गंध फैला रहे दो लाख एक्स अकाउंट बैन, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं इसमें शामिल

सोशल मीडिया पर गंध फैला रहे 2 लाख के करीब एक्स अकाउंट यानी ट्विटर अकाउंट्स को एलन मस्क में बैन कर दिया है। देश और दुनिया के लिए खतरा बना रहे 1300 अन्य अकाउंट को भी एक्स से हटा दिया गया है। जानिए आखिर इतना बड़ा फैसला क्यों लिया गया 

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
MUSK
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एलन मस्कelon musk ) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ( X ) यानी ट्विटर ( Twitter ) ने हाल ही में अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने भारत में पॉलिसी उल्लंघन को लेकर एक लाख 84 हजार 241 ट्वीटर अकाउंट बैन किए हैं। जानकारी के मुताबिक ये 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच की रिपोर्ट है। इनमें ज्यादातर अकाउंट बाल यौन शोषण और नॉन-कंसेंशुअल नग्नता ( consensual nudity ) को बढ़ावा देने वाले थे। इस माइक्रो- ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1303 अकाउंट्स को भी हटाया है।

ये खबर भी पढ़ें.....सीएम मोहन यादव का तूफानी प्रचार, 50 दिन में नाप दिया पूरा MP, 139 सभाएं

भारत से मिली थीं शिकायतें

दरअसल एक्स ने नए आईटी नियम, 2021 के कंप्लायंस में अपनी मंथली रिपोर्ट में कहा कि उन्हें अपने ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म  ( Grievance Redressal Mechanism ) के माध्यम से एक ही समय सीमा में भारत में यूजर्स से 18 हजार 562 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। हालांकि इसके अलावा, कंपनी ने 118 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ अपील कर रहे थे।

ये खबर भी पढ़ें....सीएम मोहन यादव के कार्यक्रम

एक्स ने अकाउंट के निलंबन के फैसले को पलटा

स्टेटस रिव्यू के बाद इनमें से एक्स पर चार अकाउंट के निलंबन के फैसले को पलट दिया गया है। इस अवधि ( Duration ) के दौरान अकाउंट के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 105 रिक्वेस्ट प्राप्त हुई थीं। इसमें भारत से अधिकांश शिकायतें प्रतिबंध उल्लंघन, घृणित आचरण, एडल्ट सामग्री और दुर्व्यवहार/उत्पीड़न के बारे में थीं।

Lok Sabha elections : 96 सीटों पर कल मतदान

Weather Update : मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र में आंधी- बारिश

Elon Musk एलन मस्क ट्वीटर अकाउंट बैन