दस साल में अंतरिक्ष में होगा भारत का आपना स्पेस स्टेशन, 15 साल में चांद पर भेजेंगे मनुष्य - ISRO के पूर्व चेयरमैन

अंतरिक्ष के क्षेत्र में इसरो लगातार तरक्की कर रहा है। ऐसे में ISRO के पूर्व चेयरमैन ने कहा चंद्रयान की सफलता के बाद स्पेस रिसर्च के क्षेत्र में भारत को सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
अपना स्पेस स्टेशन बना रहा भारत
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IIT इंदौर में शनिवार 13 जुलाई को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस दीक्षांत समारोह में आईआईटी इंदौर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स व ISRO के पूर्व चेयरमैन डॉ. के. सिवन शामिल हुए। के. सिवन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रयान की सफलता के बाद स्पेस रिसर्च के क्षेत्र में भारत को सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है। वहीं भारत सरकार देश का अपना स्पेस स्टेशन बनाने पर जोर दे रही है।

ये खबर भी पढ़िए...नॉनवेज खाना गैरकानूनी घोषित, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला शहर बना पालिताना

आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर सुहास जोशी ने संस्था की रैंकिंग, एकेडमिक, रिसर्च, प्लेसमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप को लेकर जानकारी दी। मुख्य अतिथि डीडी डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत मौजूद रहे।

673 स्टूडेंट्स को प्रदान की गई डिग्री

आईआईटी इंदौर के इतिहास की सबसे बड़ी बैच का दीक्षांत समारोह शनिवार को हुआ। इस दौरान 673 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की गई। पहली बार IIT और IIM द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए डिग्री प्रोग्राम एमएस डीएसएम के भी 84 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई। साथ ही 14 गोल्ड और सिल्वर मेडल भी दिए।

ये खबर भी पढ़िए...प्रकृति से बनाया अनोखा रिश्ता, पेड़ किसी की मां किसी का पति

2035 तक स्पेस स्टेशन बनाने का लक्ष्य

ISRO के पूर्व चेयरमैन सिवन ने बताया कि इन दिनों आईआईटी इंदौर और इसरो कई बड़े प्रोजेक्ट पर एक साथ काम कर रहा है। इसी कड़ी में अंतरिक्ष में भारत अपना स्पेस स्टेशन बनाने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को 2035 तक पूरा करना है। इसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना है। प्रोजेक्ट के लिए केंद्र स्तरीय समिति बनी है। इसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं। इस अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए अलग से बजट भी मंजूर किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर में कटारिया फाइनेंस पर IT और GST की कार्रवाई , 600 करोड़ की अघोषित आय उजागर

2040 तक चंद्रमा पर मनुष्य को भेजने का है लक्ष्य

के. सिवन ने कहा कि चंद्रयान-3 ने काम करना शुरू कर दिया है, जो चंद्रमा की सतह से भौतिक वस्तुओं के बारे में जानकारियों को एकत्रित करने में मदद कर रहा है। वहां से कुछ नमूनों को प्राप्त किया है, जो साइंस इंवेस्टिगेशन करने में सहायक होगा। चंद्रमा की सतह पर मिट्टी-पत्थर और पानी व हवा के बारे में पता लगाया जाएगा। साथ ही 2040 तक भारत ने चंद्रमा पर मनुष्य को भेजने का लक्ष्य रखा है।

ये खबर भी पढ़िए...MP में अनिल अंबानी 50 हजार करोड़ इनवेस्ट करेंगे, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

इंडस्ट्री के साथ ला रहे हैं प्रोग्राम

प्रो. सुहास जोशी ने कहा कि आईआईटी में वर्तमान में 2800 स्टूडेंट्स हैं। अब हम एम्स भोपाल, आरआर कैट, आईआईएम के साथ ही इंडस्ट्री के लिए भी प्रोग्राम ला रहे हैं। जल्द ही आईआईटी इंदौर मिलिट्री कॉलेज ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन ( महू ) और नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल के साथ भी प्रोग्राम ला रहा है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ISRO Chairman डॉ. के सिवन IIT Indore IIT ISRO