कतर में पूर्व नौसैनिकों की रिहाई पर शाहरुख की सफाई, जानिए क्या बोले ?

कतर ने जेल में बंद भारतीय नौसेना के आठ पूर्व नौसैनिकों को सोमवार यानी 12 फरवरी, 2024 को रिहा कर दिया है। पूर्व सैनिकों की रिहाई पर भारत में एक बहस छिड़ी हुई है।

Advertisment
author-image
Pratibha Rana
New Update
सससस

Shah Rukh Khan

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. कतर की जेल में बंद भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों( India Navy Officers Case) की रिहाई लेकर भारत में एक नई बहस छिड़ गई है। दरअसल कतर सरकार ने 12 फरवरी 2024 को भारत के 8 पूर्व सैनिकों की रिहा कर दिया है, इनमें 7 अफसर भारत वापस आ गए हैं। इस बीच मंगलवार यानी 13 फरवरी, 2024 को बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने दावा कि अफसरों के भारत वापस लौटने में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान (shah-rukh-khan)का हाथ है। बीजेपी नेता के इस बयान को फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ने अफवाह करार दिया है। शाहरुख खान की भूमिका के दावे को लेकर उनकी मैनेजर पूजा ददलानी ने बयान जारी किया है। उन्होने कहा कि उनकी भागीदारी का दावा गलत है। सरकारी अधिकारियों ने भी इस मामले में शाहरुख खान की भागीदारी से मना किया हैं।

ये खबर भी पढ़िए...विधानसभा में PWD मंत्री ने माना कई जगह ज्यादा टोल वसूली, यह भी जवाब

रिहाई को लेकर क्या बोले किंग खान ?

फिल्म स्टार शाहरुख खान ने कहा कतर की जेल से रिहा होकर भारत पहुंचे पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई में उनका रोल नहीं है। उन्होंने मंगलवार रात सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा- पूर्व नौसैनिकों की वापसी पूरी तरह से भारत सरकार की डिप्लोमैटिक विक्ट्री है। यह काम हमारे काबिल नेताओं और अफसरों ने किया है। बाकी भारतीय लोगों की तरह शाहरुख भी कतर से इन पूर्व भारतीय सैनिकों की रिहाई से खुश हैं। बयान में आगे कहा गया है कि इसके अलावा कूटनीति से जुड़े सभी मामलों के क्रियान्वयन को लेकर नेता अच्छी तरह से कर रहे हैं। कई अन्य भारतीयों की तरह मैं (Shah Rukh Khan) भी खुश हूं कि भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मी सुरक्षित है।

ये खबर भी पढ़िए...बसंत पंचमी पर धार भोजशाला बनी छावनी, अयोध्या, ज्ञानवापी की तरह यहां भी स्थल पाने हाईकोर्ट में लड़ रहे हिंदू संगठन

क्या था बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का दावा ?

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया था कि विदेश मंत्रालय और NSA अजीत डोभाल 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई में नाकाम रहे थे। इसके बाद मोदी ने शाहरुख खान से इस बारे में मदद मांगी थी। इसके बाद कतर के साथ इस मामले में महंगा सेटलमेंट हुआ।

क्या था पूर्व सैनिकों का पूरा मामला ?

कतर की कोर्ट ने कथित जासूसी के मामले में कैप्टन (सेवानिवृत्त) नवतेज गिल, सौरभ वशिष्ठ, कमांडर (सेवानिवृत्त) पूर्णेंदु तिवारी, अमित नागपाल, एसके गुप्ता, बीके वर्मा, सुगुनाकर पकाला और नाविक (सेवानिवृत्त) रागेश को सजा सुनाई गई थी।

ये खबर भी पढ़िए...अलर्ट! इंडिया में 66 % लोग ऑनलाइन डेटिंग स्कैम का हुए शिकार

ये खबर भी पढ़िए...अबूधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

विदेशों में भी हैं शाहरुख की पहचान

शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। उनकी फैन फॉलोइंग केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी है। हाल ही में किंग खान कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन जसीम अल थानी के साथ नजर आए थे। सोशल मीडिया पर दोनों की तस्वीरों ने काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं। इस फोटो के सामने आने के बाद अफवाहों का बाजार गर्म हो गया था कि मौत की सजा पाने वाले आठ पूर्व नौसैनिकों को छुड़ाने में अभिनेता ने अहम भूमिका निभाई है।

Shah Rukh Khan Subramanian Swamy India Navy Officers Case