AAP-कांग्रेस में लोकसभा सीट शेयरिंग तय, पंजाब में नहीं बनी बात

लोकसभा चुनाव को लेकर INDIA गठबंधन ने भी कमर कसना शुरू कर दिया है । यूपी में सीट शेयरिंग के बाद, अब इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच लोकसभा सीटों के शेयरिंग को लेकर समझौता हो गया है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
pic

इंडिया गठबंधन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

DELHI. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में सीट शेयरिंग तय हो गई है । सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक  आम आदमी पार्टी   (AAP) और कांग्रेस के बीच चंडीगढ़ और 4 राज्यों में सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हो गया। हरियाणा में कांग्रेस 9 और AAP एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। गुजरात में कांग्रेस 24 और आप 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चंडीगढ़ की सीट कांग्रेस के खाते में गई है। शनिवार 24 फरवरी को कांग्रेस की तरफ से मुकुल वासनिक और AAP की ओर से सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने सीट शेयरिंग की औपचारिक घोषणा की। गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस अपने कैंडिडेट उतारेगी। पंजाब के लिए गठबंधन पर बात नहीं बनी। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी वहां पर अलग-अलग चुनाव लड़ेंगी।

ये खबर भी पढ़िए...संत रविदास जयंती आज, इंदौर ने बनाई देश की सबसे बड़ी संत रविदास प्रतिमा

किस- किस लोकसभा सीट पर लड़ेंगी कांग्रेस-AAP ?

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर आपसी सहमति बन गई है। 4 सीटों पर आप और तीन सीटों पर कांग्रेस गठबंधन के तहत उम्मीदवार उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों पार्टियों के बीच हालांकि एक सीट को लेकर पेंच फंसा है, लेकिन सूत्रों की मानें तो जल्द अब उसका भी निपटारा हो जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जिन तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, उसमें चांदनी चौक, नॉर्थ वेस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली का नाम है, जबकि आम आदमी पार्टी नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और ईस्ट दिल्ली सीट से चुनाव लड़ेगी।

ये खबर भी पढ़िए...मप्र में अमित शाह के दौरे से तय होगी बीजेपी की लोकसभा चुनाव की रणनीति



महाराष्ट्र में भी सीट शेयरिंग पर डील कन्फर्म

वहीं  महाराष्ट्र में भी  कांग्रेस ने उद्धव-शरद पवार से 48 में से 39 सीटों पर समझौता किया है । महाराष्ट्र के सहयोगियों के साथ बातचीत के बाद, कांग्रेस ने आम चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग का फार्मूला लगभग तय कर लिया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य की 48 सीटों में से 39 सीटों के लिए सीट-बंटवारे पर फैसला ले लिया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Home loan insurance को लेकर भोपाल जिला उपभोक्ता आयोग का अहम फैसला

बंगाल में TMC-CONGRESS में नहीं बनी सहमति

उधर कांग्रेस ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल में सीट शेयरिंग को लेकर ममता बनर्जी से संपर्क किया है। बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कांग्रेस को बंगाल में दो सीटें देने की पेशकश की थी। कांग्रेस ज्यादा सीटों की डिमांड कर रही थी, जिसके बाद सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत विफल हो गई थी। अब कांग्रेस ने एक बार फिर इसे लेकर बातचीत करने की पहल की है। लेकिन तृणमूल कांग्रेस दो सीटों से ज्यादा देने को तैयार नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार टीएमसी के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम दूरबीन से भी कांग्रेस के लिए तीसरी सीट नहीं ढूंढ पा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...MP में गंभीर मरीजों को एयर लिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाने के एयर एंबुलेंस जून से

Delhi सीट शेयरिंग