मुंबई के समुद्र तट पर बनी ''दरगाह'' को हटाने का अभियान शुरू, राज ठाकरे ने किया था ''अवैध'' होने का दावा

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मुंबई के समुद्र तट पर बनी ''दरगाह'' को हटाने का अभियान शुरू, राज ठाकरे ने किया था ''अवैध'' होने का दावा

MUMBAI. मुंबई के माहिम समुद्र तट पर भारी पुलिस तैनाती के बीच कथित तौर पर अतिक्रमित स्थल पर बनी दरगाह को हटाने का अभियान शुरू हो गया है। इससे एक दिन पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने बुधवार को गुड़ी पड़वा के मौके पर अपने संबोधन के दौरान एक क्लिप चलाई थी और दावा किया था कि मुंबई के माहिम तट पर एक अवैध दरगाह का निर्माण किया गया है। ठाकरे ने पूछा था कि यह किसकी दरगाह है? क्या यह किसी मछली की है? कुछ साल पहले ऐसा नहीं था। ठाकरे ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर अवैध निर्माण को तुरंत ध्वस्त नहीं किया गया, तो हम उसी स्थान पर एक विशाल गणपति मंदिर बनाएंगे। 





महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने अपने ट्वीट में क्या कहा?







— MNS Adhikrut - मनसे अधिकृत (@mnsadhikrut) March 22, 2023





बाद में मनसे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी एक वीडियो साझा किया गया जिसमें कहा गया था, राज साहब (राज ठाकरे) ने आज एक महत्वपूर्ण बात उठाई। देखिए क्या होता है जब सरकार या प्रशासन नजरअंदाज करता है। यहां समुद्र में माहिम के मकदूम बाबा की दरगाह के पास अवैध निर्माण किया जा रहा है। दो साल पहले यहां कुछ भी नहीं था। यहां एक नए हाजी अली तैयार किए जा रहे हैं। यह दिनदहाड़े हो रहा है, फिर भी पुलिस, नगरपालिका को इसकी भनक तक न लगी?





तत्काल कार्रवाई कर ध्वस्त करें अवैध निर्माण: राज ठाकरे





इसमें आगे कहा गया कि राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मुंबई पुलिस कमिश्नर से अनुरोध किया है कि इसे देखने के बाद तत्काल कार्रवाई करें, इस अवैध निर्माण को ध्वस्त करें। अन्यथा हम वहां एक बड़ा गणपति मंदिर बनाएंगे। अब जो होगा वह होगा।





यह खबर भी पढ़ें











ठाकरे ने पूछा- क्या मुसलमान इसकी निंदा करेंगे?





ठाकरे ने कहा था, मैं देश के संविधान का पालन करने वाले मुसलमानों से पूछना चाहता हूं कि क्या आप इसकी निंदा करते हैं? मैं बल नहीं दिखाना चाहता, लेकिन जब जरूरत होगी, तो मुझे ऐसा करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि  माहिम में मखदुम बाबा की दरगाह के 'अवैध दरगाह' पास है।





कोस्टल रेगुलेशन जोन के चलते हटाई दरगाह: मंत्री





महाराष्ट्र सरकार में मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि कोस्टल रेगुलेशन जोन (CRZ) को ध्यान में रखते हुए दरगाह को हटाने का फैसला लिया गया। कोस्टल रेगुलेशन जोन एक्ट के तहत समुद्र के अंदर किसी तरह का निर्माण नहीं किया जा सकता है। इसमें कुछ गलत नहीं है। हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि हम बालासाहेब ठाकरे के विजन पर विश्वास करते हैं। पहले बालासाहेब ऐसे मुद्दों को उठाया करते थे, अब राज ठाकरे उठा रहे हैं। राज ठाकरे की वजह से हमें पता चला कि CRZ एक्ट का उल्लंघन हो रहा है, इसलिए हमने एक्शन लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दरगाह को हटाने का आदेश मुंबई के रेजिडेंट कलेक्टर ने दिया। सुबह 8 बजे कलेक्टर और डीसीपी समेत 6 अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।



Dargah on the beach of Mumbai the removal of the dargah begins Raj Thackeray claims the construction of the dargah is illegal मुंबई के समुद्र तट पर दरगाह दरगाह हटना शुरू राज ठाकरे का दावा दरगाह का निर्माण अवैध है