महिला कुली दुर्गा की शादी में आखिर क्यों जुटे विधायक और सांसद!

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले की महिला कुली दुर्गा की शादी रेलवे स्टाफ ने स्टेशन पर कराई है। महिला कुली की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिसके कारण आरपीएफ स्टाफ उसकी शादी का पूरा खर्च उठा रहा है।

Advertisment
author-image
Pratibha Rana
New Update
KK

महिला कुली दुर्गा की शादी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रेलवे स्टेशन पर अक्सर पुरुषों को ही कुली के रूप में काम करते देखा होगा, लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक महिला भी कुली का काम करती है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से महिला को ये काम करना पड़ रहा है। बैतूल में रहने वाली इस महिला कुली (  Betul Railway Station Female Porter kuli Marriage ) का नाम दुर्गा है और वह 13 साल से कुली ( Female porter kuli Durga ) का काम कर रही है। अब रेलवे स्टेशन की इस इकलौती महिला कुली ( Betul female porter Marriage ) की शादी चर्चा में है। दुर्गा की ये शादी भले ही दूसरी महंगी शादियों की तरह चमक धमक और ढोल धमाके के साथ न हुई हो, लेकिन ये शादी फिर भी चर्चा में है। यहां रेलवे स्टेशन की इकलौती महिला कुली की शादी में रेलवेकर्मी सहारा बने। महिला कुली की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिसके कारण आरपीएफ स्टाफ ने उसकी शादी का पूरा खर्च उठाया है।

JJ

ये खबर भी पढ़िए...बहनें मना सकें महाशिवरात्रि इसलिए आज ही मिलेगी लाड़ली बहना की किस्त

स्टेशन के वेटिंग रूम में पूरी हुईं रस्में

रेलवे स्टेशन पर बने वेटिंग रूम में ही दुर्गा की हल्दी और मेहंदी की रस्म की गई (  Marriage in Railway Station ) । शादी में स्टेशन पर काम करने वाले रेलवे का स्टाफ और उनका परिवार इसमें शामिल हुआ। दुर्गा की शादी में बैतूल सांसद दुर्गादास उइके, विधायक हेमंत खंडेलवाल और भाजपा जिला अध्यक्ष आदित्य शुक्ला भी मेहमान बने। रेलवे प्रशासन, आरपीएफ स्टाफ और जीआरपी स्टाफ ने शादी की पूरी व्यवस्था संभाली थी। 

ये खबर भी पढ़िए...मार्च के पहले ही दिन यूं लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए LPG के दाम

शादी का पूरा खर्च आरपीएफ स्टाफ ने उठाया

दुर्गा के पिता मुन्नालाल बोरकर स्टेशन पर पहले कुली का काम करते थे। लेकिन, तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें ये नौकरी छोड़नी पड़ी। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से दुर्गा ने कुली का काम करना शुरू कर दिया। दुर्गा 2011 से काम कर रही है, कई रेलकर्मी उसके अच्छे दोस्त हैं। 

GGGG

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव: BJP की पहली सूची तैयार, नामों की घोषणा जल्द

ये खबर भी पढ़िए...UJJAIN में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आज से, सीएम करेंगे शुभारंभ

महिला कॉन्सटेबल ने खोजा दुर्गा के लिए रिश्ता

दुर्गा की आरपीएफ कॉन्स्टेबल फराह खान से अच्छी दोस्ती है। दुर्गा ने शादी करने की इच्छा उनसे ही शेयर की थी। इसके बाद फराह ने दुर्गा की शादी की बात एएसआई दीपक देशमुख से की। उन्होंने आठनेर के जामठी गांव में रहने वाले अपने दोस्त सुरेश भूमरकर से दुर्गा से शादी को लेकर बात की। किसान सुरेश भी दुर्गा से शादी करने के लिए राजी हो गया और 29 फरवरी 2024 को दोनों ने शादी कर ली। 

बैतूल महिला कुली कुली दुर्गा की शादी महिला कुली दुर्गा Marriage in Railway Station Betul female porter Marriage Betul Railway Station Female Porter Marriage Female porter Durga