अरविंद केजरीवाल को SC से मिली जमानत, शराब नीति मामले में 156 दिन से थे जेल में

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। यह आम आदमी पार्टी के लिए हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी राहत है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
ARvind kejriwal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Supreme Court Hearing on Liquor Policy Scam: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े CBI वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े इस मामले में उन्हें जमानत दे दी है। इस मामले में पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था। उस दौरान सीबीआई और केजरीवाल ने अपनी-अपनी दलीलें कोर्ट के सामने रखी थीं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कई नेताओं ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के इस फैसले पर AAP सांसद राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने X पर लिखा, Welcome back Arvind Kejriwal, we missed you! सत्य परेशान हो सकता है मगर पराजित नहीं! अंततः माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के बेटे अरविंद केजरीवाल को जेल की बेड़ियों से आजाद करने का फैसला सुना दिया है। 

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, करीब 40 लोगों को आरोपी बनाया गया था और सिर्फ 2 लोग आज जेल में बचे थे इसलिए जमानत तय थी। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की जांच एजेंसियों के बारे में जो कहा वो केंद्र सरकार के लिए बड़ी फटकार है। उन्होंने आगे बताया, सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया है कि केजरीवाल को जेल में रखने के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी ये षड्यंत्र कर रही थी। केंद्र सरकार के गृह मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए।

ये भी पढ़ें...राहुल गांधी के बयानों से सिंधिया नाराज, कर डाली स्वामी विवेकानंद से तुलना, जानें क्या है पूरा मामला

इसको लेकर आप (AAP) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, ये एक बार फिर साबित हो गया है कि अरविंद केजरीवाल जैसा सच्चा, ईमानदार, देशभक्त नेता इस देश में नहीं है। उन्होंने कहा कि जिनको गिरफ्तार करने के लिए बीजेपी ने हज़ारों तरह की साजिश रची और उन्हें जेल में डाल दिया। मनीष सिसोदिया सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद करते हुए कहा कि, आज सुप्रीम कोर्ट का हम धन्यवाद करते हैं  जिनके कारण आज सच्चाई की जीत हुई है और झूठ का पर्दाफाश हुआ है।

मनीष सिसोदिया ने X पर एक पोस्ट में कहा, आज एक बार फिर झूठ और साजिशों के खिलाफ लड़ाई में सत्य की जीत हुई है। मैं एक बार फिर बाबा साहेब आंबेडकर जी की सोच और दूरदर्शिता को नमन करता हूं, जिन्होंने 75 साल पहले आम आदमी को किसी भी भावी तानाशाह के खिलाफ मजबूत किया था।

156 दिन जेल में रहे सीएम केजरीवाल

21 मार्च को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए सीएम केजरीवाल को 10 दिन की पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया था।  51 दिन जेल में रहने के बाद लोकसभा चुनावों में प्रचार के चलते केजरीवाल को 10 मई को 21 दिन के लिए कोर्ट ने जमानत दी थी। इसके बाद दिल्ली सीएम ने  2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया था। आपको बता दें कि केजरीवाल को पहले ( प्रवर्तन निदेशालय ) ईडी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में ईडी वाले मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी। वहीं, अब सीबीआई वाले मामले में भी सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है

ये भी पढ़ें...देश को 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, एमपी और सीजी को मिलेंगी कुल इतनी ट्रेन

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिल सकता है फायदा

सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलना आम आदमी पार्टी के लिए हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी राहत है। अब इसका सीधे फायदा आम आदमी पार्टी को हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिल सकता है। बता दें कि चर्चा थी कि हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे लेकिन दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बात नहीं बनी। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने अब तक अपने 80 से अधिक उम्मीदवारों चुनावी मैदान में उतार दिया है।

गौरतलब है कि कांग्रेस और AAP ने दिल्ली में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ा था। उस दौरान कांग्रेस ने हरियाणा में AAP को एक सीट दी थी, जिस पर उसे हार का सामना करना पड़ा था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Arvind Kejriwal AAP Arvind Kejriwal Govt अरविंद केजरीवाल जमानत Aam Aadmi Party convenor Arvind Kejriwal अरविंद केजरीवाल की जमानत