Google लाया नया फीचर, छुड़वा देगा आपके बच्चे की रील्स देखने की लत, पढ़ाई पर कर पाएंगे फोकस

गूगल ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसमें आपके बच्चे पढ़ाई के समय में रील्स नहीं देख पाएंगे। आइए जानते हैं कि गूगल का यह फीचर कैसे काम करता है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Google Family Link App
Listen to this article
00:00 / 00:00

Google School Time Feature: डिजिटल के इस दौर में बच्चे स्कूल और ट्यूशन में स्मार्टफोन साथ ले जाते हैं। ऐसे में माता-पिता को इस बात की टेंशन लगी रहती है कि कहीं उनके बच्चे फोन में रील्स तो नहीं देख रहे हैं। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए Google ने स्कूल टाइम नाम से एक नए फीचर की शुरुआत की है।

गूगल का यह फीचर लाने के पीछे उद्देश्य यह है कि बच्चे सोशल मीडिया पर विचलित होकर समय खराब न करें। साथ ही स्कूल टाइम के दौरान अपनी पढ़ाई पर फोकस कर सकें। आइए जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करता है।

ये खबर भी पढ़िए...शुभांशु शुक्ला चुने गए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के प्राइम एस्ट्रोनॉट

बेहद खास है गूगल का यह फीचर

बढ़ती टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में गूगल सबसे आगे रहता है। गूगल का फोकस उन प्रोडक्ट्स पर रहता है जो इंसान की जरूरतों को पूरा करता हो। गूगल ने इस साल के शुरू में Fitbit Ace LTE स्मार्टवॉच पर स्कूल टाइम फीचर शुरू किया था, जिसके बाद अब गूगल चुनिंदा एंड्रॉयड फोन, टैबलेट और सैमसंग गैलेक्सी वॉच में भी इस फीचर को ला रहा है ताकि बच्चा पूरी तरह पढ़ाई पर फोकस कर सके।

कैसे काम करता है फीचर

इस फीचर में पैरेंट्स अपने बच्चे के डिवाइस को स्कूल टाइम के दौरान लिमिटेड फंक्शनैलिटी कर सकते हैं। इसके साथ ही यह एक डेडिकेटेड होम स्क्रीन सेट करने की अनुमति देता है। यह क्लास में होने वाले डिस्ट्रैक्शन को कम करने में मदद करता है।

पैरेंटल कंट्रोल ऐप के माध्यम से पैरेंट्स ये भी शेड्यूल कर सकते हैं कि स्कूल टाइम के दौरान कौन से ऐप ऐक्सेस किये जा सकते हैं। इस दौरान बच्चे सिर्फ मेन कॉन्टैक्ट्स को कॉल या एसएमएस कर सकते हैं। आप चाहें तो इस फीचर को स्कूल टाइम के बाद के लिए भी एक्टिवेट रख सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...RBL Bank के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, बढ़ा FD पर ब्याज

टीनएजर्स पर भी लगा सकते हैं लगाम

जरूरी नहीं है कि यह फीचर बस बच्चों के लिए हो, आप चाहें तो इसे टीनएजर्स के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी गूगल अलग-अलग उम्र और डेवलपमेंट्ल स्टेज के हिसाब से सेटिंग्स प्रदान करता है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको Google Family Link App डाउनलोड करना होगा।

ये खबर भी पढ़िए...Paris Olympics : मनु भाकर आज तीसरे लक्ष्य पर लगाएंगी निशाना, मेडल की महा हैट्र‍िक कर सकती हैं आपने नाम

Google Family Link App में स्कूल टाइम सेट करने के स्टेप्स:

  • सबसे पहले अपको मोबाइल पर Google Family Link App खोलना होगा।
  • उस बच्चे के प्रोफाइल पर टैप करें जिसके लिए आप स्कूल टाइम सेट करना चाहते हैं।
  • सेटिंग्स (Settings) या नियंत्रण (Controls) ऑप्शन पर टैप करें।
  • "स्कूल टाइम" या "स्क्रीन टाइम" सेटिंग्स पर टैप करें।
  • वह समय अवधि सेट करें जिस समय आप ऐप्स तक पहुंच को प्रतिबंधित करना चाहते हैं।
  • विशिष्ट ऐप्स का चयन करें जिन्हें आप इस अवधि के दौरान प्रतिबंधित करना चाहते हैं।
  • इसके बाद यह फीचर आपके बच्चे के मोबाइल में एक्टिव हो जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

national hindi news News update Google Family Link App Google new feature Google School Time Feature Hindi News Google