शुभांशु शुक्ला चुने गए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के प्राइम एस्ट्रोनॉट

ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चुना गया है। उन्हें आगामी भारत-अमेरिका मिशन के लिए प्रधान अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Shubhanshu Shukla prime astronaut
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Shubhanshu Shukla prime astronaut : भारत ने अपने इंडो- यूएस स्पेस मिशन के लिए ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को मुख्य अंतरिक्ष यात्री के रूप में चयनित किया है। ISRO ने इसकी घोषणा की और बताया कि कैप्टन प्रशांत नायर भी इस मिशन के बैकअप एस्ट्रोनॉट के तौर पर शामिल होंगे।

ये खबर भी पढ़िए...दस साल में अंतरिक्ष में होगा भारत का आपना स्पेस स्टेशन, 15 साल में चांद पर भेजेंगे मनुष्य - ISRO के पूर्व चेयरमैन

लखनऊ के हैं शुभांशु शुक्ला

शुभांशु, एक अनुभवी फाइटर पायलट और कॉम्बेट लीडर हैं। उन्हें अब तक 2000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। उन्होंने सुखोई-30MKI, मिग-21, मिग-29 और अन्य विमानों को उड़ाया है। वे 10 अक्टूबर 1985 को लखनऊ में जन्मे और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के पूर्व छात्र हैं।

शुभांशु इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) कब जाएंगे, इसकी तारीख का ऐलान अभी नहीं हुआ है। हालांकि, दोनों की इसी हफ्ते में ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। ISRO ने बताया कि मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) ने ISS के लिए अपने आगामी एक्सिओम-4 मिशन के लिए अमेरिका स्थित एक्सिओम स्पेस के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौता (SFA) किया है।

ये खबर भी पढ़िए...गृह मंत्रालय ने BSF प्रमुख नितिन अग्रवाल और स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को पद से हटाया

सबसे सीनियर हैं कैप्टन प्रशांत नायर 

कैप्टन प्रशांत नायर का जन्म 26 अगस्त 1976 को केरल के तिरूवजियाड में हुआ था। 47 साल की उम्र के प्रशांत नायर गगनयात्रियों में सबसे वरिष्ठ हैं। उनके पास 3000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है और उन्होंने सुखोई-30MKI, मिग-21, मिग-29 जैसे विमान उड़ाए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...ISRO के आदित्य एल-1 ने भेजी सौर ज्वालाओं की अद्भुत फोटो, देखकर आप भी हो जाएंगे दंग

इसी सप्ताह शुरू होगी ट्रेनिंग

दोनों एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग इसी हफ्ते अमेरिका में शुरू होगी। ISRO ने यह भी बताया कि मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) ने ISS के लिए अमेरिका स्थित एक्सिओम स्पेस के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौता (SFA) किया है। इस मिशन से भारत को अपने आगामी गगनयान मिशन को पूरा करने में मदद मिलेगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

National News Update breaking news National News शुभांशु शुक्ला इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन Shubhanshu Shukla prime astronaut national news in hindi Hindi News big breaking news ISRO