तत्काल करा लें eKYC, नहीं तो इस तारीख से मिलना बंद हो जाएगा राशन

राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारिख पास आ गई है। 30 सितंबर तक अगर eKYC नहीं कराया गया तो फ्री में राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
राशन कार्ड ई-केवाईसी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राशन कार्ड ( ration card ) धारक अगर मुफ्त में राशन लेना जारी रखना चाहते हैं, तो अब उन्हें अपना eKYC कराना होगी। eKYC न होने पर अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज मिलना बंद हो जाएगा। 

इस तारीख तक कराएं ई-केवाईसी 

ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इस दिन तक अगर राशन कार्ड धारक अपना  ekyc नहीं कराते हैं, तो उन्हें मुफ्त में राशन नहीं मिलेगा।

केंद्र सरकार देश में करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज देती है। मध्य प्रदेश में भी इस योजना के कई लाभार्थी हैं। फ्री राशन की सुविधा जारी रखने के लिए अब उन्हें ekyc करवाना जरूरी हो गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...

क्यों घट रहा एमपी विधानसभा बजट का सत्र , विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, जानें कितने सालों से हो रहा ऐसा

क्यों कराया जा रहा केवाईसी ?

ई-केवाईसी कराने के पीछे की वजह राशन वितरण में किसी भी तरह की गोलमाल से बचना है। राशन कार्ड धारक की मृत्यु हो जाने के बाद या तलाक के बाद भी लोग कार्ड का इस्तेमाल कर मुफ्त राशन का लाभ लेते रहते हैं। इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए ई-केवाईसी कराया जा रहा है। इससे पहले 2017 में राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया गया था। 

ये खबर भी पढ़िए...

LPG GAS KYC : जल्द करवा लें ई-केवाईसी, वरना बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी, यहां से डाउनलोड करें फार्म

ऐसे कराएं ई-केवाईसी 

राशन कार्ड का ईकेवाईसी कराने के लिए आपको अपनी नजदीकी राशन की दुकान पर जाना होगा। ekyc कराने के लिए आपको अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड की फोटोकॉपी साथ ले जानी होगी।

ई-केवाईसी कराने वाला कर्मचारी इन दस्तावेजों के साथ आपके फिंगरप्रिंट का स्कैन भी करेगा। इसके बाद आपका eKYC हो जाएगा और आप मुफ्त राशन लेना जारी रख सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

दिल्ली: ज्यादा सिम रखने पर होगी कार्रवाई, एक ID कितने SIM जानें, KYC क्यों जरुरी?

केवाईसी ई-केवाईसी eKYC Ration card