पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लाभ!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (  PM Narendra Modi ) ने 13 फरवरी को PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ( PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) लॉन्च की थी। इसके तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी । आइए जानते हैं कैसे मिलेगा लाभ ?

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मिली केंद्र की मंजूरी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (  PM Narendra Modi ) की महत्वाकांक्षी योजना में शामिल पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (  PM Surya Ghar Free Electricity Scheme ) को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है । इससे देश के एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को फ्री बिजली का लाभ मिलेगा। गुरुवार यानी 29 फरवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में इसे हरी झंडी दिखा दी गई। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ( Union Minister Anurag Thakur) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शेयर की। यानी लोगों को सोलर सब्सिडी स्कीम के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली मिलने का रास्ता क्लियर हो गया है।

ये खबर भी पढ़िए...मार्च के पहले ही दिन यूं लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए LPG के दाम 

छतों पर सोलर पैनल लगाने वालों को मिलेगी सब्सिडी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 13 फरवरी को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के मद्देनजर सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया गया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपए और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपए की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

ये खबर भी पढ़िए...MP में 15 खिलाड़ियों को जॉब, IT इंस्पेक्टर बनाए गए वेंकटेश

जानें किसको मिलेगा इस योजना का लाभ 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए। इसके साथ ही खुद के आवास वाले गरीब और मध्यम आय वाले परिवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां ये बात ध्यान में रखना जरूरी है कि सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी पाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा। नेट मीटर इंस्‍टॉल होने के बाद DISCOM की तरफ से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिसका मतलब होगा कि अब आप इस योजना के तहत अप्‍लाई कर चुके हैं। सब्सिडी लेने के लिए आपको एक डॉक्‍यूमेंट भी अपलोड करना होगा। सर्टिफिकेट के जारी होने के बाद पोर्टल पर बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसिल चेक सब्मिट करना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी भेजी जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव: BJP की पहली सूची तैयार, नामों की घोषणा जल्द

MP के इतने जिलों को मिलेगा पहले फायदा

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तहत आने वाले 16 जिलों के 400 वितरण केंद्र प्रभारियों को इसके लिए टारगेट दे दिए गए हैं। वितरण केंद्र प्रभारी जूनियर इंजीनियर होते हैं, जिन्हें 100-100 घरों में इस योजना के तहत सोलर रूफटॉप प्लांट लगवाने हैं। इनकी मदद के लिए मप्र में बाकायदा वॉलंटियर फोर्स भी बनाई जाएगी। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के ज्वाइंट डायरेक्टर इस संबंध में सभी डिस्कॉम के अफसरों की बैठक ले चुके हैं। इसके बाद मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भी केंद्र की इस योजना पर मध्य प्रदेश में काम शुरू कर दिया है। सोलर प्लांट लगवाने के लिए उपभोक्ता को 7% ब्याज दर पर बैंकों से लोन भी दिया जाना तय हुआ है। 

ये खबर भी पढ़िए...महिला कुली दुर्गा की शादी में आखिर क्यों जुटे विधायक और सांसद!

योजना के लिए अप्लाई का आसान तरीका

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें। अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें, फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें। इसके बाद नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें, जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे। सोलर पैनल इंस्टॉलेशन होने के बाद अगले स्टेप के तहत आपको प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।

PM Narendra Modi Union Minister Anurag Thakur प्रेस कॉन्फ्रेंस PM Surya Ghar Free Electricity Scheme पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना