IAS Sonal Goyal ने शेयर की अपनी फेल की मार्कशीट, बताया कैसे पाई सफलता

Sonal Goyal ने सोशल मीडिया पर 2007 की फेल वाली मार्कशीट की फोटो शेयर करते हुए बताया कि इस नाकामयाबी की वजह से वह निराश नहीं हुईं। इसे अपनी ताकत बनाया और 2008 में आए रिजल्ट में वह IAS अफसर बन गईं।

author-image
Marut raj
New Update
the sootr

IAS Sonal Goyal । आईएएस अफसर सोनल गोयल

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC ने 2023 परीक्षा के फेज तीन के इंटरव्यू की तारीखों की घोषणा कर दी है।  18 मार्च से 9 अप्रैल के बीच 817 उम्मीदवार इसमें शामिल होंगे। इंटरव्यू के लिए जाने वाले उम्मीदवारों का हौंसला बढ़ाने के लिए IAS अफसर सोनल गोयल ( IAS Sonal Goyal ) ने सोशल मीडिया पर अपनी UPSC CSE Mains 2007 की मार्कशीट शेयर की है। इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि किस तरह उन्होंने UPSC में सफलता पाई।

 सोशल मीडिया पर शेयर किए अपने पोस्ट में बताया है कि जब पहली बार उन्होंने UPSC CSE Mains परीक्षा दी थी, तब GS यानी जनरल स्टडीज के पेपर में उनके मार्क्स काफी कम थे। इस वजह से पहले प्रयास में वो इंटरव्यू में सिलेक्ट नहीं हो पाईं थीं। उन्होंने अपनी मार्कशीट की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि इस नाकामयाबी की वजह से मैं निराश नहीं हुई और मैंने इसे ही अपनी ताकत बनाया।

ऐसे मिली सफलता

नई दिल्ली में सेवाएं दे रहीं IAS सोनल गोयल ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि मैंने अपने जनरल स्टडीज के पेपर पर ध्यान दिया और Mains एग्जाम के पेपर पैटर्न को भी समझा। इस एग्जाम के लिए सबसे जरूरी आंसर राइटिंग पर मेहनत की और कई बार रिविजन किए। मैंने सिलेबस और पैटर्न के हिसाब से ही पढ़ाई की। उन्होंने बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB और CS यानी कंपनी सेक्रेटरी (CS) के तौर पर पार्ट टाइम जॉब करते हुए UPSC सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी की थी। उन्होंने ये भी बताया कि 2008 में दूसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की।

सुधार करने का मौका है नाकामयाबी 

सोनल गोयल का कहना है कि मेरी मार्कशीट आपके लिए एक रिमाइंडर है कि आपकी हार या नाकामयाबी आपके लिए सीखने और सुधार करने का ही एक मौका है। जब आप सुधार कर लेंगे तो आपको कामयाबी मिल ही जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें....

राज्य प्रशासनिक सेवा ट्रासंफर में किसी को नहीं मिली आईडीए सीईओ की कुर्सी, MPIDC में कई को पीछे छोड़ सपना जैन आई

jyotiraditya scindia प्लान बनाते रहे, केपी यादव ने कर दिया उद्घाटन

पढ़ाई छोड़ सीएम की आमसभा में भीड़ बढ़ाने बुला लिए स्कूली बच्चे

पूर्व मंत्री की पत्नी ने किया सामुदायिक भवन पर कब्जा, खाली करना होगा

UPSC मार्कशीट सफलता IAS Sonal Goyal सोनल गोयल LLB UPSC CSE Mains