दिल्ली में भारी बारिश के चलते LG सक्सेना ने बुलाई आपात बैठक, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

दिल्ली सरकार ने जलभराव के बाद एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है वहीं उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अधिकारियों को जलभराव की समस्या से निपटने के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिए हैं और सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
 Delhi Heavy Rain
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली में शुक्रवार 28 जून सुबह से हुई लगातार बारिश हो रही है, जिससे आम लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली की सड़कों और खास तौर पर अंडरपास में पानी भरने से कई गाड़ियां फंसी हुई हैं। दिल्ली सरकार ने जलभराव के बाद एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है वहीं उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अधिकारियों को जलभराव की समस्या से निपटने के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया है।

अधिकारियों की छुट्टी कैंसिल

दिल्ली में भारी बारिश और जलभराव को लेकर दिल्ली सचिवालय में आपात बैठक बुलाई गई। बैठक में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। दूसरी तरफ एलजी वीके सक्सेना ने भारी बारिश के रहते हर तरह की तैयारी के निर्देश जारी किए हैं। उपराज्यपाल ने भी हालात का जायजा लेने के लिए एक बैठक रखी है और सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी हैं।

कई हिस्सों में  बिजली गुल

शहर के कई हिस्सों में पावर कट भी हुआ है। जिससे रिहाइशी लोगों को खासी परेशानी हो रही है। ऐसे में दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल लगातार अधिकारियों से जानकारी ले रहे हैं। बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अधिकारियों को जलभराव की समस्या से निपटने के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिए हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

Delhi Monsoon: बारिश के कारण थमी दिल्ली

व्यवस्थाओं को किया जाएगा पुख्ता

उपराज्यपाल वीके सक्सेना की ओर से बुलाई गई इमरजेंसी बैठक में व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम करने का कहा गया है। बैठक में जल बोर्ड, पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, एनडीएमसी दिल्ली पुलिस, डीडीए और एनडीआरएफ के अधिकारी भी थे। जहां वीके सक्सेना ने अधिकारियों को बारिश से उजागर हुई खामियों पर विशेष ध्यान देने का कहा है।

v

बारिश की संभावना

सफदरजंग मौसम केंद्र ने 153.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। बारिश सुबह तीन बजे से शुरू हुई। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार एक दिन में 124.5 से 244.4 मिलीमीटर बारिश बहुत भारी बारिश कहलाती है। आने वाले दो दिनों में भी बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है।

ये खबर भी पढ़ें...

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू, जानें कैसे प्रकट होते हैं बाबा बर्फानी

मेट्रो सेवाएं स्थगित

दिल्ली मेट्रो को पहली बार बारिश की वजह से कुछ स्टेशनों की मेट्रो सेवाएं स्थगित करनी पड़ी है।  एम्स चौराहे पर भी कई वाहन पानी में डूबे नजर आये हैं।  यह है कि दिल्ली के लुटियन जोन में सांसद भी अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।  साथ ही नई संसद भवन के पास भी जलभराव चरम पर है। 

बारिश में खुली दिल्ली की पोल

दिल्ली के पानी और जाम में फंसे लोगों का कहना है कि भीषण गर्मी के बाद हुई कुछ घंटों के तेज बारिश ने दिल्ली की आपात स्थिति से निपटने की सभी तैयारियों को पोल खोलकर रख दी है। इसी के साथ लोगों का कहना है कि दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों का तो और भी बुरा हाल है। 

v

इन इलाकों में पानी में फंसे लोग 

आपको बता दें कि दिल्ली में जिन इलाकों में पानी में लोगों के फंसने की सूचना है, उनमें मिंटो ​ब्रिज, बारापुला ब्रिज, लोधी रोड, रायसीना रोड, फिरोजशाह रोड, सफदरजंग, एम्स, मोती बाग, धौला कुआं, दिल्ली कैंट, आईजीआई एयरपोर्ट, द्वारका सेक्टर 13, 14 इन इलाकों में सड़कों पर पानी लबालब भरा हुआ है। जानकारी के मुताबिक ऐसे कई और इलाके है, जहा पानी भरा हुआ है। 

ये खबर भी पढ़ें...

जियो के बाद एयरटेल के रिचार्ज हुए महंगे, 179 रुपए वाला सबसे सस्ता प्लान अब 199 में

बारिश से लगा भारी ट्रैफिक जाम

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक आईजीआई एयरपोर्ट अंडरपास, एनएच-8, महिपालपुर, द्वारका फुटबॉल टी-पॉइंट, द्वारका सेक्टर 23, द्वारका सेक्टर नंबर 19/20 क्रॉसिंग से टी-पॉइंट डीजेबी , आर्य समाज रोड व अन्य एरिया में जाम से हालात बहुत खराब है।

Delhi Rain Update: दिल्ली में 41 साल बारिश का रिकॉर्ड टूटा, अधिकारियों की  संडे छुट्टी कैंसिल, CM केजरीवाल ने किया ऐलान | Moneycontrol Hindi

गड्ढे में समा गई झोपड़ियां  

दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत के गड्ढे में तीन मजदूरों के गिरने की घटना सामने आई है। इस हादसे के बाद एनडीआरएफ, दमकल विभाग और पुलिस अधिकारियों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। मजदूर साइट के पास अस्थायी झोपड़ियों में रह रहे थे।  दरअसल भारी बारिश के कारण झोपड़ियां गड्ढे में गिर गईं।  

ये खबर भी पढ़ें...

मानव तस्करी : नाबालिग बच्चों का अपहरण कर इंजेक्शन लगाकर बना रहे किन्नर

दिल्ली में बारिश से बिगड़े हालात LG वीके सक्सेना बारिश Hindi News