बैंक लोन नहीं दे रहे तो ऐसे बढ़ाएं क्रेडिट स्कोर , बैंक वाले खुद फोन करेंगे

यदि आपको भी लोन की जरूरत है और बैंक लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद खास है। कुछ उपाय करते ही बैंक वाले खुद फोन करने लगेंगे...

author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Amresh Kushwaha

क्रेडिट स्कोर बढ़ाएं चेहरे पर मुस्कान लाए

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL- आज के समय में लोन की जरूरत सभी को होती है। कई बार ऐसा होता है कि कम क्रेडिट स्कोर के कारण हमारा लोन पास नहीं होता। तो आपको बता दें कि वित्तीय संस्थान ( Bank ) लोन तभी देता है, जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है। जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर डाउन है उनके लिए यह आर्टिकल बेहद खास है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ये क्रेडिट स्कोर क्या होता है और क्रेडिट स्कोर डाउन होने पर इसे कैसे बढ़ाते हैं…

जानें क्या होता है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर तीन अंक की एक संख्या है, जो 300 से 900 के बीच होती है। यही वो स्कोर है जो बताता है कि आपको बैंकों से लोन मिलेगा या नहीं। जब भी आप नए क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करते हैं तो यही वो स्कोर है जिसकी मदद से आप लोन ले पाते हैं। आमतौर पर 700 से अधिक स्कोर होने पर ही किसी व्यक्ति को लोन एप्रूव्ड किया जाता है। हर क्रेडिट यूजर का यही सवाल होता है कि वह अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ाए? क्रेडिट स्कोर डाउन होने पर न तो उनको लोन मिलता है और न ही नए क्रेडिट कार्ड। ऐसा तभी होता है, जब यूजर का क्रेडिट स्कोर 500 से नीचे चला जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...कभी सोचा है ! वोटर की उंगली पर क्यों लगाई जाती है न मिटने वाली अमिट स्याही!

कैसे बढ़ाएं अपना क्रेडिट स्कोर

अगर क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के उपाय की बात करें तो आप कई तरीकों से अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप आसानी से लोन या क्रेडिट कार्ड ले सकेंगे। 

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं क्रेडिट यूजर

यह कार्ड उन क्रेडिट यूजर के लिए बेहद खास है जिनका क्रेडिट स्कोर डाउन है या फिर जिनको रेगुलर क्रेडिट कार्ड नहीं मिलता है। ऐसे लोग सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। जिसके नाम से ही पता चलता है कि यह यूजर के क्रेडिट लिमिट में सिक्योरिटी प्रदान करने का काम करता है। इसके उपयोग से आप अपने ईएमआई को सही समय पर भर के अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ये सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड कैसे ले। तो हम आपके बता दे कि आपको सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लेने के लिए बैंक में सिर्फ FD अमाउंट खोलना होगा। आपके FD अमाउंट में जितना ज्यादा पैसा होगा, आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट उतनी ज्यादा होगी। इसी FD अमाउंट के आधार पर बैंक आपको सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड देता है। जिससे क्या होता है कि आपकी ईएमआई सही समय पर FD अमाउंट से कट जाती हैं और आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

ये खबर भी पढ़िए...छत्तीसगढ़वासियों को मिलेगी दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात, जबलपुर अब 6 घंटे दूर

आप ले सकते हैं क्रेडिट बिल्डर लोन

क्रेडिट बिल्डर लोन उन यूजर के लिए बेहद खास है, जिनका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है या क्रेडिट स्कोर कम है। इसकी मदद से क्रेडिट यूजर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकता है। इस लोन की सबसे अच्छी बात है कि इस लोन को लेने के लिए न ही क्रेडिट कार्ड और न ही क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती हैं। क्रेडिट बिल्डर लोन के लिए आप अपने बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (CUR) पर रखें ध्यान

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो का मतलब है कि क्रेडिट कार्ड की जो क्रेडिट लिमिट है, उसका एक महीने में कितना इस्तेमाल हो रहा है। आपको बता दे कि जब भी हम कोई क्रेडिट कार्ड लेने जाते है तो बैंक उस कार्ड पर एक क्रेडिट लिमिट निर्धारित करता है। इस क्रेडिट लिमिट का यदि आप 30 प्रतिशत से ज्यादा प्रयोग करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब या डाउन होने लगता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 20 प्रतिशत से ज्यादा उपयोग करने से बचें, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बहुत तेजी से बढ़ेगा। यदि हम इसे दूसरी तरह से समझें तो अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट एक लाख रुपए है, तो आप उसका 20 हजार रुपए से ज्यादा खर्च करने से बचें।

ये खबर भी पढ़िए...दिग्विजय सिंह ने सीएम यादव की फोटो देख बीजेपी को दिया नया नाम- BCP यानी भारतीय कांग्रेस पार्टी

चेक करते रहें अपना क्रेडिट रिपोर्ट

इन सभी बातों के साथ-साथ आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को भी हर महीने चेक करते रहें। जिससे आपको पता चलता रहेगा कि आपके क्रेडिट कार्ड पर कितने लोन चल रहे हैं। ठगी के जरिए कई बार आपको बिना पता चले ठग आपके पैन कार्ड से लोन ले लेते हैं। जिसका पता आपको अपने क्रेडिट रिपोर्ट से ही पता चलता है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि ये हमारे पैन कार्ड से ठग कैसे ले सकते हैं। हम आपको बता दें कि ठग आपके वास्तविक लोन की पहचान करके आपको फोन कॉल्स या ईमेल्स के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। वे आपको अपकी आवश्यकताओं के लिए लोन प्रस्ताव करेंगे, और फिर आपसे अपने पैन कार्ड और अन्य व्यक्तिगत जानकारी की मांग लेते हैं। फिर आपके पैन कार्ड से लोन ले लेते हैं। इस वजह से आपको अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक करते रहना चाहिए।

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC मेंस 2023 के वैल्यूशन में हो रही देरी, कॉपियां जांचने वालों की लग गई चुनाव ड्यूटी

कैसे चेक करें अपना क्रेडिट रिपोर्ट

कई क्रेडिट ब्यूरो हैं और UPI ऐप हैं जिससे आप अपने क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त या देख सकते हैं। जैसे आप क्रेडिट ब्यूरो (Equifax, Experian, और TransUnion) की वेबसाइट पर जाकर अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं और वही UPI ऐप (PhonePe, Google Pay, Paytm और BHIM UPI) पर भी जाकर अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर क्रेडिट ब्यूरो कैसे बढ़ाएं अपना क्रेडिट स्कोर