IPL 2024 : विजेता और ऑरेंज-पर्पल कैप विजेताओं को कितनी मिली इनामी रकम,  इन खिलाड़ियों का चमका भाग्य

CSK के गढ़ चेन्नई में KKR ने SRH पर धमाकेदार जीत दर्ज की है। कोलकाता नाइट राइडर्स  ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर IPL इतिहास में तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। इस सीजन में कौन से खिलाड़ी को क्या मिला है आइए जानते हैं...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
SANDEEP 2024 Copy of STYLESHEET THESOOTR - 2024-05-27T102112.452.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आईपीएल 2024 सीजन का समापन हो गया है और रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ( केकेआर ) का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। खिताबी मुकाबले में केकेआर ने हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार ट्रॉफी जीती। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने आखिरी बार 2014 सीजन में खिताब जीता था और 10 साल के बाद आखिरकार टीम खिताबी सूखा समाप्त करने में सफल रही। इस बार का पुरस्कार समारोह कुछ विशेष रहा क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पहली बार पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड देने का फैसला किया। पिछले दो वर्षों की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए दिए गए। वहीं फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है। कोलकाता को चमचमाती ट्रॉफी के साथ 20 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया।  

ये खबर भी पढ़िए...IPL 2024 : थम गया पैट कमिंस की जीत का सफर, जानें SRH की हार के कारण

ये खबर भी पढ़िए...एमपी के छोरे वेंकटेश ने दिलाई KKR को IPL 2024 की ट्रॉफी, खेली दमदार नाबाद पारी

ये खबर भी पढ़िए...हैदराबाद की हार पर फूट-फूट कर रोने लगी मालकिन काव्या मारन

publive-image

स्टेज   टीम को मिलने वाली राशि (रुपये में
चैंपियंस   20 करोड़ कोलकाता नाइट राइडर्स
रनर-अप         12.5 करोड़  सनराइजर्स हैदराबाद
अवॉर्ड प्राइज मनी  विजेता
पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड   50 लाख   हैदराबाद क्रिकेट संघ
पर्पल कैप जीतने वाले को   10 लाख   हर्षल पटेल
ऑरेंज कैप जीतने वाले को     10 लाख   विराट कोहली
मोस्ट वैलुएबल प्लेयर ऑफ द सीजन     10 लाख    सुनील नरेन
इमरजिंग प्लेयर ऑफ द सीजन       10 लाख     नीतीश रेड्डी
इलेक्ट्रिक स्ट्राइकर ऑफ द सीजन     10 लाख     जेक फ्रेजर मैकगर्क
सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन     10 लाख     अभिषेक शर्मा
सुपर फोर ऑफ द सीजन     10 लाख     ट्रेविस हेड
फेयर प्ले अवॉर्ड     10 लाख     सनराइजर्स हैदराबाद
कैच ऑफ द सीजन       10 लाख     रमनदीप सिंह

इस सीजन बने कई रिकॉर्ड

आईपीएल 2024 का सीजन अतुलनीय रहा है। इस साल कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बने जिन्हें तोड़ना आगे काफी मुश्किल होगा। इनमें एक टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्कों के अलावा, सबसे बड़ा स्कोर, सबसे बड़ा चेज, सबसे ज्यादा बार 200 या इससे ज्यादा स्कोर जैसे कई बड़े रिकॉर्ड्स शामिल हैं। इस सीजन के रिकॉर्ड्स को आगे तोड़ना इसलिए मुश्किल है, क्योंकि अगले साल मेगा ऑक्शन होना है और सारी टीमें लगभग बदल जाएंगी। आईपीएल में खर्च होने वाली रकम को लेकर लीग हमेशा चर्चा में रहती है। टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उसमें दी जाने वाली इनामी राशि के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं विजेता से लेकर उपविजेता तक को कितने रुपये का पुरस्कार मिला। इसके अलावा किन खिलाड़ियों ने अलग-अलग वर्गों में अवॉर्ड अपने नाम किए।

 

आईपीएल ऑरेंज कैप ( IPL ORANGE CAP ) : यह अवॉर्ड पूरे आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया जाता है।



फेयर प्ले अवॉर्ड ( FAIR PLAY AWARD ) : यह अवॉर्ड उस टीम को दिया जाता है जिसने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अनुशासन के साथ खेला है और कोई बद्तमिजी नहीं की है।



मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: उस खिलाड़ी को यह अवॉर्ड दिया जाता है जो पूरे आईपीएल सीजन में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बेहतरीन रहा हो।



आईपीएल पर्पल कैप ( IPL PURPLE CAP ) : इस अवॉर्ड का विजेता वह गेंदबाज होता है जिसने आईपीएल के पूरे सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हैं।



इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन ( EMERGING PLAYER OF THE SEASON ) : यह अवॉर्ड सीजन में उभरते सितारे को दिया जाता है। विजेता को 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।  

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आईपीएल 2024 सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता नाइट राइडर्स IPL ORANGE CAP FAIR PLAY AWARD ) IPL PURPLE CAP EMERGING PLAYER OF THE SEASON