अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE दौरे पर आज अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन करेंगे। दरअसल 2015 में जब पीएम मोदी पहली बार UAE के दौरे पर गए थे, तब UAE ने मंदिर के लिए जगह देने की घोषणा की थी।

author-image
Pratibha Rana
New Update
jhh

पीएम मोदी

BHOPAL. राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से निर्मित अबूधाबी( Abu Dhabi first Hindu temple )के पहले हिंदू मंदिर का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Prime Minister Narendra Modi ) बुधवार आज उद्घाटन करेंगे। यह मंदिर अपनी भव्यता से दुनियाभर के लोगों को आकर्षित कर रहा है। 27 एकड़ में बना 108 फुट ऊंचा यह मंदिर वास्तुशिल्प का चमत्कार माना जा रहा है। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक मंदिर के दोनों किनारों पर गंगा और यमुना नदी का पवित्र जल बहता है, जो विशाल कंटेनरों में भारत से लाया गया था। इस मंदिर के लिए एक मुस्लिम बिजनेसमैन ने भी 5 एकड़ जमीन दी थी, मंदिर का निर्माण कराने वाली बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था यानी बीएपीएस के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने मंगलवार को बताया कि मंदिर के हर कोने में थोड़ा सा भारत है। यहां वाराणसी के घाटों की भी झलक मिलेगी। बीएपीएस (BAPS) का हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपए की लागत से बना है( Prime Minister Narendra Modi UAE tour )।

ये खबर भी पढ़िए...अलर्ट! इंडिया में 66 % लोग ऑनलाइन डेटिंग स्कैम का हुए शिकार

शुभ मुहूर्त में होगा मंदिर का उद्घाटन 

अबूधाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन शुभ मुहूर्त में होगा। जानकारी के मुताबिक 14 फऱवरी को शाम 6 बजे से 9 बजे रात तक के कार्यक्रम में उद्घाटन होगा। इससे पहले पीएम मोदी की UAE में सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग होगी। इसके बाद दोपहर 1.50 से 2.10 बजे तक पीएम मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे।

जहां तक लकीर खींच देंगे, वह मंदिर की जगह

इधर UAE के दौरे पर अबूधाबी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अरब सरकार के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। इस बीच पीएम मोदी ने यूएई में बीएपीएस मंदिर निर्माण के लिए भी राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद का आभार जताया। मोदी ने कहा, सात महीने में जायद के साथ मेरी पांचवीं मुलाकात है, मैं जब भी यहां आता हूं तो ऐसा महसूस होता है, जैसे अपने परिवार के बीच हूं। उन्होंने खुलासा किया, मैंने सामान्य रूप से राष्ट्रपति से मंदिर के लिए आग्रह किया था। आपने बिना देर किए कहा, जहां तक लकीर खींच देंगे, वह जगह मंदिर के लिए मिल जाएगी। यह भारत के प्रति आपके प्यार का उदाहरण है।

ये खबर भी पढ़िए...बसंत पंचमी पर धार भोजशाला बनी छावनी, अयोध्या, ज्ञानवापी की तरह यहां भी स्थल पाने हाईकोर्ट में लड़ रहे हिंदू संगठन

UAE में कहां बनाया गया है हिंदू मंदिर ?

मंदिर यूएई की राजधानी अबू धाबी में 'अल वाकबा' नाम की जगह पर बनाया गया है। यह धर्म स्थल 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। हाइवे से सटी अल वाकबा नामक जगह अबू धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर है। यूएई का पहला हिंदू मंदिर भले ही 2023 में बनकर तैयार हुआ, लेकिन इसकी कल्पना करीब ढाई दशक पहले 1997 में बीएपीएस संस्था के तत्कालीन प्रमुख स्वामी महाराज ने की थी।

ये खबर भी पढ़िए...विधानसभा में PWD मंत्री ने माना कई जगह ज्यादा टोल वसूली, यह भी जवाब

ये खबर भी पढ़िए...Paytm Payments Bank के लिए राहत की उम्मीद खत्म, RBI के इस फैसले के बाद क्या होगा, जानें

कतर की यात्रा पर भी जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी यूएई के बाद कतर की यात्रा पर भी जाने वाले हैं। बता दें कि कतर ने भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को जेल से रिहा किया है। ऐसे में पीएम मोदी का कतर दौरा खास रहने वाला है। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी है कि 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा पर जाने वाले हैं।

  • Feb 14, 2024 10:22 IST
    अबुधाबी में प्राण प्रतिष्ठा का काम शुरु

    संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबुधाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था यानी (BAPS)सोसायटी ने इस विशाल हिंदू मंदिर का निर्माण किया है। अबूधाबी में 27 एकड़ भूमि पर बने इस मंदिर में भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का अनूठा मिश्रण है। पीएम मोदी की खाड़ी देश की दो दिवसीय यात्रा का केंद्र बिंदु बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन है, जो संयुक्त अरब अमीरात में दूसरा और अबुधाबी का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था, जिसके लिए संयुक्त अरब अमीरात ने दान में जमीन दी है।



Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Abu Dhabi first Hindu temple BAPS Prime Minister Narendra Modi UAE tour