मजबूत उम्मीदवारों को पहले फाइनल कर रही है BJP , जानें उनके नाम!

लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल करना शुरू कर दिए हैं। इस कड़ी में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने लंबी कवायद के बाद करीब 100 प्रत्याशियों के नाम लॉक कर दिए हैं, इनमें मध्यप्रदेश के भी कुछ नाम शामिल हैं

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जल्द

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

डॉ. रामेश्वर दयाल @ DELHI. लोकसभा चुनाव ( LokSabha Elections  ) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (  BJP ) ने अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल करना शुरू कर दिए हैं। इस कड़ी में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने लंबी कवायद के बाद करीब 100 प्रत्याशियों के नाम लॉक कर दिए हैं, इनमें मध्य प्रदेश के भी कुछ नाम शामिल हैं। जिन उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) व गृहमंत्री अमित शाह ( Home Minister Amit Shah ) भी शामिल हैं। माना जा रहा है लोकसभा चुनाव ( LokSabha Elections  ) को लेकर चुनाव आयोग इस माह के अंत में अधिसूचना जारी कर देगा, जिसके बाद चुनावी भागदौड़ शुरू हो जाएगी। 

ये खबर भी पढ़िए...ट्रेनों में सीरियल धमाके का आरोपी टुंडा आखिर क्यों हुआ रिहा ?

दिल्ली में चली बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

अपने प्रत्याशियों को लेकर बीजेपी नेतृत्व ठोक-बजाकर उम्मीदवारों का चयन कर रहा है। सूत्र बताते हैं कि पहली लिस्ट में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनको लेकर कोई विवाद नहीं है। दूसरे, इन प्रत्याशियों के जीतने की उम्मीद का प्रतिशत भी अधिक है। इस मसले पर नई दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की देर रात 11 बजे बैठक आयोजित की गई, जो सुबह 3:30 बजे तक चली। बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा समिति के पदाधिकारी भी शामिल हुए। सूत्र बताते हैं कि विचार-विमर्श के बाद पार्टी ने करीब 100 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं, जिनकी लिस्ट जल्द ही उजागर हो सकती है। इस लिस्ट में ‘भारी-भरकम’ उम्मीदवार भी शामिल हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...मार्च के पहले ही दिन यूं लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए LPG के दाम

मोदी और शाह का नाम पहली लिस्ट में

सूत्र बताते हैं कि जिन राज्यों के उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए, उनमें मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना, असम व अन्य राज्य शामिल हैं। जो नाम फाइनल हुए हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से, अमित शाह गांधीनगर, राजनाथ सिंह लखनऊ से शामिल है। इस लिस्ट में अधिकतर ऐसे नेताओं के नाम शामिल हैं, जिनकी अपने क्षेत्र में स्वच्छ व कामकाजी छवि है और उनमें जीतने की क्षमता भी है। बताते हैं कि महिला उम्मीदवारों को लेकर भी पार्टी ज्यादा गंभीरता दिखा रही है और इसके लिए प्रदेश नेतृत्व से आए महिला उम्मीदवारों पर भी माथापच्ची हो रही है। बीजेपी का आला नेतृत्व मानता है कि अधिक महिला उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाने से मतदाताओं में पॉजिटिव रेस्पॉंस जा सकता है। 

ये खबर भी पढ़िए...धर्मशाला टेस्ट में बुमराह की वापसी, राहुल नहीं खेल सकेंगे, सुंदर बाहर

शिवराज और सिंधिया के नाम पर लग सकती है मुहर

जिन नामों को लगभग फाइनल कर लिया गया है, उनमें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भोपाल से चुनाव लड़ाने की बात फाइनल हो चुकी है। बताते हैं पार्टी के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी पार्टी चुनाव लड़ाने का मन बना चुकी है। उसका कारण है कि पार्टी कई राज्यसभा सदस्यों का चुनाव लड़ाना चाहती है, जिनमें सिंधिया के अलावा निर्मला सीतारमण, धमेंद्र प्रधान, वी मुरलीधरन आदि शामिल हैं। दक्षिण भारत पर भी पार्टी विशेष फोकस कर रही है। इसके लिए तमिलनाडु से पार्टी अध्यक्ष के अन्नामलाई, तेलंगाना से पार्टी के मौजूद सांसद बांदी संजय, जी किशन रेड्डी को भी दोबारा चुनाव लड़ाया जा सकता है। दक्षिण भारत को लेकर पार्टी का चिंतन लंबे समय से जारी है।   

ये खबर भी पढ़िए...पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लाभ!

Prime Minister Narendra Modi BJP Home Minister Amit Shah LokSabha Elections