारी सूचनाओं और गाइडलाइन का पालन करें।

7.H5N1 वायरस के संभावित लक्षण दिखने पर डॉक्टरी मदद लें।

Corona virus कोराना वायरस बर्ड फ्लू H5N1