PMJJBY : साल में 436 रुपए जमाकर करके, इस योजना से ले सकते हैं इतना लाभ, जानें कैसे...

केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जो करोड़ो लोगों के काम आ सकती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना। जिसमें 436 रुपए सालाना देकर 2 लाख तक का बीमा मिलता है। आइए जानते है कैसे....

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  भारत सरकार ( Indian government ) अपने देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती है। महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की अलग योजनाएं होती हैं। बुजुर्गों के लिए केंद्र सरकार की अलग योजनाएं होती हैं। इसी प्रकार से बच्चियों और युवाओं के लिए अलग योजनाएं होती हैं, लेकिन केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जो करोड़ो लोगों के काम आ सकती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( PMJJBY )। जिसमें 436 रुपए सालाना देकर 2 लाख तक का बीमा मिलता है। 

ये खबर भी पढ़िए...Bird Flu : कोरोना से ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, एक्सपर्ट्स ने वायरस को लेकर जताई चिंता

436 रुपए में 2 लाख का बीमा

सरकार की यह बीमा योजना काफी मददगार साबित हो सकती है। इस योजना के तहत 436 रुपये में 2 लाख तक का बीमा कर दिया जाता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी प्रकार का कोई मेडिकल टेस्ट नहीं होता। बस पॉलिसी लेने के दौरान सहमति पत्र में आपको कुछ बीमारियों के बारे में जानकारी देनी होती है। 18 साल से लेकर 55 साल तक का भारत का कोई भी नागरिक इस बीमा योजना के लिए आवेदन दे सकता है।  यह ऑटो रिनुअल होती है।  ऑटो डेबिट के माध्यम से हर साल आपके खाते से इतने रुपए काट लिए जाते हैं।  

ये खबर भी पढ़िए...CBSE New Policy : बोर्ड ने बदला 11वीं और 12वीं एग्जाम का फॉर्मेट, बच्चों की होने वाली है बल्ले- बल्ले

नॉमिनी को मिलते हैं दो लाख रुपए

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा लेने वाले बीमा धारक की मृत्यु के बाद इस बीमा की राशि नॉमिनी को ट्रांसफर कर दी जाती है।  उसके लिए नॉमिनी को जिस बैंक से इस योजना को लिया जाता है।  उसे बैंक में जाकर को जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं जिनमें डेट सर्टिफिकेट भी शामिल होता है।  बीमा धारक की मृत्यु के 30 दिन के भीतर ही पॉलिसी को क्लेम करना होता है।

ये खबर भी पढ़िए...NCERT ने ‘राम जन्मभूमि' से जुड़े कुछ विचारों में किया बदलाव

हर साल कराना होता है नवीनीकरण

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक साल की अवधि वाली लाइफ इंश्योरेंस कवरेज के साथ है। इसे हर साल रिन्‍यू कराना होता है। इसमें किसी भी कारण से मृत्यु के लिए लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलती है।  इस पॉलिसी को लेने के लिए आपको किसी तरह के मेडिकल टेस्‍ट की जरूरत नहीं होती है। बीमा पॉलिसी के सहमति पत्र में कुछ खास बीमारियों का जिक्र होता है, आपको घोषणापत्र में बताना होता है कि आप उन बीमारियों से ग्रसित नहीं हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Guardian का दावा : विदेशों में अपने दुश्मनों की Target Killing कर रहा भारत!

एक साथ भरना होता है प्रीमियम

इस पॉलिसी का वर्ष हर साल की तारीख 1 जून से लेकर 31 मई तक का होता है।  PMJJBY का वार्षि‍क प्रीमि‍यम 436 रुपये है। अगर कोई साल के बीच में PMJJBY से जुड़ता है तो प्रीमियम अमाउंट एप्लीकेशन की तारीख के आधार पर तय होगा, न कि खाते से पैसा कटने की तारीख के आधार पर।

 

केंद्र सरकार Indian Government PMJJBY प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना