UAE में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन आज, जानें क्या है मंदिर का इतिहास

दिसंबर में बीएपीएस स्वामी ईश्वरचरणदास ने पाएम मोदी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात कर उनको निमंत्रण सौंपा था, जिसे पीएम ने विनम्रतापूर्वक स्वीकार भी किया था। साथ ही इस ऐतिहासिक मंदिर के लिए उन्होंने अपना उत्साहपूर्ण समर्थन भी जताया था।

author-image
Pooja Kumari
New Update
PM Modi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते मंगलवार अपने दो दिन के दौरे पर यूएई (UAE) पहुंचे। बता दें कि आज यानी बुधवार को उनके दौरे का दूसरा दिन है। PM मोदी बुधवार को शाम 5-6 बजे बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जो अबू धाबी में हिंदू समुदाय को समर्पित पत्थरों से बना पहला मंदिर है। दरअसल दिसंबर में बीएपीएस स्वामी ईश्वरचरणदास ने पीएम मोदी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात कर उनको निमंत्रण सौंपा था, जिसे पीएम ने विनम्रतापूर्वक स्वीकार भी किया था। साथ ही इस ऐतिहासिक मंदिर के लिए उन्होंने अपना उत्साहपूर्ण समर्थन भी जताया था। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की सभा को भी संबोधित करेंगे। इसी के साथ वे भारत मार्ट का उद्घाटन भी करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें - अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

27 एकड़ क्षेत्र में बनी है ये मंदिर 

UAE पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार को अपने उद्घाटन वक्तव्य में कहा कि अबू धाबी में बीएपीएस मंदिर भारत के प्रति राष्ट्रपति की आत्मीयता और यूएई (UAE) के उज्ज्वल भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण का उदाहरण है। बता दें कि दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखाह में स्थित बीएपीएस मंदिर का निर्माण करीब 27 एकड़ क्षेत्र में किया गया है, इसका निर्माण कार्य 2019 से जारी है। मंदिर के लिए जमीन यूएई (UAE) सरकार ने दान दी थी। 

यह खबर भी पढ़ें - कतर में पूर्व नौसैनिकों की रिहाई पर शाहरुख की सफाई, जानिए क्या बोले ?

अबू धाबी का पहला मंदिर 

पीएम मोदी ने कहा कि, "बीएपीएस मंदिर का निर्माण आपके सहयोग के बिना संभव नहीं था।" साथ ही पीएम मोदी ने याद किया कि राष्ट्रपति शेख मोहम्मद के साथ उनकी पहली मुलाकात में उन्होंने केवल मंदिर के लिए जमीन की ही बात की थी और उन्होंने किस तरह तत्काल प्रतिक्रिया दी थी। पीएम ने आगे कहा कि इस तरह का विश्वास और प्रेम अपने आप में हमारे विशिष्ट संबंध की मजबूती को दिखाता है। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तीन हफ्ते बाद UAE में बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। बता दें कि यूएई में तीन अन्य हिंदू मंदिर भी हैं, जो कि दुबई में स्थित हैं। बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर होगा और ये अबू धाबी का पहला मंदिर होगा। 

यह खबर भी पढ़ें - अलर्ट! इंडिया में 66 % लोग ऑनलाइन डेटिंग स्कैम का हुए शिकार

ढाई दशक पहले 1997 में की गई थी इस मंदिर की कल्पना 

कहा जाता है कि यूएई (UAE) का पहला हिंदू मंदिर भले ही 2023 में बनकर तैयार हुआ, लेकिन इसकी कल्पना करीब ढाई दशक पहले 1997 में बीएपीएस संस्था के तत्कालीन प्रमुख स्वामी महाराज द्वारा की गई थी। अगस्त 2015 में संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए भूमि आवंटित करने का फैसला किया।

पीएम मोदी का यूएई दौरा : बीएपीएस मंदिर उद्घाटन एवं अन्य महत्वपूर्ण पहलू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय यूएई दौरे के दूसरे दिन बुधवार 15 फरवरी 2024 को अबू धाबी में बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यह मंदिर पत्थरों से बना पहला हिंदू मंदिर है जो हिंदू समुदाय को समर्पित है।

यह खबर भी पढ़ें - यूएई पहुंचे मोदी, किसानों ने प्रदर्शन रोका, इम्फाल ईस्ट में फिर हिंसा

मंदिर के बारे में

ये मंदिर 27 एकड़ की क्षेत्र में फैला हुआ है और इस मंदिर का निर्माण कार्य साल 2019 में आरंभ किया गया था। बता दें कि इस मंदिर के लिए जमीन यूएई (UAE) की सरकार द्वारा दान में दी गई। जानकारी के मुताबिक ये मंदिर खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा और अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर है।

पीएम मोदी की टिप्पणी

  • बीएपीएस मंदिर का निर्माण आपके सहयोग के बिना संभव नहीं था।
  • यह मंदिर राष्ट्रपति शेख मोहम्मद के साथ हमारे विशिष्ट संबंध की मजबूती को दर्शाता है।
  • यह मंदिर भारत के प्रति राष्ट्रपति की आत्मीयता और यूएई के उज्ज्वल भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण का उदाहरण है।
  • पीएम मोदी का यूएई (UAE) दौरा भारत-यूएई संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
  • बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन दोनों देशों के बीच साझा सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है।
  • बीएपीएस मंदिर का निर्माण पारंपरिक हिंदू वास्तुकला शैली में किया गया है।
  • मंदिर में भगवान स्वामीनारायण और अन्य हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।
  • मंदिर में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
UAE